लॉग आउट या पासवर्ड भूल जाने पर इस तरह करें अपना Facebook अकाउंट रिकवर!

अगर आप गलती से फेसबुक अकाउंट से लॉग आउट हो गए हैं या फिर अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो इन तरीकों की मदद से आप आसानी से अपना अकाउंट रिकवर कर सकत हैं. हालांकि इसके लिए आपका अकाउंट एक्सेसेबल होना बहुत जरूरी है.

सांकेतिक तस्वीर
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 8:08 PM IST
  • फेसबुक ऑटोमेटेड अकाउंट के जरिए कर सकेंगे अकाउंट रिकवर
  • अकाउंट रिकवर के लिए फेसबुक का एक्सेस जरूरी

क्या आप अपना Facebook इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं? आपने देखा होगा कि कई बार आपको फेसबुक लॉग इन (login) करते समय कई दिक्कतों का सामना करवा पड़ता है. ऐसा सिर्फ दो ही कारणों से होता है. एक या तो आपका अकाउंट हैक हो गया होगा या तो आप पासवर्ड भूल गए होंगे. लेकिन अब इसमें चिंता की कोई बात नहीं है. फेसबुक ऑटोमेटेड अकाउंट के जरिए आप अपने अकाउंट की रिकवरी कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपके पास फेसबुक का एक्सेस होना जरूरी है चाहे वो किसी फ्रेंड के जरिए हो या फिर किसी फैमिली मेंबर के जरिए. एक्सेस होने पर ही आप अपना अकाउंट रिकवर कर पाएंगे. आइए आपको बताते हैं अकाउंट रिकवर करने के तरीके -

कंप्यूटर पर फेसबुक अकाउंट कैसे रिकवर करें
1. एक ब्राउज़र में फेसबुक खोलें और फिर उस खाते के लिए प्रोफाइल पेज ढूंढें जिसमें आप लॉग इन करने का प्रयास कर रहे हैं. आप इसे सर्च में जाकर भी खोज सकते हैं लेकिन फ्रेंड लिस्ट से अपना अकाउंट ढूंढना एक आसान विकल्प हो सकता है. 
2. खाते के नाम के तहत टैब के अनुरूप पेज के दाईं ओर तीन डॉट पर टैप करें.
3. इसके बाद ड्रॉपडाउन मेनू में फाइंड सपोर्ट या रिपोर्ट प्रोफाइल चुनें.
4. कुछ और क्लिक करें.
5. इसके बाद रिकवर दिस अकाउंट पर क्लिक करें.
6. ऐसा करते ही आप करेंट फेसबुक अकाउंट से लॉग आउट हो जाएंगे और आपको फाइंड योर अकाउंट विंडो दिखाई देगी.
7. यहां पर अपने खाते से जुड़ा अपना ईमेल या फोन नंबर दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें.
8. इसके बाद आपको चुनना होगा कि आप अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए कोड कैसे प्राप्त करना चाहते हैं, Google अकाउंट का इस्तेमाल करके या ईमेल पर. 
9. अपने चयनित डिवाइस से कोड पुनर्प्राप्त करने के लिए निर्देशों का पालन करें और फिर अपने खाते तक पहुंच प्राप्त करने के लिए इसे दर्ज करें.

तो ये तो हुई कंप्यूटर की बात. लेकिन हम में से अक्सर कई लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल फोन के जरिेए ही करते हैं. आइए आपको बताते हैं कि फोन पर फेसबुक अकाउंट को कैसे रिकवर किया जा सकता है. आप चाहे iPhone यूजर हों या फिर Android यूजर फोन पर अकाउंट रिकवर करने के तरीके एक जैसे हैं.

1. अपने फोन में फेसबुक एप शुरू करें. यदि आप पहले से ही अपने अकाउंट में लॉग इन है (लेकिन वह नहीं जिसे आप एक्सेस करना चाहते हैं) तो तीन लाइन मेनू पर टैप करें, नीचे स्क्रॉल करें और लॉग आउट पर टैप करें.
2. Facebook ऐप के लॉग इन पेज पर forgot पासवर्ड पर टैप करें.
3. अपना खाता खोजें पृष्ठ पर खाते के लिए अपना फोन नंबर दर्ज करें.
4. जब आपको सर्च ऑप्शन में अपना अकाउंट दिखाई दे, तो उसे टैप करें. 
5. लॉग इन पेज पर try other way पर टैप करें.
6. लॉग इन करने का तरीका चुनें पृष्ठ पर यदि आपको पासवर्ड रीसेट करने की आवश्यकता है, तो send email via code टैप करें और फिर जारी रखें.
7. कोड दर्ज करने और खाते तक दोबारा पहुंचने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें.

 

Read more!

RECOMMENDED