इस गाड़ी को चलाने के लिए न फ्यूल की जरूरत और न लाइसेंस की, कुल इतनी है सोलर सिटी कार की कीमत 

स्क्वाड सोलर सिटी कार में काफी स्पेस है. इसमें दो लम्बे यात्रियों के साथ-साथ लगेज के लिए भी जगह दी गई है. इसमें 68 लीटर का कार्गो स्पेस है. वहीं, हवा और रोशनी आने के लिए बड़ी खिड़कियां दी गई हैं.

Squad Solar Car
अपूर्वा सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 16 मई 2022,
  • अपडेटेड 9:33 PM IST
  • मिनी कार है फिर भी काफी जगह
  • लाइसेंस की नहीं है जरूरत 

जरा सोचिए अगर आपको किसी गाड़ी को चलाने के लिए न फ्यूल जरूरत पड़े और न ही लाइसेंस की? जी हां, अब ऐसा मुमकिन है. सोलर चार्ज वाली कॉम्पैक्ट कार जल्द ही इलेक्ट्रिक कारों और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के बीच की खाई को पाटने का काम करेगी. कंपनी ने सोलर सिटी कारों की बुकिंग शुरू कर दी है और 2023 से डिलीवरी शुरू करने की योजना बना रही है. यूरोप में इस सोलर सिटी कार की कीमत 6,250 यूरो तय की गई है, यानि भारत में आपको इसे खरीदने के लिए करीब 5 लाख रुपये देने होंगे. इसकी सबसे ख़ास बात है कि ये सूरज की एनर्जी से चलती है और इसे ड्राइव करने के लिए किसी लाइसेंस की भी जरूरत नहीं है.

लाइसेंस की नहीं है जरूरत 

स्क्वाड सोलर कार एक लाइट इलेक्ट्रिक व्हीकल (LEV) है जिसे यूरोप के देशों में L6e व्हीकल के रूप में देखा जाता है. जिसे आम तौर पर केवल मोप्ड लाइसेंस की जरूरत होती है. इसी वर्गीकरण की वजह से अगर कोई ड्राइवर 14, 15 या 16 साल का भी तो वो भी इसे चला सकता है. हालांकि, इसे चलाने के नियम जिस देश में गाड़ी चलाई जा रही है उसपर निर्भर करते हैं. 

Squad Solar Car

मिनी कार है फिर भी काफी जगह

स्क्वाड सोलर सिटी कार में काफी स्पेस है. इसमें दो लम्बे यात्रियों के साथ-साथ लगेज के लिए भी जगह दी गई है. इसमें 68 लीटर का कार्गो स्पेस है. वहीं, हवा और रोशनी आने के लिए बड़ी खिड़कियां दी गई हैं. कार में दो दरवाजे दिए गए हैं जिन्हें जरूरत पड़ने पर हटाया भी जा सकता है. कार में जरूरी चीजें रखने की भी जगह है. इसमें बैग या लैपटॉप के लिए डैशबोर्ड स्पेस, कप होल्डर, फोन होल्डर और यूएसबी चार्जर शामिल हैं.

क्या हैं फीचर?

इस छोटी इलेक्ट्रिक कार के पिछले पहियों में दो 2kW इलेक्ट्रिक मोटर लगे हैं जो कुल 4kW एनर्जी उत्पन्न कर सकते है.  कार को पावर देने के लिए चार 1.6 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है. दो सवारियों के साथ यह इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज होने पर 100 किमी की रेंज देती है. वहीं, इसकी टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा की है.

इसके साथ, इसे चार्ज करना भी बेहद आसान है. इसके लिए कंपनी ने मिनी इलेक्ट्रिक कार की छत पर सोलर पैनल लगाए हैं, जो चलते-फिरते भी बैटरी चार्ज करते रहते हैं. सिर्फ सोलर पैनल से यह 20 किलोमीटर तक चलने का चार्ज दे सकती है.
 

 

Read more!

RECOMMENDED