Meta App Threads: मेटा लॉन्च करने जा रहा है अपना ‘थ्रेड्स’ ऐप, ट्विटर जैसे करेगा काम 

Meta Threads app: मेटा के थ्रेड्स ऐप से ऐसा लगता है कि यह एक फ्री सर्विस होगी - और इस पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा कि उपयोगकर्ता कितने पोस्ट देख सकता है. मेटा ने थ्रेड्स को एक "टेक्स्ट बेस्ड कन्वर्सेशन ऐप" कहा है

Meta
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 9:08 PM IST
  • मेटा लॉन्च करने जा रहा है अपना ‘थ्रेड्स’ ऐप
  • ट्विटर के लिए हो सकता है ये बड़ा खतरा 

ट्विटर को टक्कर देने के लिए मार्केट में एक नया ऐप आने वाला है. मेटा ने घोषणा की है कि वह अपना नया ‘थ्रेड्स’ नाम का ऐप लॉन्च करने जा रहे हैं. थ्रेड ऐप गुरुवार को लाइव होने वाला है. ये ऐप, जिसे थ्रेड्स कहा जाता है, ऐप्पल ऐप स्टोर पर प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है. इसे इंस्टाग्राम से लिंक किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्क्रीनग्रैब्स से डैशबोर्ड ट्विटर के समान दिख रहा है. मेटा ने थ्रेड्स को एक "टेक्स्ट बेस्ड कन्वर्सेशन ऐप" कहा है. 

ट्विटर को टक्कर दे रहा है मेटा?

इस कदम को मेटा बॉस मार्क जुकरबर्ग और ट्विटर के मालिक एलन मस्क के बीच प्रतिद्वंद्विता के रूप में भी देखा जा रहा है. एलन मस्क ने थ्रेड के एक ट्वीट के जवाब में लिखा, "भगवान का शुक्र है कि ये इतनी समझदारी से चल रहे हैं." इस बीच, ट्विटर ने भी अपने ऐप में कुछ बदलाव किए हैं. पॉपुलर यूजर डैशबोर्ड, ट्वीटडेक 30 दिनों के समय में पेवॉल के पीछे चला जाएगा. दरअसल, एलन मस्क चाहते हैं कि यूजर्स ट्विटर की सब्सक्रिप्शन सर्विस, ट्विटर ब्लू पर साइन अप करें. 

इसी कड़ी में शनिवार को, एलन ने "डेटा स्क्रैपिंग" का हवाला देते हुए यूजर्स के देखे जा सकने वाले ट्वीट्स की संख्या को प्रतिबंधित कर दिया है. यानि अब यूजर्स कुछ ही ट्वीट्स देख सकेंगे. 

क्या फ्री सर्विस होगी थ्रेड्स?  

हालांकि, मेटा के थ्रेड्स ऐप से ऐसा लगता है कि यह एक फ्री सर्विस होगी - और इस पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा कि उपयोगकर्ता कितने पोस्ट देख सकता है. ऐप स्टोर पर डिस्क्रिप्शन में कहा गया है, "थ्रेड्स वह जगह है जहां समुदाय उन विषयों पर चर्चा करने के लिए एक साथ आते हैं जो आज आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और कल क्या ट्रेंडिंग होगा."

ट्विटर जैसा दिखता है थ्रेड्स 

अभी तक जितनी तस्वीरें ऐप की देखी गई हैं उनके स्क्रीनग्रैब्स से पता चलता है कि ये लगभग ट्विटर के जैसा ही दिखने वाला है. यह एक मेटा ऐप होने के नाते, थ्रेड्स आपके फोन पर लोकेशन डेटा, शॉपिंग और ब्राउजिंग हिस्ट्री सहित डेटा भी इकठ्ठा करेगा.

ट्विटर के लिए हो सकता है ये बड़ा खतरा 

गौरतलब है कि हाल के कुछ साल में कई ऐप सामने आए हैं जो ट्विटर से काफी मिलते-जुलते हैं - जैसे डोनाल्ड ट्रंप का ट्रुथ सोशल और मास्टोडॉन. हालांकि, कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि थ्रेड्स ट्विटर के लिए अब तक का सबसे बड़ा खतरा हो सकता है. मेटा के पास ट्विटर से प्रतिस्पर्धा करने के लिए संसाधन हैं. थ्रेड्स इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म का हिस्सा होंगे, इसलिए यह करोड़ों अकाउंट से भी जुड़े रहेंगे. यह जीरो से शुरू नहीं हो रहा है इसके पहले से ही यूजर्स हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED