Smart Ring for Payment: पेमेंट के लिए नहीं पड़ेगी स्मार्टफोन और कार्ड की जरूरत, अब स्मार्ट रिंग से भी कर सकेंगे ट्रांजैक्शन

टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट के साथ ऐसी कई तरह की नई चीजें आ रही हैं जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा. एक कंपनी ने एक ऐसी रिंग बनाई है, जिसे पहनने के बाद आपको पेमेंट करने के लिए स्मार्टफोन और कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस रिंग से ही आप आसानी से पेमेंट कर लेंगे.

RINGPAY ( Photo - Mclear website )
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 जून 2023,
  • अपडेटेड 9:44 AM IST
  • स्मार्ट रिंग से होगा यूपीआई पेमेंट
  • आनलाइन पेमेंट करना होगा आसान

आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है. जहां पहले फोन और कंप्यूटर बहुत बड़े हुआ करते थे अब वह बहुत पोर्टेबल हो गए है. कुछ ऐसा ही ऑनलाइन पेमेंट भी काफी सुविधाजनक होने वाला है. जिसके बारे में पहले किसी ने सोचा भी नहीं होगा. भारत में जल्द ही एक ऐसी अंगूठी आने वाली है, जिसके आने के बाद आपको यूपीआई पेमेंट करने के लिए स्मार्टफोन, डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस रिंगपे के जरिए ही किसी भी पेमेंट को कर पाएंगे. 

इस रिंगपे को टेक कंपनी मैकलियर ने यूके में लॉन्च किया था, जिसे अब कंपनी पार्टनर ट्रांसकॉर्प के साथ मिलकर इसे भारत में पेश करने जा रही है. ये रिंगपे बिल्कुल एक ज्वेलरी की तरह दिखाई देती है. जिसे आप कस्टमाइज करके अपने किसी भी उंगली में पहन सकते हैं. वहीं पेमेंट करने के लिए किसी भी पीओएस पर टैप कर करके पेमेंट कर सकते हैं. यानी आपको पेमेंट करने के लिए पीओएस यूनिट पर अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड को टैप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

ऐसे काम करेगी ये स्मार्ट रिंग
मैकलियर की रिंगपे आरएफआईडी तकनीक पर काम करती है. वहीं डेबिट और क्रेडिट कार्ड के डेटा को मैप करने के लिए एक स्मार्टफोन ऐप का यूज करती है. इस रिंगपे से पेमेंट करने के लिए बस आपको इसे पीओएस मशीन पर टैप करना होगा, इसके बाद अपने आप पेमेंट हो जाएगा. अगर रिंगपे को आप से खो जाती है, तो आप इसे अपने स्मार्टफोन ऐप से डिसेबल भी कर सकते हैं. 

भारत में ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल
फिलहाल अभी ये रिंग भारत में लॉन्च नहीं हुआ है, लेकिन इसे जल्द ही कंपनी देश में पेश करने की तैयारी में है. हालांकि, अगर यूके किसी व्यक्ति के पास पहले से ही उसके वीजा या मास्टर कार्ड के साथ रिंगपे एक्टिव है, तो वह भारत में आसानी से इसका इस्तेमाल करके लेनदेन कर सकता है. वहीं आप रिंगपे का RuPay वर्जन भी ले सकते हैं, जिसका इस्तेमाल भारत में भी आसानी से कर सकते हैं. 
 

 

Read more!

RECOMMENDED