एयर टैक्सी से सफर होगा मुमकिन, साउथ कोरिया ने किया टेस्ट, लगेगा दो-तिहाई वक्त कम

2025 में शुरू होने पर इंचियोन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सेंट्रल सियोल तक की यात्रा में लगभग 110,000 वॉन खर्च होने की उम्मीद है. लेकिन 2035 के बाद एक ट्रिप लगभग 20,000 वॉन तक पड़ेगी.

साउथ कोरिया ने टेस्ट किया एयर टैक्सी सिस्टम
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 11 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 1:40 PM IST
  • इंचियोन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सेंट्रल सियोल तक की यात्रा 110,000 वॉन में.
  • अगले साल तक टेस्ट फ्लाइट शुरू होने की उम्मीद.

दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को अर्बन एयर मोबिलिटी व्हीकल (UAM) को नियंत्रित करने के लिए एक सिस्टम का प्रदर्शन किया. ये प्रणाली 2025 तक प्रमुख हवाई अड्डों और डाउनटाउन सियोल के बीच टैक्सियों के रूप में काम करेगी. इन एयर टैक्सियों की वजह से यात्रा के समय में दो-तिहाई की कटौती हो सकेगी. 

पिछले साल, दक्षिण कोरिया ने 2025 तक कमर्शियल अर्बन एयर ट्रैवल शुरू करने के लिए एक रोडमैप की घोषणा की थी. परिवहन मंत्रालय का अनुमान है कि इस तरह की सेवाएं 30-50 किलोमीटर की दूरी के लिए यात्रा के समय को कम कर सकती हैं. इस दूरी को तय करने में जहां कार को एक घंटे का समय लगेगा वहीं एयर ट्रैवल की मदद से इसे 20 मिनट में पूरा किया जा सकता है.

अगले साल तक टेस्ट फ्लाइट शुरू होने की उम्मीद  

साउथ कोरिया के परिवहन मंत्री नोह ह्योंग-ओक ने गुरुवार को इस प्रदर्शन के मौके पर कहा, 'एयर टैक्सी के जल्द ही परिवहन के सामान्य साधनों में से एक बनने की उम्मीद है जिनका नागरिक दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं. ऐसे में यह जरूरी है कि हम UAM सर्विस का परीक्षण अलग-अलग वातावरणों में करें.' एक पायलट ने अपने कंट्रोल और को ऑर्डनेशन का परीक्षण और प्रदर्शन करने के लिए सियोल के गिंपो हवाई अड्डे पर जर्मनी के वोलोकॉप्टर द्वारा बनाए गए दो सीटों वाले मॉडल को उड़ाया. 

वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग के लिए हेलीकॉप्टर जैसे रोटर द्वारा संचालित क्राफ्ट को ऑटोमेटिकली चलाया जा सकता है. परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि जब यात्री अर्बन एयर मोबिलिटी व्हीकल में सवार होते हैं, तो सुरक्षा के लिए एक पायलट को क्राफ्ट चलाना चाहिए, इससे आम जनता भी इसमें ट्रैवल करना चाहेगी. दक्षिण कोरियाई डिजाइनरों ने अपने खुद के ड्रोन विमान का एक मॉडल भी दिखाया. परिवहन मंत्रालय के अनुसार, एक फुल साइज प्रोटोटाइप की अगले साल तक परीक्षण उड़ानें शुरू होने की उम्मीद है. 

2035 के बाद एक ट्रिप लगभग 20,000 वॉन तक पड़ेगी

2025 में शुरू होने पर इंचियोन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सेंट्रल सियोल तक की यात्रा में लगभग 110,000 वॉन खर्च होने की उम्मीद है. लेकिन 2035 के बाद एक ट्रिप लगभग 20,000 वॉन तक पड़ेगी. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'गुरुवार की परीक्षण उड़ान से अंदाजा लगाया गया कि जो एयर ट्रैफिक सिस्टम हवाई अड्डों पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का प्रबंधन करती है वो ही यूएएम विमान की निगरानी और प्रबंधन भी कर सकता है.' 

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED