व्हाट्सएप से कर सकेंगे बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल, SBI जल्द शुरू कर सकता है ये सुविधा 

ग्राहकों और सर्वर के बीच एक सहज कनेक्शन प्रदान करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक जल्द व्हाट्सएप के जरिए बैंकिंग सेवाएं शुरू कर सकता है. अभी तक ऐसी सेवा क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए ही है.

SBI BANK
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 11:00 AM IST
  • अभी बैंक करता है ये सर्विस प्रदान 
  • एग्रीगेटर्स और कॉरपोरेट क्लाइंट्स आएंगे साथ 

भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक (PSB), भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को एक सरप्राइज सर्विस देने वाला है. एसबीआई के चेयरमैन दिनेश कालरा के मुताबिक, बैंक अपने ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप के जरिए बैंकिंग सेवाओं को शुरू करने पर विचार कर रहा है. वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के जरिए इसकी घोषणा की गई है. अनुमान लगाया जा रहा है कि बैंक एक एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) लॉन्च करने वाला है. 

एग्रीगेटर्स और कॉरपोरेट क्लाइंट्स आएंगे साथ 

एपीआई एग्रीगेटर्स और कॉरपोरेट क्लाइंट्स को एक साथ लाने का काम करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह ग्राहकों और सर्वर के बीच एक सहज कनेक्शन प्रदान करने में भी मदद करेगा. एक और बात लोगों की जानकारी सर्वर पर सुरक्षित रहेगी. 

हालांकि, एसबीआई व्हाट्सएप सर्विस के माध्यम से कौन सी सेवाएं प्रदान की जाएंगी, इससे संबंधित विवरण अभी तक सामने नहीं आया है. 

अभी बैंक करता है ये सर्विस प्रदान 

बताते चलें कि वर्तमान में, एसबीआई अभी व्हाट्सएप कनेक्ट नाम की एक ऐप आधारित सर्विस क्रेडिट कार्ड धारकों को देती है. वे व्हाट्सएप के माध्यम से अपने अकाउंट में बी बचे हुए पैसे देख सकते हैं. इसके अलावा वे व्हाट्सएप से ही अपने रिवॉर्ड पॉइंट और कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं. 

एसबीआई कार्ड व्हाट्सएप कनेक्ट के लिए साइन अप कैसे करें?

-Whatsapp पर 'OPTIN' टाइप करें और 9004022022 पर भेजें

-साथ ही आप 08080945040 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं

-टेक्स्ट और संदेश आपके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से किया जाना चाहिए

कौन से दूसरे बैंक व्हाट्सएप के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं देते हैं?

ऐसे कई बैंक हैं जो व्हाट्सएप के जरिए बैंकिंग सेवाएं देते हैं. उनमें एचडीएफसी बैंक, यस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसलैंड बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, ऐक्सिस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक शामिल हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED