Tata Punch EV: टाटा ने लॉन्च की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार, जानिए कीमत से लेकर फीचर्स और बैटरी तक की डिटेल्स

Tata Punch EV Launched: टाटा की नई इलेक्ट्रिक कार दो वेरिएंट में उपलब्ध है. पंच ईवी और पंच ईवी लॉन्ग रेंज. सनरूफ और गैर-सनरूफ दोनों मॉडल में इसे पेश किया गया है. इस कार की बुकिंग राशि 21,000 रुपए निर्धारित की गई है.

Tata Punch EV
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 4:41 PM IST
  • कंपनी का दावा- देश की सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक कार है पंच ईवी 
  • टेस्ट ड्राइव 17 जनवरी 2024 से शुरू 

देश की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने बुधवार को अपनी चौथी इलेक्ट्रिक कार टाटा पंच ईवी को लॉन्च कर दिया है. यह देश की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक SUV में से एक है. इसमें पांच यात्री बैठ सकते हैं. कंपनी का दावा है कि ये देश की सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक कार है. 

शुरुआती कीमत 10.99 लाख रुपए
कमाल फीचर्स और दमदार बैटरी के साथ लॉन्च की गई इस टाटा पंच ईवी की शुरुआती कीमत 10.99 लाख रुपए तय की गई है जो कि टॉप वेरिएंट के लिए 14.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक जाती है. पंच ईवी को दो वेरिएंट में मार्केट में उतारा गया है. टाटा पंच ईवी के एम्पावर्ड वेरिएंट की कीमत 12.79 लाख रुपए जबकि लॉन्ग रेंज मॉडल की कीमत 12.99 लाख रुपए है. पंच ईवी एलआर वेरिएंट की कीमत 14.49 लाख रुपए (एक्स शोरूम) है. इस कार की बुकिंग शुरू हो चुकी है. आप इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट और अधिकृत डीलरशिप के माध्यम से बुक करा सकते हैं. 

इस दिन से शुरू होगी डिलीवरी
इस कार की बुकिंग राशि 21,000 रुपए निर्धारित की गई है. इसकी डिलीवरी 22 जनवरी 2024 से शुरू की जाएगी. कंपनी ने इस कार की टेस्ट ड्राइव 17 जनवरी 2024 से शुरू कर दी है. इस कार को टाटा ने Citroen eC3 को टक्कर देने के लिए पेश किया है. पंच ईवी एंट्री-सेगमेंट ईवी बाजार में एमजी कॉमेट ईवी और टाटा टियागो ईवी को भी टक्कर देगी.

दो बैटरी विकल्प
टाटा पंच ईवी को दो बैटरी विकल्पों 25 kWh और 35 kWh बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है. ग्राहकों को दो चार्जर विकल्प दिए गए हैं. एक 7.2 किलोवाट फास्ट होम चार्जर (एलआर वेरिएंट के लिए विशेष रूप से उपलब्ध) और दूसरा 3.3 किलोवाट वॉलबॉक्स चार्जर. 

8 साल की वारंटी
कंपनी ने दावा किया है कि 25 kWh बैटरी पैक 315 किमी की रेंज (MIDC) देगा, जबकि पंच EV लॉन्ग रेंज वैरिएंट, जिसमें 35 kWh बैटरी पैक है, 421 किमी की रेंज (MIDC)देगा.  इसका लांग रेंज वर्जन 90kW का पावर और 190Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि छोटे मोटर से लैस लोअर वर्जन 60kW की पावर और 114Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. कंपनी बैटरी पर 8 साल या 160,000 किमी (जो भी पहले हो) की वारंटी दे रही है.

9.5 सेकेंड में 0-100 किमी की रफ्तार
कंपनी का दावा है कि पंच ईवी लगभग 9.5 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. पंच ईवी 50kw डीसी फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है. जिससे इसके बैटरी पैक को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में केवल 56 मिनट लगते हैं.

डिजाइन बेजोड़
कंपनी ने इस कार के फ्रंट में एंड टू एंड LED लाइट्स दी है. ये एसयूवी अलग-अलग वेरिएंट्स में एक स्पेशल सिग्नेचर कलर के साथ आ रही है. इसमें 16 इंच का अलॉय व्हील दिया गया है, जो कि इसके साइड प्रोफाइल को बेहतर बनाता है. टाटा पंच ईवी के बाहरी हिस्से में डीआरएल के साथ टाटा सिग्नेचर ईवी डिजाइन एलिमेंट के साथ बंद फ्रंट ग्रिल है, जो फ्रंट एंड की चौड़ाई में चलता है. चार्जिंग प्वाइंट के सामने टाटा लोगो के नीचे हैं. इस एसयूवी में 16 इंज के डायमंड कट अलॉय व्हील भी हैं. इस कार का इंटीरियर डुअल टोन थीम पर आधारित है. इल्यूमिनेटेड टाटा लोगो के साथ दो स्पोक स्टीयरिंग व्हील, इंफोटेनमेंट और अंस्ट्रूमेंटेशन के लिए 10.25 इंट डिस्प्ले और एसी और अन्य कामों के लिए कैपेसिटिव कंट्रोल मिलता है.

ये हैं खास फीचर्स
टाटा कंपनी ने Smart वेरिएंट में एलईडी हेडलैम्प्स, स्मार्ट डिजिटल DRL, मल्टी-मोड रीजेन इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम (ESP) दिए हैं. Adventure वेरिएंट में स्मार्ट के फीचर्स के अलावा कॉर्नरिंग के साथ फ्रंट फॉग लैंप, हरमन के 17.78 सेमी इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोहोल्ड के साथ ईपीबी (केवल लांग रेंज), ज्वेल्ड कंट्रोल नॉब (केवल लांग रेंज) और सनरूफ जैसे फीचर्स मिलते हैं. Empowered वेरिएंट में 16 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील, AQI डिस्प्ले के साथ एयर प्यूरिफायर, ऑटो फोल्ड ORVM, 17.78 सेमी डिजिटल डिस्प्ले, SOS फंक्शन, 26.03 सेमी इंफोटेंमेंट सिस्टम, डुअल टोन बॉडी. Empowered+ वेरिएंट में लैदर सीट्स, 360-डिग्री कैमरा, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, Arcade.ev ऐप सूट, वायरलेस फोन चार्जर और 26.03 सेमी का डिजिटल कॉकपिट है.

सेफ्टी फीचर्स
इस कार में 6 एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, चारों व्हील में डिस्क ब्रेक, हिल डिसेंट और हिल होल्ट, 360 डिग्री कैमरा, ब्लाइंड स्पॉट व्यू मॉनिटर और कई सारे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं.  ये एसयूवी सनरूफ और बिना सनरूफ दोनों ऑप्शन के साथ आती है.


 

Read more!

RECOMMENDED