Whatsapp जल्द लॉन्च करने वाला है कुछ नए फीचर्स, जानिए इस बार क्या होगा नया

व्हाट्सएप ने इस साल कुछ प्रमुख फीचर पेश किए हैं जैसे डेस्कटॉप पर वॉयस और वीडियो कॉलिंग, आईओएस से एंड्रॉइड में चैट ट्रांसफर, फोटो और वीडियो डिसअपीयर और बहुत कुछ. व्हाट्सएप आने वाले समय में कुछ नए फीचर्स लॉन्च करने वाला है.  

व्हाट्सऐप फीचर्स
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 14 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 7:27 PM IST
  • व्हाट्सएप जल्द लॉन्च करने वाला है कुछ नए फीचर्स.  
  • व्हाट्सएप चैट में मैसेज पर रिएक्शन देने की सुविधा पर काम कर रहा है.

दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने इस साल ना सिर्फ कुछ नए अपडेट पेश किए बल्कि अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को भी अपडेट किया है. व्हाट्सएप 2.5 बिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स के साथ विश्व स्तर पर सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप बना हुआ है.व्हाट्सएप ने इस साल कुछ प्रमुख फीचर पेश किए हैं जैसे डेस्कटॉप पर वॉयस और वीडियो कॉलिंग, आईओएस से एंड्रॉइड में चैट ट्रांसफर, फोटो और वीडियो डिसअपीयर और बहुत कुछ. मेटा-स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप आने वाले समय में कुछ नए फीचर्स लॉन्च करने वाला है.  

*कम्यूनिटी 

व्हाट्सएप कम्यूनिटी (Community) नाम के एक फीचर का परीक्षण कर रहा है.  WABetaInfo के अनुसार, व्हाट्सएप पर कम्यूनिटी, ग्रुप एडमिन को ग्रुप्स की कम्यूनिटी बनाने की अनुमति देगा, जोकि एक सब ग्रुप या ग्रुप का कलेक्शन हो सकता है. कम्यूनिटी के पास गोल किनारों वाला एक चौकोर आइकन भी होगा, जो समूह चैट आइकन के विपरीत होता है जो आकार में गोल होते हैं. यह सुविधा समूह व्यवस्थापकों को एक समुदाय के अंतर्गत संबंधित समूहों को एक साथ लाने देती है, ताकि मैसेज भेजना और एक साथ संवाद करना आसान हो जाए. 

*स्टिकर स्टोर

व्हाट्सएप अपने डेस्कटॉप/वेब ऐप को लेकर गंभीर हो गया है. इसने हाल ही में अपने डेस्कटॉप और वेब ऐप्स पर इमेज से सीधे स्टिकर बनाने के लिए एक टूल लॉन्च किया है. व्हाट्सएप अब एक स्टिकर स्टोर का परीक्षण कर रहा है जहां से आप वह स्टिकर चुन सकते हैं जिसे आप डेस्कटॉप या वेब ऐप के माध्यम से किसी को भेजना चाहते हैं. आपको वही स्टिकर ऐप मिलते हैं जो व्हाट्सएप के मोबाइल ऐप पर उपलब्ध हैं लेकिन आप उन्हें अपने लैपटॉप या पीसी पर डाउनलोड नहीं कर सकते.  यह फीचर फिलहाल बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है. 

*मैसेज रिएक्शन 

व्हाट्सएप फेसबुक और इंस्टाग्राम की तरह, चैट में मैसेज पर रिएक्शन देने की सुविधा पर भी काम कर रहा है. इस फीचर के जरिए विभिन्न इमोजी के साथ संदेशों पर प्रतिक्रिया दी जा सकेगी.वर्तमान टेस्टस के आधार पर, व्हाट्सएप पर छह इमोजी रिएक्शन हैं. साथ ही आप देख सकते हैं कि किसने किस इमोजी के साथ प्रतिक्रिया की. यह सुविधा वर्तमान में डेवलेपमेंट स्टेज पर है और इसे कब जारी किया जाएगा इस बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. 

*समूह व्यवस्थापकों के लिए अधिक नियंत्रण

WhatsApp इस नए फीचर के साथ ग्रुप एडमिन को ज्यादा कंट्रोल देने की योजना बना रहा है. ग्रुप एडमिन जल्द ही ग्रुप चैट में भेजे गए किसी भी मैसेज को डिलीट कर सकेंगे. अगर ग्रुप एडमिन द्वारा कोई मैसेज डिलीट किया जाता है, तो वही ग्रुप के अन्य सदस्यों को दिखाई देगा. यह फीचर व्हाट्सएप के फ्यूचर अपडेट में आने की उम्मीद है. 

*स्टिकर को बिना सेव करे फॉरवर्ड करना 

व्हाट्सएप स्टिकर्स में एक शॉर्टकट बटन भी जोड़ रहा है ताकि आप उन्हें पहले सेव किए बिना आसानी से फॉरवर्ड कर सकें. फिलहाल अभी स्टिकर को सेव करना पड़ता है जिसके बाद ही उसे फॉरवर्ड करने के लिए मेन्यू खुलता है. लेकिन बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध यह सुविधा स्टिकर को आसानी से फॉरवर्ड करने देगी, बिना सेव किए. 

 

 

Read more!

RECOMMENDED