अब सस्ते पेट्रोल का नहीं करना होगा इंतजार...इलेक्ट्रिक कार में मिलेंगे ये सभी फायदे, जानिए

भारत सरकार इलेक्ट्रिक कार लेने को लेकर लोगों पर जोर दे रही है. इसके साथ ही इलेक्ट्रिक कार लेने पर लोगों को कई फायदे भी रही है. इलेक्ट्रिक कार लेने पर आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं. हम यहां पर इलेक्ट्रिक कार लेने पर आपको कौन से 5 फायदे होंगे इसके बारे में बता रहे हैं.

Electric Car Benefits
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 8:44 PM IST
  • इलेक्ट्रिक कार लेने पर सरकार की तरफ से मिल रहा टैक्स पर छूट
  • इलेक्ट्रिक कार पर्यावरण के अनुकूल

अगर आप नई कार खरीदने का विचार कर रहे है और आपके लिस्ट में इलेक्ट्रिक कार है, लेकिन आपको इलेक्ट्रिक कार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है कि आपको इलेक्ट्रिक कार लेने पर क्या फायदे होंगे. इसके साथ ही यह पेट्रोल, डीजल या फिर सीएनजी से बेहतर क्यों है. हम यहां बता रहे हैं कि आपको इलेक्ट्रिक कार लेने पर क्या-क्या फायदे होंगे. 

खर्चे पर पड़ेगा असर
सभी इलेक्ट्रिक कार और गाड़ियां बैटरी पर चलती है. जिन्हें आप रोजाना चार्ज कर सकते हैं. जो आप पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों के मुकाबले कम खर्च आयेगा. ये हो सकता है कि स्टेट के हिसाब से बिजली का दर में अंतर हो, लेकिन इसके बावजूद आपका पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों के मुकाबले इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर ईंधन को लेकर बिल कम आएगा. 

इलेक्ट्रिक कार पर्यावरण के अनुकूल
इलेक्ट्रिक कार पर्यावरण के अनुकूल होती है. वहीं भारत सरकार भी अब लोगों को इलेक्ट्रिक कार खरीदने को लेकर जोर दे रही है, दरअसल लगातार प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है. जिसके पीछे का एक कारण सड़कों पर बढ़ती वाहनों की संख्या और उनसे निकलने वाले कार्बन डाई ऑक्साइड भी है. वहीं इलेक्ट्रिक कार भी कार्बन उत्सर्जित करते है लेकिन वह पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों के मुकाबले बहुत ही काम होता है. 

इलेक्ट्रिक कार पर टैक्स बेनिफिट 
इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर आपको टैक्स बेनिफिट्स भी मिलेंगे. इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर आपको टैक्स पर भुगतान किए गए ब्याज पर 1.5 लाख की कटौती की अनुमति है. यह फायदा केवल पर्सनल या व्यवसाय चलने वाले लोगों के लिए है. वहीं अगर आप दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन लेते है तो आपको रोड टैक्स और पंजीकरण लगत का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. बल्कि आपको दिल्ली स्विच अभियान के तहत सब्सिडी भी मिलेगी. 

आसानी से चार्ज होती है इलेक्ट्रिक कार 
इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करना काफी आसान होता है. इसे आप घर में या ऑफिस में भी आसानी से चार्ज किया जा सकता है. इसके अलावा आप इलेक्ट्रिक कार को चार्जिंग स्टेशन पर भी ले जाकर चार्ज कर सकते है. वहीं अब तो भारत के हाईवे पर भी इलेक्ट्रिक स्टेशन लगाए जा रहे है. जिससे लम्बी दूरी के दौरान लोग इलेक्ट्रिक कार को चार्ज कर सके. 

ड्राइव करने में आरामदायक 
इलेक्ट्रिक कार सड़क पर बिना शोर किए हुए चलती है. इतना ही नहीं जब इसे स्टार्ट किया जाता है तो इसकी इंजन की आवाज इतनी मध्यम होती सुनाई तक नहीं देती है. इसके साथ ही इलेक्ट्रिक कार को चलाना भी काफी आसान और आरामदायक होता है. जिसके चलते आपका ड्राइविंग का अनुभव काफी बेहतर होता है. 

Read more!

RECOMMENDED