Wrong UPI Transactions: अगर हो जाए गलत यूपीआई पेमेंट तो घबराएं नहीं, ऐसे वापस पाएं अपने पैसे

Tech Tips: क्या आपने किसी गलत नंबर पर UPI Payment कर दिया हैं? या गलती से ज्यादा पैसे चले गए हैं? तुरंत फॉलो करें ये स्टेप्स ताकि वापस मिल सकें आपके पैसे.

UPI Payments
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 10 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 9:19 AM IST

डिजिटल पेमेंट्स के जमाने में, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ने भारत में पैसे के लेन-देन को बदल दिया है. हालांकि, UPI की सर्विस अपने रिस्क साथ लेकर आती है, जैसे कई बार गलत जगह पैसे भेज देना. ऐसे में जरूरी है कि आप एक्टिवली कार्यवाई करें ताकि आपको आपके पैसे मिल जाएं. आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप गलती से गलत UPI एड्रेस पर पैसे भेजते हैं तो क्या स्टेप्स फॉलो करें जिससे आपके पैसे वापस मिल जाएं. 

अपने बैंक या पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर (PSP) से संपर्क करें:
गलती की रिपोर्ट करने के लिए तुरंत अपने बैंक या पीएसपी से कॉन्टेक्ट करें. रिकवरी प्रोसेस शुरू करने के लिए सभी जरूरी ट्रांजैक्शन डिटेल्स दें. 

जिसे पैसे भेजें हैं उससे सीधा बात करें:
अगर संभव हो, तो जिसे आपने गलती से पैसे भेज दिए हैं उससे बात करें और उन्हें सिचुएशन समझाएं. कोशिश करें कि वह आपको अपने पैसे वापस भेज दें.

UPI ऐप कस्टमर सपोर्ट से जुड़ें:
अगर सामने वाला आपको पैसे वापस नहीं भेज रहा है तो अपने UPI ऐप के कस्टमर केयर से संपर्क करें. ग़लत लेनदेन की जानकारी दें और साथ में कोई प्रूफ भी दें कि ट्रांजैक्शन हुआ है. कस्टमर केयर आपको रिफंड प्रोसेस की सही जानकारी देता है. 

NPCI के साथ शिकायत दर्ज करें
अगर UPI App के कस्टमर केयर से संपर्क करने के बावजूद समस्या हल नहीं हो रही है, तो नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) में शिकायत करें. NPCI यूपीआई लेनदेन को मैनेज करता है और यहां आप शिकायत कर सकते हैं. शिकायत दर्ज करने के लिए उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या उनकी सपोर्ट टीम से संपर्क करें. 

बैंकिंग लोकपाल के माध्यम से ढूंढे समाधान 
अगर आपके बैंक या यूपीआई ऐप के कस्टमर केयर से समस्या का संतोषजनक समाधान नहीं हो पा रहा है तो बैंकिंग लोकपाल से बातचीत करें. विवाद को सुलझाने और पैसे वापस लेने में मदद के लिए लोकपाल आपके और संबंधित लोगों के बीच मध्यस्थता कर सकता है. 

पुलिस को रिपोर्ट करें 
महत्वपूर्ण रकम या संदिग्ध धोखाधड़ी एक्टिविटी के लिए, पुलिस शिकायत दर्ज करना जरूरी हो सकता है. औपचारिक जांच शुरू करने के लिए लेन-देन की पूरी जानकारी और धोखाधड़ी का कोई सबूत जरूर दें. 

लीगल एक्सपर्ट से बात करें 
अगर किसी भी तरह पैसे वापस नहीं मिल रहे हैं तो अपने पैसे वापस पाने की कानूनी प्रक्रिया को समझने के लिए किसी कानूनी विशेषज्ञ से सलाह करें. 

गलत UPI लेनदेन को रोकने के लिए टिप्स:

  • जरूरी जानकारी करें डबल चेक: भविष्य में ऐसी परेशानी से बचने के लिए, जरूरी है कि ट्रांजैक्शन करने से पहले हमेशा जिसे पैसे भेज रहे हैं उनका नाम, UPI पता और दूसरी सभी डिटेल्स दो बार चेक करें. 
  • कॉमन कॉन्टेक्ट्स को करें सेव: जिन लोगों के साथ आपका लगातार लेनदेन होता है, उन कॉन्टेक्ट्स को अपनी UPI ऐप में स्टोर करें. इससे लेनदेन करते समय डिटेल्स में गलती करने का रिस्क कम हो जाता है. 
  • नए यूपीआई एड्रेस को करें वेरिफाई: किसी नए या अपरिचित यूपीआई पते पर पैसे भेजते समय, पैसे जिसे भेज रहे हैं सीधा उनसे सभी जानकारी लें. यह अतिरिक्त कदम बड़ी गलतियों को रोकने में मदद कर सकता है. 
  • लेनदेन के कंफर्मेशन फीचर का इस्तेमाल करें: अपने यूपीआई ऐप से की गई किसी भी लेनदेन के कंफर्मेशन फीचर का फायदा उठाएं. इस फीचर से कोई भी ट्रांजैक्शन करने से पहले आपके एप्रुवल की जरूरत होती है. इससे आप लेनदन के लिए सुरक्षा की एक्स्ट्रा लेयर लगाते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED