UPI International Payments: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैसे ट्रांसफर करना हुआ आसान! UPI से कर सकेंगे ट्रांजेक्शन, जानें PhonePe और Google Pay पर कैसे करें एक्टिवेट  

UPI International Payments: इंटरनेशनल ट्रांसफर के लिए UPI का उपयोग करने के लिए केवल रिसीवर की यूपीआई आईडी की जरूरत होगी. इसका मतलब है कि आपको अब बैंक की सभी डिटेल्स देनी जरूरी नहीं होंगी.

Unified Payments Interface (Photo: Getty Images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 मई 2024,
  • अपडेटेड 2:34 PM IST
  • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैसे ट्रांसफर करना आसान 
  • डिजिटल पेमेंट में क्रांति

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के आ जाने से ज्यादातर लोगों की जिंदगी आसान हो गई है. इसने पैसों के लेनदेन की परिभाषा ही बदलकर रख दी है. इसकी मदद से अब ट्रांजेक्शन तेज और अधिक सुविधाजनक हो गया है. अब यूपीआई का इस्तेमाल केवल भारत में ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर किया जा सकेगा.

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने 2016 में इसे लॉन्च किया था. यूपीआई ने कई हद तक पैसों के ट्रांजेक्शन और ट्रांसफर से लेकर बैंकों की लंबी लाइनों से बचाने का काम किया है. हाल के आंकड़ों के अनुसार, यूपीआई लेनदेन तेजी से बढ़ रहा है. आज यूपीआई के माध्यम से केवल एक महीने में अरबों का लेनदेन हो रहा है. 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैसे ट्रांसफर करना आसान 

यूपीआई की सुविधा और दक्षता ने कई देशों का ध्यान खींचा है, जिससे भारतीय सीमाओं से परे भी इसे स्वीकार किया जा चुका है. वर्तमान में, UPI सेवाएं भूटान, ओमान, अबू धाबी, नेपाल, फ्रांस, श्रीलंका और मॉरीशस जैसे देशों में उपलब्ध हैं. यूपीआई के अंतरराष्ट्रीय विस्तार ने सीमा पार लेनदेन के लिए नए रास्ते खोल दिए हैं. अब लोगों के लिए और बिजनेस के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैसे ट्रांसफर करना आसान हो गया है.

इंटरनेशनल ट्रांसफर के लिए UPI का उपयोग करने के लिए केवल रिसीवर की यूपीआई आईडी की जरूरत होगी. इसका मतलब है कि आपको अब बैंक की सभी डिटेल्स देनी जरूरी नहीं होंगी. इससे न केवल प्रक्रिया आसान हो जाएगी बल्कि सुरक्षित भी हो जाएगी. हालांकि, ट्रांसफर फीस जगह और ट्रांसफर की जाने वाली राशि के आधार पर अलग-अलग हो सकती है. 

कैसे करें सर्विस का इस्तेमाल 

UPI की अंतर्राष्ट्रीय पेमेंट फीचर का फायदा लेने के लिए अपने UPI-एनेबल ऐप्स पर सर्विस को एक्टिव करना होगा. PhonePe और Google Pay जैसे ऐप्स पर UPI इंटरनेशनल पेमेंट एक्टिव करने के लिए आप इन चरणों का पालन करें- 

PhonePe पर UPI इंटरनेशनल पेमेंट कैसे एक्टिवेट करें

1. फोनपे ऐप लॉन्च करें: ऐप खोलें और होम स्क्रीन पर जाएं. 

2. प्रोफाइल एक्सेस: स्क्रीन के ऊपरी-बाएं कोने पर स्थित अपने प्रोफाइल फोटो पर टैप करें. 

3. पेमेंट मैनेजमेंट: पेमेंट मैनेजमेंट सेक्शन में, UPI इंटरनेशनल ऑप्शन चुनें. 

4. सर्विस एक्टिवेट करें: जिस बैंक खाते का आप इंटरनेशनल यूपीआई पेमेंट के लिए उपयोग करना चाहते हैं उसके बगल में एक्टिवटे बटन पर क्लिक करें.   

5. एक्टिवेशन कन्फर्मेशन: कन्फर्मेशन प्रोसेस को अब पूरा करें और यूपीआई पिन दर्ज करें. 

Google Pay पर इंटरनेशनल पेमेंट कैसे करें

1. Google Pay लॉन्च करें: अपने डिवाइस पर ऐप खोलें. 

2. क्यूआर कोड स्कैन करें: ऐप के भीतर 'स्कैन द क्यूआर कोड' विकल्प पर टैप करें. 

3. स्कैन करें और भुगतान करें: अंतर्राष्ट्रीय व्यापारी ने जो क्यूआर कोड दिया है उसे स्कैन करने के लिए अपने फोन के कैमरे का उपयोग करें. 

4. राशि दर्ज करें: वह राशि दर्ज करें जो आप फॉरेन करेंसी में पेमेंट करना चाहते हैं.

5. बैंक खाता चुनें: अंतरराष्ट्रीय भुगतान के लिए अपने Google Pay खाते से जुड़ा बैंक अकाउंट चुनें. 

6. ट्रांजेक्शन ऑथेंटिकेशन: ट्रांजेक्शन सही हो इसके लिए अपना यूपीआई पिन दर्ज करें. 

7. पेमेंट कन्फर्म करें: अपने ट्रांजेक्शन की डिटेल देखें और अपना पेमेंट वेरीफाई करें. 

ट्रांजेक्शन लिमिट देखें 

इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन के लिए UPI का उपयोग करते समय, यूजर्स को कुछ लिमिट के बारे में पता होना चाहिए. वर्तमान में, एक ट्रांजेक्शन में भेजी जा सकने वाली अधिकतम राशि 2,00,000 रुपये है. अगर कोई यूजर को इस सीमा से ज्यादा ट्रांसफर करना चाहता है, तो उन्हें UPI का उपयोग करने के बजाय सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर का विकल्प चुनना होगा. 

 

Read more!

RECOMMENDED