Network Problem Solution Tips: फोन में नेटवर्क की समस्या से हैं परेशान ? ठीक करने के लिए इन जादुई तरीकों को करें ट्राई

Network Problem Solution Tips: फोन पर बात करने के दौरान कई बार आवाज कट-कट के आती है या फोन ही अचानक से कट जाती है. ऐसा नेटवर्क कमजोर होने या नेटवर्क ही नहीं होने की वजह से होता है. ऐसे में हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं.

Network Problem Solution Tips (Photo-Unsplash)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 जून 2024,
  • अपडेटेड 1:56 PM IST

टेलीकॉम सेक्टर ने तेजी से तरक्की है. 3G, 4G के बाद अब 5G आ चुका है. इंटरनेट भी पहले की तुलना में काफी सस्ता हो चुका है. लेकिन एक समस्या जो लोगों को आज भी परेशान करती है वह है फोन में नेटवर्क की समस्या. गांव हो या शहर हो आपने भी नेटवर्क की समस्या को जरूर फेस किया होगा. अगर किसी से कोई जरूरी बात करनी हो या बात करने के दौरान नेटवर्क चला जाए या नेटवर्क कमजोर होने की वजह से आवाज कट कट कर आए तो काफी परेशानी होती है और गुस्सा आता है. ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल आप नेटवर्क की समस्या को दूर करने में कर सकते हैं.

सेटिंग में करना होगा बदलाव

फोन पर बात करने के दौरान अगर आवाज रुक रुक कर आती है तो कई बार हमें लगता है कि फोन में दिक्कत है. लेकिन ऐसा नेटवर्क कमजोर होने पर भी हो सकता है. ऐसे में आप फोन ठीक कराने के बजाय पहले सेटिंग में कुछ बदलाव करके देखें. अगर नेटवर्क की समस्या होगी तो दूर हो जाएगा.

करें रीस्टार्ट: अगर आपके फोन में नेटवर्क की समस्या आ रही है तो सबसे पहले फ्लाइट मोड ऑन, ऑफ करके देखें. ऐसा करने से स्ट्रॉंग और स्टेबल नेटवर्क आने लगेगा. अगर इससे भी दिक्कत दूर नहीं होती तो फोन को ऑफ करके देखें. कुछ देर तक ऑफ रखें और फिर ऑन कर लें. 

सिग्नल स्ट्रेंथ देखें- अगर फोन को ऑन-ऑफ करने से दिक्कत दूर नहीं हो रही और बार बार नेटवर्क की समस्या आ रही है तो फोन के सिग्नल स्ट्रेंथ को चेक करें. कई बार ऐसा होता है कि आप किसी ऐसी जगह पर हैं जहां से मोबाइल टावर काफी दूर है और आस पास नेटवर्क कवरेज नहीं है तो फोन पर रुक रुक कर आवाज आती है. ऐसे में नेटवर्क बूस्टर का इस्तेमाल इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है.

सॉफ्टवेयर चेक करें- फोन की सेटिंग में जाकर चेक करें कि सॉफ्टवेयर अपडेट है या नहीं. अगर नहीं है तो उसे अपडेट करें. कई बार सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं होने की वजह से नेटवर्क की दिक्कत आती है.

 

Read more!

RECOMMENDED