IT मंत्रालय ने किए 22 YouTube चैनल ब्लॉक, ऑडियंस को परोस रहे थे Fake News, देखें चैनलों की लिस्ट 

इसमें से कई चैनल ऐसे थे जो न्यूज़ चैनलों के टैम्प्लेट और लोगो का उपयोग कर रहे थे, जिसमें उनके समाचार एंकरों की तस्वीरें भी शामिल थीं, ताकि ऑडियंस को यह विश्वास दिलाया जा सके कि जो न्यूज़ वो चला रहे हैं वो सच है. 

YouTube (Photo Credit : Pexels.com)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 6:27 PM IST
  • फेक न्यूज़ फैला रहे थे चैनल 
  • कई चैनल ऐसे हैं जो भारत विरोधी सामग्री भी पोस्ट कर रहे थे

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कई सारे यूट्यूब चैनल, ट्विटर अकाउंट और फेसबुक पेज को ब्लॉक किया है. आईटी मंत्रालय ने मंगलवार को 22 यूट्यूब चैनल, 3 ट्विटर अकाउंट, 1 फेसबुक अकाउंट और 1 न्यूज़ वेबसाइट को ब्लॉक किया है. इसमें से 18 इंडिया के चैनल हैं और 4 पाकिस्तानी हैं. बता दें, इन चैनलों को फेक न्यूज़ फैलाने की वजह से ब्लॉक किया गया है. इन चैनलों पर 260 करोड़ से भी व्यूज थे. 

फेक न्यूज़ फैला रहे थे चैनल 

आईटी मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है, "ब्लॉक यूट्यूब चैनलों के कुल व्यूज 260 करोड़ से भी ज्यादा थे और इन चैनलों का उपयोग फेक न्यूज़ फैलाने के लिए किया गया था. ये सभी नेशनल सिक्योरिटी, फॉरेन रिलेशन और पब्लिक ऑर्डर जैसे संवेदनशील मुद्दों पर सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार कर रहे हैं.”

मंत्रालय के अनुसार, पिछले साल आईटी नियम, 2021 के तहत नोटिफिकेशन जारी किया गया था, जिसके बाद यह पहली बार है जब फेक न्यूज़ को लेकर चैनलों पर कार्रवाई की गई है. इसमें 18 भारतीय और चार पाकिस्तान के यूट्यूब न्यूज़ चैनलों को ब्लॉक कर दिया गया है. 

कौन से चैनल किये गए हैं ब्लॉक?
 
इसमें से कई चैनल ऐसे थे जो न्यूज़ चैनलों के टैम्प्लेट और लोगो का उपयोग कर रहे थे, जिसमें उनके समाचार एंकरों की तस्वीरें भी शामिल थीं, ताकि ऑडियंस को यह विश्वास दिलाया जा सके कि जो न्यूज़ वो चला रहे हैं वो सच है.

1. ARP News

2. AOP News

3. LDC News

4. SarkariBabu

5. SS ZONE Hindi

6. Smart News

7. News23Hindi

8. Online Khabar

9. DP news

10. PKB News

11. KisanTak

12. Borana News

13. Sarkari News Update

14. Bharat Mausam

15. RJ ZONE

16. Exam Report

17. Digi Gurukul

18. दिनभरकीखबरें

इनमें से 4 चैनल ऐसे भी हैं जो पाकिस्तान के हैं-

1. DuniyaMeryAagy

2. Ghulam NabiMadni

3. HAQEEQAT TV

4. HAQEEQAT 2.0

किस तरह का कंटेंट चला रहे थे ये चैनल?

आपको बता दें, इन चैनलों पर इंडियन आर्मी, जम्मू और कश्मीर, जैसे अलग-अलग विषयों पर फेक न्यूज़ पोस्ट की जा रही थी. इसमें कई ऐसे हैं जो भारत विरोधी सामग्री भी पोस्ट कर रहे थे. मंत्रालय ने अपने बयान में यह भी कहा कि यह देखा गया कि इन भारतीय यूट्यूब चैनलों द्वारा यूक्रेन में मौजूदा स्थिति से संबंधित बड़ी मात्रा में झूठी सामग्री पब्लिश की गई है और इसका उद्देश्य दूसरे देशों के साथ भारत के विदेशी संबंधों को खतरे में डालना था. 


 
 
 
 
 
 
 

Read more!

RECOMMENDED