Phone Secret Codes: बहुत काम के हैं ये USSD Codes, आपके फोन के बारे में बताएंगे जरूरी बातें

ऑनलाइन फ्रॉड का खतरा अब बहुत ज्यादा बढ़ गया है. इन फ्रॉड में हैकर्स, यूजर्स के फोन से डेटा चोरी करने के साथ ही उनकी बैंक डिटेल्स भी एक्सेस कर लेते हैं. ऐसे में हैकर्स को चकमा देने के लिए यूजर्स को अलर्ट रहना बहुत जरूरी है. हम यहां पर स्मार्टफोन से जुड़े कुछ ऐसे कोड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे फोन के बारे में बहुत कुछ पता चलता है.

Phone Secret Codes (Credit: getty images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 10:57 AM IST

आज के समय में फोन सबसे ज्यादा जरूरी चीज हो गई है, जिसका इस्तेमाल लोग छोटे से लेकर बड़े काम तक के लिए कर रहे हैं. ये अब सिर्फ कॉल करने से के ही काम नहीं आता है, बल्कि इससे पेमेंट, कैब बुकिंग, बैंकिंग तक का काम होता है. इतना ही नहीं अब लगभग सभी लोग अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स को भी अपने फोन में संभाल कर रखते हैं. जिसे चुराने के फिराक में हैकर रहते हैं. वहीं, ये हैकर्स के लिए आसान टारगेट बन गए हैं. जिससे वह न केवल आपका डाटा चोरी करना चाहते हैं, बल्कि बैंक अकाउंट नंबर जैसी गोपनीय जानकारी भी चुराने के फिराक में रहते हैं. ऐसे में हैकर्स को चकमा देने के लिए यूजर्स को अलर्ट रहना काफी जरूरी है. 

NCIB (नेशनल क्राइम इंवेस्टिगेशन ब्यूरो) के मुताबिक, यूजर्स को स्मार्टफोन से जुड़े कुछ कोड्स का पता होना चाहिए. जिनकी मदद से आप फोन के बारे में काफी कुछ पता लगा सकते हैं. फोन से जुड़े ये कोड्स USSD कोड्स होते हैं, जिससे कि कई काम काफी आसान हो जाते हैं. आइये जानते हैं इन्हीं कोड्स के बारे में. 

#21#: इस USSD कोड की मदद से आप यह जान सकते हैं कि आपकी कॉल या फोन नंबर किसी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड तो नहीं हो रही है. बता दें कि हाल में कॉल-फॉरवर्ड स्कैम की घटनाएं बढ़ी है. जिससे बचने के लिए आपको यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है. 

#0#: इस USSD कोड से आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके फोन का डिस्प्ले, स्पीकर, कैमरा और सेंसर सही से काम कर रहे हैं या नहीं. 

*#07#: इस कोड की मदद से आप अपने फोन का SAR  (Specific Absorption Rate) वैल्यू का पता लगा सकते हैं.  जो बताता है कि आपके फोन से कितनी रेडिएशन निकल रही है. 

*#06#: इस कोड की मदद से फोन के IMEI नंबर के बारे में पता कर सकते हैं. IMEI नंबर तब काम आता है, जब आप अपना फोन खो देते हैं और आपको इसके लिए पुलिस में रिपोर्ट करानी हो. 

##4636##: NCIB के अनुसार, इस कोड की मदद से आप अपने फोन की बैटरी, इंटरनेट और Wifi की डिटेल जानकारी को जान सकते हैं. 

##34971539##: इस कोड का आप डायल करके आप अपने फोन का कैमरा चेक कर सकते है कि ये सही से काम रहा है या नहीं. 

2767*3855#: इस कोड की मदद से आप अपने स्मार्टफोन को रीसेट कर सकते हैं. इस कोड को डायल करने से पहले आप अपने डेटा का बैकअप जरूर ले लें. नहीं तो आप इस USSD कोड को डायल करने पर आप अपना सारा डेटा खो देंगे.

##1472365##: इस USSD कोड की मदद से आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन का “Find My Device” मोड ऑन कर सकते हैं. 


 

Read more!

RECOMMENDED