Airbag Jeans: बाइक हादसे रोकने के लिए स्वीडिश कंपनी ने बनाई एयरबैग वाली जींस, जानिए क्या कुछ होगा खास

स्वीडिश ब्रांड मो'साइकिल ने ये जींस तैयार की, जो एयरबैग फीचर से लैस है. ये जींस किसी बाइक हादसे में निचले शरीर को सुरक्षा देती है. हादसे के वक्त बाइकर के नीचे गिरने के कुछ सेकंड के अंदर ये जींस फूल जाती है.

बाइक हादसे रोकने के लिए स्वीडिश कंपनी ने बनाई एयरबैग वाली जींस
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 1:41 PM IST
  • चोट लगने से बचाएगी ये जींस
  • हादसे के वक्त खुल जाएंगे एयरबैग्स

आमतौर पर कार ड्राइविंग के दौरान कोई हादसा होता है, तो कार सवार काफी हद तक महफूज रहते हैं. लेकिन मोटर बाइकर्स के साथ ऐसा नहीं होता. क्योंकि कारों में तो एयरबैग जैसे कई सेफ्टी फीचर्स हैं, लेकिन बाइकर्स के लिए ऐसी सुविधा नहीं. अब इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए एक स्वीडिश ब्रांड ने अनोखी पहल की. कंपनी ने एक ऐसी एयरबैग जींस लॉन्च की है, जो हादसे की स्थिति में बाइक राइडर की सेफ्टी यानी सुरक्षा देगी. दरअसल ये एयरबैग जींस किसी भी इमरजेंसी में तुरंत अप्लाई होकर राइडर या चालक को सुरक्षा देगी. चलिए बताते हैं कि आखिर इस एयरबैग जींस को लॉन्च करने वाली कंपनी कौन सी है और एयरबैग जींस के सेफ्टी फीचर्स क्या है.

चोट लगने से बचाएगी ये जींस!
स्वीडिश ब्रांड मो'साइकिल ने ये जींस तैयार की, जो एयरबैग फीचर से लैस है. ये जींस किसी बाइक हादसे में निचले शरीर को सुरक्षा देती है. हादसे के वक्त बाइकर के नीचे गिरने के कुछ सेकंड के अंदर ये जींस फूल जाती है. एयरबैग जींस एक सामान्य पैंट जैसी ही है, लेकिन इसमें ख़ास फैब्रिक यूज की गई है. पहनने के दौरान ये बेहतर सुरक्षा देने के साथ बॉडी के लिए कम्फर्टेबल भी है.

खास है एयरबैग जींस 
इस एयरबैग जींस में कार्बन डाइऑक्साइड यानि CO2 कार्ट्रिज दिया है. ये कार्ट्रिज रिप्लेसेबल है, यानी एक बार यूज होने के बाद इसे रिप्लेस करना होता है. - इस जींस को पहनने के बाद इसमें दिए स्ट्रिप को बाइक के किसी भी पार्ट से बांधना होता है. इसमें शॉकर, फ्रेम या फुट रेस्ट हो सकता है. दरअसल, जींस को बाइक से अटैच करने के लिए जिस स्ट्रिप का यूज हो रहा है, वो इलास्टिक लेदर की है. बाइक राइडिंग के वक्त सामान्य मूवमेंट में ये अलग नहीं होती. लेकिन जब बाइक राइडर को तेज झटका लगता है तो स्ट्रिप में खिंचाव आता है और एयरबैग एक्टिव हो जाता है. तब एयरबैग का स्ट्रिप खींचकर अलग हो जाता है और तुरंत जींस एक्टिव होकर डिप्लॉय हो जाता है. 

इस जींस को सामान्य जींस की तरह ही यूज करते हैं. इस एयरबैग जींस को दो पार्ट में बनाया गया है. पहले पार्ट में एक रेगुलर, स्ट्रेची और वेंटिलेटेड जींस है, सिर्फ फैब्रिक थोड़ा डिफरेंट है. दूसरे पार्ट में एयरबैग मॉड्यूल लगा है, जिसे जींस के अंदर प्लेस किया गया है. डिप्लॉयमेंट से पहले इसका मॉड्यूल पूरी तरह हिडेन यानी छिपा रहता है.  फिलहाल कंपनी का मानना है कि किसी सड़क हादसे को देखते हुए ये एयरबैग जींस काफी यूजफुल है. इसकी कीमत 499 डॉलर यानी 41,317 रुपये के करीब होगी. मार्च महीने से ये जींस बिक्री के लिए तैयार हो जाएगी.

 

Read more!

RECOMMENDED