How to Protect Your Eyes When Using a Smartphone : अंधेरे में ऐसे करें स्मार्टफोन का इस्तेमाल, आंखों पर नहीं होगा असर

अंधेरे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है. अंधेरे में स्मार्टफोन या लैपटॉप का इस्तेमाल करने से आंखों में ज्यादा रोशनी चली जाती है, जिसका आंखों पर बुरा असर पड़ता है. साथ ही स्लीप साइकिल पर भी असर पड़ता है. हम यहां पर कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं कि जिसका इस्तेमाल अंधेरे में फोन चलाने के दौरान कर सकते हैं. जिससे आपकी आंखों पर ज्यादा स्क्रीन की लाइट का बुरा असर बहुत कम पड़ेगा.

how to protect eyes from mobile screen
मृत्युंजय चौधरी
  • नई दिल्ली,
  • 16 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 1:05 PM IST
  • करें 20/20/20 नियम का पालन
  • टेक्स्ट का साइज रखें बड़ा

हाल ही में एक 30 साल की महिला ने अपनी आंखों की रोशनी खो दी. जिसके पीछे का कारण रात में ज्यादा देर तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना बताया जा रहा है. वैसे तो ज्यादा स्मार्टफोन के इस्तेमाल करना आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है इसका कोई प्रमाण अध्ययन नहीं है. लेकिन लंबे समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से आंखों पर इसका बुरा असर पड़ सकता है. हम यहां पर आपको कुछ 8 आसान टिप्स बता रहे हैं, जिनके हिसाब से स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से आंखों की सुरक्षा की जा सकती है. 

डार्क मोड का करें यूज
डार्क मोड को डार्क थीम से भी जाना जाता है. ये अब करीब सभी स्मार्टफोन में होता है. इसका इस्तेमाल ब्लू लाइट एक्सपोजर को कम करने के लिए किया जाता है. इस मोड को ऑन करने से आपकी आंखों पर स्क्रीन दिखने का दबाव कम पड़ता है. जिसके कारण आपकी आंखों के खराब होने के चांसेस कम हो जाते हैं. इस फोन की डिस्प्ले सेटिंग में जाकर अपने हिसाब से ऑन और ऑफ किया जा सकता है. 

एडजस्ट करें स्क्रीन की ब्राइटनेस
स्मार्टफोन के स्क्रीन की ब्राइटनेस का भी आंखों पर बहुत प्रभाव पड़ता है. स्क्रीन की ब्राइटनेस बहुत ज्यादा और काफी कम होना दोनों ही आंखों के लिए हानिकारक हो सकते हैं. इसे आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में डिस्प्ले और ब्राइटनेस में जाकर अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं. 

स्मार्टफोन के इस फीचर का करें इस्तेमाल 
अगर आप लगातार स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आंखों में जलन या हल्का दर्द जैसा होने लगता है. जिसके चलते आप फोन लगातार चलाने की आदत को छोड़ना चाहते हैं तो iPhones पर स्क्रीन टाइम और Android पर डिजिटल वेलबीइंग फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फीचर की मदद से आपकी डिवाइस से दूर रहने का समय बढ़ेगा. इसके साथ ही बेहतरीन नींद लेने के लिए ऐप लिमिट टाइमर और "वाइंड डाउन" या "बेडटाइम" मोड फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Night Shift या Night Light का करें इस्तेमाल
अगर आप अंधेरे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. तो स्क्रीन के लाइट से आंखों पर पड़ने वाले इफेक्ट को कम करने के लिए इस टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. iPhones का इस्तेमाल करने वाले नाइट शिफ्ट और एंड्रॉयड फोन पर नाइट लाइट फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

टेक्स्ट का साइज रखें बड़ा
छोटे फॉन्ट को पढ़ना किसी के लिए काफी मुश्किल होता है. साथ ही ज्यादा छोटे शब्दों को पढ़ने के लिए आंखों का ज्यादा जोर लगाना पड़ता है, जिसके कारण आंखों के खराब होने के चांसेस अधिक होते हैं. जबकि बड़े टेक्स्ट को पढ़ना आसान होता होता है. अपने फोन के फॉन्ट के साइज को सेटिंग के डिस्प्ले और ब्राइटनेस में जाकर एडजस्ट कर सकते हैं. 

स्क्रीन रखें हमेशा क्लीन
स्मार्टफोन की स्क्रीन गंदा रहने के कारण फोन के डिस्प्ले पर क्या चल रहे है ये देखने में आंखों को काफी मशक्कत करना पड़ता है. जिससे आंखों को खराब होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. फोन के स्क्रीन को ना केवल आंखों के लिए ही नहीं बल्कि स्वच्छ कारणों के चलते भी साफ करना चाहिए. फोन की स्क्रीन को साफ करने के लिए आप साधारण माइक्रो-फाइबर कपड़ा का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

हर आधे घंटे पर झपकाएं 10 से 20 बार पलकें
ज्यादा देर तक पलक नहीं झपकने से आंखों की नमी कम हो जाती है. जिसके कारण आंखों को फोकस करने में काफी परेशानी होती है. जिसके चलते आंखें जल्दी खराब हो सकती है. इससे बचने के लिए जब भी फोन का इस्तेमाल करें तो हर आधे घंटे पर 10 से 20 बार पलकें झपकाएं. आंखों की पलकें झपकाने से आंखों को फिर से फोकस करने में मदद मिलती है. 

करें 20/20/20 नियम का पालन
इन नियम का पालन करने के लिए लगभग सभी डॉक्टर सलाह देते है. इस नियम के मुताबिक जब भी आप पढ़ाई कर रहे हो या स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो हर 20 मिनट पर कुछ देर का ब्रेक लें और कम से कम 20 सेकंड के लिए कम से कम 20 फीट की किसी चीज को देखने की कोशिश करें. इस नियम का पालन करने से आंखें सेफ रहती है, साथ ही उनकी रोशनी बेहतर होती है. 

Read more!

RECOMMENDED