पुराना फोन बेचते समय आप भी तो नहीं करते ये गलती, ये ट्रिक्स अपनाकर खुद को रखें सेफ

पुराने फोन को खरीदना या बेचना आसान हो गया है. लेकिन बेचने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपका निजी डाटा किसी गलत हाथ में न चला जाए. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं सबसे आसान तरीका की कैसे आप अपने डाटा को मिसयूज होने से बचा सकते हैं.

सांकेतिक तस्वीर/ Luis Villasmil/unsplash
केतन कुंदन
  • नई दिल्ली,
  • 22 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 5:14 PM IST
  • डेटा का गलत इस्तेमाल न हो इसलिए फोन को करें
  • रिसेट करने से पहले डेटा का कर लें बैकअप

इन दिनों फोन हमारे सबसे बेसिक जरूरतों में से एक बन गया है. भारत में हर घर में 3 से 4 मोबाइल फोन यूज हो रहा है. हम पर्सनल से लेकर ऑफिस तक का काम फोन से करने लगे हैं. आए दिन नया फोन लॉन्च होता है, हमारी इच्छा उसको खरीदने की होती है और हम खरीदते भी हैं. नया फोन खरीदने के बाद हम पुराना फोन बेच देते हैं या अपने फैमली मेंबर में किसी को दे देते हैं. लेकिन बेचने या किसी को देने से पहले ये देखना अहम हो जाता है कि फोन में जो डेटा है उसका कोई गलत इस्तेमाल न करे. डेटा से हमारा मतलब फोटोज, वीडियोज, कॉन्टेक्ट लिस्ट और मैसेजेज से है. इसलिए ये जरूरी है कि फोन आप किसी को दें उससे पहले अपने फोटोज, वीडियोज को डिलीट कर दें लेकिन एक-एक कर इनको डिलीट करना बड़ा कठिन काम है. ऐसा करने में काफी समय भी लगेगा. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं सबसे आसान तरीका, जिससे एक बार में फोन का पूरा डेटा डिलीट हो जाएगा.

अलग-अलग फोन को रिसेट करने का है अलग-अलग तरीका

फोन को रिसेट करके एक बार में ही फोन को खाली किया जा सकता है. यानी पर्सनल डेटा को डिलीट किया जा सकता है. बता दें कि अलग-अलग फोन को रिसेट करने का अलग-अलग तरीका है. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं, हम आपको स्टेप बाय स्टेप सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं. जिसको फॉलो करके आप अपने फोन को रिसेट कर सकते हैं. रिसेट करने से पहले एक बात का जरूर ध्यान रखें कि आपने अपने डेटा का बैकअप ले लिया है.

अपने सैमसंग फोन को ऐसे करें रिसेट

सबसे पहले आप सेटिंग में जाएं. उसके बाद अकाउंट और बैकअप वाले सेक्शन में जाएं. यहां आपको मैनेज अकाउंट दिखेगा इसपर क्लिक करें और जो आपका सैमसंग अकाउंट है उसपर क्लि कर रिमूव कर दें. ऐसा करने के बाद आप एक बार बैक जाएं और जनरल मैनेजमेंट वाले सेक्शन पर क्लिक करें. जनरल मैनेजमेंट पर क्लिक करने के बाद निचे जाएं यहां आपको रिसेट और फैक्ट्री डाटा रिसेट दिखेगा उसपर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद आपको अपने फोन का पिन डालना होगा. इसके बाद डिलीट ऑल डेटा पर क्लिक करें. ऐसा करते ही फोन रिसेट हो जाएगा.

गूगल पिक्सल और एंड्रॉयड फोन को ऐसे करें रिसेट

अपने फोन की सेटिंग में जाएं. उसके बाद सिस्टम या अबाउट फोन वाले सेक्शन पर क्लिक करें. यहां आपको फैक्ट्री रिसेट का ऑप्शन दिखेगा. इसपर क्लिक करें. क्लिक करते ही एक इंस्ट्रक्शन दिखेगा उसको पढ़ने के बाद एग्री पर क्लिक करें. एग्री पर क्लिक करते ही फोन आपका पिन या पैटर्न जो भी आपने फोन को लॉक करने के लिए लगाया है वह मांगेगा. पिन डालते ही एक वार्निंग शो करेगा और उसके बाद आपका फोन रिसेट हो जाएगा. ऐसा करके आप अपना निजी डेटा दूसरे में हाथों में जाने से बचा सकते हैं.
 

 

Read more!

RECOMMENDED