Mark Zuckerberg Routine: एक ही ऑउटफिट पहनना, 4K कैलोरी खाना... और टेलर स्विफ्ट गाने… कुछ ऐसा है फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग का रूटीन 

जरूरी निर्णयों को लेने के लिए मानसिक ऊर्जा बची रही इसके लिए मार्क जुकरबर्ग अपनी अलमारी को सिंपल रखते हैं. यानी वे इसमें ज्यादा ऑप्शन नहीं रखते हैं. मार्क जुकरबर्ग रोजाना एक ही तरह की पोशाक पहनते हैं

Mark Zuckerberg
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 2:15 PM IST
  • मॉर्निंग में करते हैं टेक चेक
  • बिताते हैं परिवार के साथ समय 

हर कोई जानना चाहता है कि आखिर दुनिया की बड़ी-बड़ी हस्तियां आखिर अपना दिन कैसे बिताती हैं या उनका रूटीन क्या होता है. अब मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में अपनी दैनिक दिनचर्या के बारे में बताया है. वे सुबह उठकर क्या करते हैं, दिन कैसे बिताते हैं, कैसे गाने सुनते हैं आदि. दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति होने के बावजूद, मार्क जुकरबर्ग का दिन सुबह 8 बजे शुरू होता है. और वे बहुत नॉर्मल लाइफस्टाइल जीते हैं. 

मॉर्निंग में करते हैं टेक चेक

अरबपति अपने दिन की शुरुआत अपने फोन पर फेसबुक, मैसेंजर और व्हाट्सएप चेक करके करते हैं. इस दौरान वे डिजिटल वर्ल्ड में कई मिनट बिताते हैं. हालांकि, मार्क जुकरबर्ग ने ये स्पष्ट रूप से स्वीकार किया कि वे सोशल मीडिया पर उतना समय नहीं बिताते हैं जितना बिताना चाहिए. इससे होने वाले स्ट्रेस को भी उन्होंने स्वीकार किया है. 

हर दिन 4000 कैलोरी 

जून में, जुकरबर्ग ने अपने फिटनेस रूटीन के बारे में बताया था. जिसमें उन्होंने कहा था कि वे सप्ताह में तीन से चार बार जिउ-जित्सु और मिक्स्ड मार्शल आर्ट (MMA) सेशन का विकल्प चुनते हैं. ऐसे में इस मुश्किल ट्रेनिंग के लिए उन्हें एक दिन में 4,000 कैलोरी की आवश्यकता होती है. हालांकि मार्क ने उनके भोजन की बारीकियों का खुलासा नहीं किया था. 

मानसिक ऊर्जा कैसे बचाते हैं?

जरूरी निर्णयों को लेने के लिए मानसिक ऊर्जा बची रही इसके लिए मार्क जुकरबर्ग अपनी अलमारी को सिंपल रखते हैं. यानी वे इसमें ज्यादा ऑप्शन नहीं रखते हैं.  वे कपड़े एक ही रखते हैं. मार्क जुकरबर्ग रोजाना एक ही पोशाक पहनते हैं. हालांकि, ऐसा करने वाले वे अकेले नहीं हैं. स्टीव जॉब्स जैसी दूसरी कई सफल हस्तियों भी इसी थ्योरी को अपनाती हैं. 

कैसे बिताते हैं परिवार के साथ समय 

अपने इतने पैक्ड प्रोग्राम के बावजूद, मार्क जुकरबर्ग अपनी पत्नी प्रिसिला चान के साथ और अपनी तीन बेटियों के लिए समय जरूर निकालते हैं. उनकी रात की दिनचर्या में पढ़ना या कोडिंग सेशन शामिल है, जिसके दौरान जुकरबर्ग टेलर स्विफ्ट के गानों को याद करते हैं. इसके अलावा, वह अपनी बेटियों को बिस्तर पर सुलाने से पहले एक यहूदी प्रेयर भी करते हैं. 

सोने की आदतें

नींद के महत्व को पहचानते हुए, मार्क जुकरबर्ग सुनिश्चित करते हैं कि उन्हें हर रात 8 घंटे का पूरा समय मिले. वह अपनी नींद के पैटर्न को ट्रैक करने के लिए ओरा रिंग का उपयोग करते हैं, इससे वे रात में एक अच्छी नींद ले पाते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED