Fake News Strike: अब फेक न्यूज़ नहीं फैला सकेंगे ये 16 यूट्यूब चैनल, करोड़ों में हैं व्यूज

इस लिस्ट में 10 चैनल भारत से ऑपरेट हो रहे थे, वहीं 6 चैनल ऐसे थे जो पाकिस्तान के थे. इससे पहले सरकार ने भारत के बारे में गलत सूचना फैलाने के लिए अप्रैल 2022 में 22 यूट्यूब चैनलों पर प्रतिबंध लगाया था.

Youtube channels
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 8:31 PM IST
  • 6 पाकिस्तान के हैं चैनल 
  • चैनलों के हैं करोड़ों सब्सक्राइबर्स 

बढ़ती फेक न्यूज़ को देखते हुए भारत सरकार ने कई यूट्यूब चैनल्स को बैन कर दिया है. सोमवार को आईटी मंत्रालय ने 16 यूट्यूब चैनल के खिलाफ कार्रवाई करते हुए बैन लगा दिया है. बता दें, इससे पहले सरकार ने भारत के बारे में गलत सूचना फैलाने के लिए अप्रैल 2022 में 22 यूट्यूब चैनलों पर प्रतिबंध लगाया था, जबकि पिछले साल दिसंबर में 20 और चैनलों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. बता दें, इनमें से कुछ चैनल ऐसे हैं जो पाकिस्तान से चलाये जा रहे थे.

6 पाकिस्तान के हैं चैनल 

भारत के खिलाफ दुष्प्रचार अभियान (Disinformation Campaign) पर नकेल कसते हुए, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 16 यूट्यूब चैनलों पर प्रतिबंध लगाया है, जिनमें से 6 पाकिस्तान के हैं. मंत्रालय के अनुसार, ये चैनल भारत के खिलाफ दुष्प्रचार फैला रहे थे. इनका मकसद भारत की इंटरनल सिक्योरिटी, विदेशी संबंधों और पब्लिक ऑर्डर को चोट पहुंचाना था.

चैनलों के हैं करोड़ों सब्सक्राइबर्स 

बता दें, इस लिस्ट में 10 चैनल भारत से ऑपरेट हो रहे थे, वहीं 6 चैनल ऐसे थे जो पाकिस्तान के थे. इन सभी बैन कर दिया गया है. जिन चैनलों पर बैन लगाया गया है उनमें से एक तहफ़ुज़-ए-दीन इंडिया है जिसके 7 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं और इस चैनल पर 10 करोड़ से ज्यादा व्यूज हैं.

इस सभी 16 चैनल पर कई फेक न्यूज़ फ़ैलाने का आरोप है. इसके अलावा कई सांप्रदायिक खबरों को बिना सच्चाई के प्रचारित किया गया है. 
 

 

Read more!

RECOMMENDED