पुराना स्मार्टफोन बेचने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

पुराने मोबाइल को बेचते समय सिक्योरिटी का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. नहीं तो पुराने मोबाइल में मौजूद डाटा का गलत इस्तेमाल हो सकता है और आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

स्मार्टफोन बेचने से पहले रखें ध्यान (प्रतीकात्मक तस्वीर)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 13 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 12:05 AM IST
  • अपने फोटो, वीडियो और मीडिया फाइल्स का बैकअप बनाएं.
  • फैक्ट्री रीसेट से पहले सभी अकाउंट्स को लॉग आउट करें.

इन दिनों मोबाइल फोन सबकी जरूरत बन गए हैं.सब्जी मंगाना हो या कपड़े, बिजली का बिल भरना हो या मोबाइल रिचार्ज, हर काम स्मार्टफोन की मदद से चुटकियों में हो जाते हैं.ऐसे में बाजार में नए-नए डिजाइन के और तरह-तरह के फीचर्स वाले स्मार्टफोन आते हैं जो आपका हर काम आसान कर सकें.मार्केट में बढ़ते मॉडल्स और घटते दामों के चलते मोबाइल खरीदना और बेचना बहुत ही आसान हो गया है.कई वेबसाइट्स और कंपनियां इसमें आपकी मदद भी करती हैं, ताकि आप पुराना मोबाइल आसानी से खरीद और बेच सकें.ऐसे में अपना  स्मार्टफोन बेचने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है ताकि आपका कोई नुकसान न हो. पुराने मोबाइल को बेचते समय साइबर सिक्योरिटी का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. नहीं तो पुराने मोबाइल में मौजूद डाटा का गलत इस्तेमाल हो सकता है और आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

* कॉन्टैक्ट्स का बैकअप लें

अगर आप एंड्रॉयड फोन यूजर हैं तो सबसे पहले ये देखें कि आपने अपने कॉन्टैक्ट का बैकअप लिया है या नहीं.अगर आपके कॉन्टैक्ट्स पहले से ही जीमेल अकाउंट से सिंक नहीं हैं, तो आप https://contacts.google.com/ पर जाकर मैन्युअली ऐसा कर सकते हैं।

* मैसेज और कॉल रिकॉर्ड्स को करें बैकअप

 कॉन्टैक्ट्स की तरह ही आप अपने मैसेज और कॉल रिकॉर्ड्स को भी बैकअप कर सकते हैं.मैसेजेज को थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर जैसे SMS Backup और Restore के जरिए बैकअप किया जा सकता है.मैसेज का बैकअप क्रिएट कर उन्हें गूगल ड्राइव में भी सेव कर सकते हैं.फिर बाद में उन्हें अपने नए फोन में रीस्टोर कर सकते हैं.इन एप की मदद से आप अपने कॉल रिकॉर्ड्स का भी बैकअप बना सकते हैं.

* अपने फोटो, वीडियो और मीडिया फाइल्स का बैकअप बनाएं 

आप या तो गूगल फोटो, गूगल ड्राइव, माइक्रोसॉफ्ट के वनड्राइव, ड्रॉपबॉक्स या किसी विश्वसनीय क्लाउड सेवा का इस्तेमाल कर क्लाउड बैकअप कर सकते हैं.आप मीडिया फाइलों को एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव या SSD में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

* फैक्ट्री रीसेट से पहले सभी अकाउंट्स को करें लॉग आउट 

फोन को बेचने से पहले इसे फैक्ट्री रीसेट जरूर करें.फैक्ट्री रीसेट स्मार्टफोन से सब कुछ मिटा देगा लेकिन यह आपको गूगल अकाउंट से लॉग आउट नहीं करता है. ऐसे में फोन फैक्ट्री रीसेट करने से पहले गूगल अकाउंट्स और दूसरे ऑनलाइन अकाउंट्स फोन से रिमूव कर लें. आप फोन सेटिंग में जाकर 'Accounts' में लॉग इन अकाउंट्स को चेक कर सकते हैं या जीमेल सेटिंग्स के जरिए अकाउंट पर जा सकते हैं।

* WhatsApp का बैकअप बनाएं 

नए फोन में जाने से पहले अपने वॉट्सऐप चैट्स और फोटोज का बैकअप क्रिएट कर लें. इसके लिए आपको वॉट्सऐप के सेटिंग्स में जाकर चैट में जाना होगा फिर चैट बैकअप में जाना होगा.

* फैक्ट्री रीसेट जरूर करें

अपने फोन में सभी जरूरी फाइलों का बैकअप बनाने के बाद उसे फैक्ट्री रीसेट करें.फोन सेटिंग में रीसेट खोजें और इरेज ऑल डेटा (फैक्ट्री रीसेट) चुनें.ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन का सारा डेटा मिट जाएगा

* चेक करें कि आपका फोन एन्क्रिप्टेड है या नहीं 

फैक्ट्री रीसेट करने से पहले ये चेक कर लें कि आपका एंड्रॉयड फोन एन्क्रिप्टेड है या नहीं. अगर नहीं तो आप इसे फोन सेटिंग्स में जाकर कर सकते हैं. Encryption इनेबल होने से फैक्ट्री रीसेट के बाद आपके फोन के डेटा को एक्सेस करना बहुत मुश्किल हो जाता है. ज्यादातर नए एंड्रॉयड फोन्स पहले से एन्क्रिप्टेड ही आते हैं.
 

* मेमोरी कार्ड और सिम कार्ड निकालना न भूलें 

अगर आप अपने फोन में किसी माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे जरूर से निकाल लें. इसी तरह अपने सिम कार्ड को भी फोन बेचने से पहले निकालना ना भूलें.

 

 

Read more!

RECOMMENDED