जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2022, पढ़ें इतिहास, महत्व और थीम

17 मई को विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2022 (World Telecommunication and Information Society Day 2022) मनाया जाता है. हम यहां बता रहे हैं कि विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस क्यों मनाया जाता है और इसका महत्व क्या है. वहीं इस बार विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस का थीम क्या है.

World Telecommunication and Information Society Day 2022
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 मई 2022,
  • अपडेटेड 10:31 PM IST
  • हर साल 17 मई को मनाया जाता है विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस
  • अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ के निर्माण के उपलक्ष्य में मनाया जाता है

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस हर साल 17 मई को मनाया जाता है. विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस को हर साल उन अवसरों और संभावनाओं को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है जो  अन्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों (ICT) के उपयोग से राष्ट्रों, समाजों और अर्थव्यवस्था को तेजी लेन में कारगर होते है. इसके साथ ही विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस का उद्देश्य को डिजिटल डिवाइस को पाटने के तरीकों के बारे में जागरूकता फ़ैलाने में मदद करती है. 

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस के इतिहास 
विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस की शुरुआत 1969 से हुआ है. इस साल से लगातार विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस का आयोजन किया जाता है. दरअसल 17 मई, 1865 को अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ के निर्माण हुआ था. उसी के उपलक्ष्य में विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस मनाया जाता है. वहीं अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने और अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) के निर्माण की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए भी विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस को मनाया जाता है. 

भले ही इसे लम्बे अर्से से मनाया जाता है, लेकिन 2005 में सूचना समाज पर विश्व शिखर सम्मेलन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा से 17 मई को विश्व सूचना समाज दिवस के रूप में मनाने के लिए घोषित करने का आग्रह  किया था. जिसके बाद 2006 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने घोषित किया कि विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस  साल 17 मई को मनाया जाएगा. जिसके बाद अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ ने  तुर्की के अंताल्या में एक पूर्ण सम्मेलन में दोनों घटनाओं को संयोजित करने और इसे विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस मनाने को लेकर निर्णय लिया था. 

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस पर इस बार की थीम 
विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस का इस बार की थीम वृद्ध व्यक्तियों और स्वास्थ्य उम्र बढ़ने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी को लेकर है. इस साल की थीम के तहत बुजुर्गों के लिए शारीरिक, भावनात्मक और वित्तीय स्तर पर स्वस्थ और स्वतंत्र रहने के लिए दूरसंचार और सूचना संचार प्रौद्योगिकियों के उपयोग पर जोर देना है. 


 

Read more!

RECOMMENDED