Exclusive: बेहतरीन गेमप्ले के बूते YouTube के टॉप 10 क्रिएटर्स में शुमार हुए सुजान मिस्त्री उर्फ ​​ज्ञान गेमिंग

सुजान अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए कहते हैं कि 2004 में जब मुझे चौथी क्लास में गणित में 98 मार्क्स आए तो पापा ने कंप्यूटर खरीदकर दिया था. सुजान को पहली बार यूट्यूब से 7 हजार रुपए मिले थे. गेमिंग इंडस्ट्री में अपने बेहतरीन परफॉर्मेंस से सबका दिल जीतने वाले सुजान मिस्त्री का यूट्यूब चैनल 'ज्ञान गेमिंग' साल 2021 के टॉप 10 कंटेंट क्रिएटर्स की लिस्ट में ट्रेंडिंग पर है.

Gyan Gaming Sujan Mistry
अनिरुद्ध गोपाल
  • नई दिल्ली,
  • 18 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 7:56 PM IST
  • सुजान मिस्त्री को पहली बार यूट्यूब से 7 हजार रुपए मिले थे
  • सुजान को चौथी क्लास में मिला था पहला कंप्यूटर

गेमिंग इंडस्ट्री में अपने बेहतरीन परफॉर्मेंस से सबका दिल जीतने वाले सुजान मिस्त्री उर्फ ​​ज्ञान गेमिंग का इंडिया के टॉप 10 यूट्यूब क्रिएटर्स में नाम शुमार है. उनका यूट्यूब चैनल 'ज्ञान गेमिंग' साल 2021 के टॉप 10 कंटेंट क्रिएटर्स की लिस्ट में ट्रेंडिंग पर है. सुजान मिस्त्री ने गुड न्यूज़ टुडे से बात की और बचपन से लेकर अब तक के कई किस्से शेयर किये.

कोलकाता के रहने वाले सुजान बचपन से ही एक बेहतरीन गेम प्लेयर रहे हैं. उनको शुरू से पिता का भरपूर सपोर्ट मिला. एक तरफ पिता का सपोर्ट और दूसरी तरफ यूट्यूब पर सुजान का गेमिंग के प्रति लगाव, दोनों चीज़ों ने उनको हमेशा मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित किया. 

"गणित में 98 मार्क्स आए तो पापा ने दिया कंप्यूटर" 
गुड न्यूज टु़डे से सुजान ने अपने बचपन के दिनों के किस्से शेयर किये. उन्होंने कहा कि "मैं पहली बार अपने दोस्त को कंप्यूटर में गेम खेलते हुए देखा और उसमें से गोली की आवाज आई, फिर घर आकर पापा से मैंने भी कहा कि मुझे भी कंप्यूटर खरीदकर दो. पापा ने पढ़ाई अच्छे से करने को कहकर मना कर दिया". 

सुजान ने कहा कि 2004 में जब मुझे चौथी क्लास में Math (गणित)में 98 मार्क्स आए तो पापा ने कंप्यूटर खरीदकर दिया. उन्होंने कहा कि मुझे पढ़ने में ज्यादा मन नहीं लगता था, लेकिन पापा के डर से पढ़ाई करता था. एक किस्सा याद करते हुए सुजान ने कहा कि मैं जब भी पापा के साइकिल की आवाज सुनता था, तो कंप्यूटर बंद करके पढ़ाई में लग जाता था. सुजान ने बताया कि वो 12वीं तक पढ़ें हुए हैं. 

सुजान को कामयाबी ऐसे ही नहीं मिली. शुरुआत में उनको असफलता भी मिली. 2013 मे पहली बार उन्होंने चैनल बनाया और गेम खेलने का वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया, लेकिन यूट्यूब की पॉलिसी के खिलाफ होने की वजह से चैनल डिलीट हो गया. लेकिन सुजान ने हार नहीं मानी. वो लगातार कोशिश करते रहे. 

2018 में पहली बार यूट्यूब से मिले 7 हजार रुपये 
उन्होंने बताया कि वो यूट्यूब के कायदे-कानूनों की जानकारी हासिल की एक बार फिर नया चैनल बनाया. इस चैनल पर 2017 के नवंबर में पहली बार  वो सीओसी (क्लैश ऑफ क्लंस) गेम लाइव खेला था. एक दोस्त के सुझाव पर उन्होंने चैनल का नाम 'ज्ञान ए टू जेड' रखा. चैनल पर सब्सक्राइबर भी मिलने लगे. इस दौरान सुजान ने नोटिस किया कि चैनल पर गेमिंग वीडियो की वजह से सब्सक्राइबर मिल रहे हैं तो उन्होंने चैनल का नाम बदलकर 'ज्ञान गेमिंग' कर दिया.

सुजान ने बताया कि 2018 के अक्टूबर- नवंबर में पहली कमाई के रुप में यूट्यूब से 7 हजार रुपये मिले, तब वो बहुत ज्यादा खुश हुए थे. उन्होंने कहा कि फिर उनका गेम लोगों को पसंद आने लगा और इस तरह आगे बढ़ते गया. फिलहाल सुजान फ्री फायर ज्यादा खेलते हैं.उन्होंने कहा कि  वीडियो अपलोड करने के बजाय ज्यादा लाइव करता हूं.   
पबजी गेम को लेकर किए गए सवाल पर सुजान ने कहा कि "आज के माता-पिता को बच्चों के कंप्यूटर गेम खेलने देना चाहिए. क्योंकि गेम मूड रिफ्रेश कर देता है. कुछ ना कुछ सिखने को मिलता है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि बच्चों को भी जिद्द नहीं करनी चाहिए कि गेम नहीं खेलने पर ये कर दूंगा..वो कर दूंगा".

शादी करने की कर रहे प्लानिंग- सुजान
सुजान ने फ्री फायर खेलने के अलावा, बैटलग्राउंड, जीटीए वी, फॉल गाईज, सीओसी, पीएस 5 जैसे कई गेम भी खेले हैं. सुजान के यूट्यूब चैनल पर 13.2 मिलियन सब्सक्राइबर और इंस्टाग्राम पर 1.7 मिलियन फॉलोअर्स हैं. सुजान को गेमिंग के अलावा बाइक और कारों का भी शौक है. कलेक्शन में उनके पास बीएमडब्लू, ऑडी और थार है.

नए साल में सुजान चैनल का लुक बदल रहे हैं. चैनल नए अवतार में नजर आएगा. इसके अलावा वो अपने दर्शकों के लिए एक सरप्राइज भी प्लान कर रहे हैं. फ्यूचर प्लान को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा कि "मेरा ड्रीम पूरा हो गया. अब आगे शादी करनी है. गेमिंग में जैसे-जेसे कुछ नया अपडेट आएगा मैं भी जरुर इसमें आगे काम करुंगा".

ये भी पढ़ें: तेलंगाना के बाद अब महाराष्ट्र और पंजाब से भी मिला मस्क को न्यौता, मंत्रियों ने दिया भारत में टेस्ला यूनिट लगाने का ऑफर

ये भी पढ़ें: Google पर लड़कियां क्या सर्च करती हैं, यहां देखिए लिस्ट

Read more!

RECOMMENDED