What is Call Drop: कॉल ड्रॉप क्या है और यह क्यों होता है, जानिए कैसे कर सकते हैं फिक्स

बहुत बार हम किसी को कॉल कर रहे होते हैं और बिना पूरी बात हुए ही फोन बार-बार कट जाता है. इसे कॉल ड्रॉप कहते हैं और यह समस्या किसी-किसी इलाके में बहुत ज्यादा होती है.

What is Call Drop (Representational Image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 03 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 11:41 AM IST

किसी से फ़ोन पर बात करते समय अक्सर होता है कि कॉल अचानक से कट जाती. आम तौर पर इसे कॉल ड्रॉप के रूप में जाना जाता है, यह अक्सर उन जगहों में होता है जहां कनेक्टिविटी बहुत कम या बिल्कुल नहीं होती है. लेकिन कभी-कभी आप घर या ऑफिस में भी इसका अनुभव कर सकते हैं. कॉल ड्रॉप के पीछे कई कारण हो सकते हैं, और कुछ सामान्य कारण हम आपको बता रहे हैं. 

कमजोर सिग्नल
आपको कॉल ड्रॉप का अनुभव होने का सबसे आम कारण कमजोर या कम-ज्यादा होने वाले सिग्नल हैं. आप अपने आईफोन या एंड्रॉइड फोन के स्टेटस बार से देख सकते हैं कि नेटवर्क में कितने बार हैं, कोई भी इंडस्ट्री स्टैंडर्ज सेल सिग्नल की स्ट्रेंथ को बार की संख्या से नहीं जोड़ता है. इसका मतलब है कि एयरटेल के लिए नेटवर्क का एक बार, जियो के लिए तीन बार के समान हो सकता है. 

सॉफ़्टवेयर गड़बड़ी
कभी-कभी सॉफ़्टवेयर अपडेट नेटवर्क कनेक्टिविटी को प्रभावित कर सकते हैं. हालांकि यह बार-बार नहीं होता है. कुछ कंपनियों के किसी खास फोन में यह समस्या आ सकती है लेकिन हर किसी के साथ यह समस्या नहीं है. 

नेटवर्क कंजेशन
अगर आप घनी आबादी वाले इलाके में रहते हैं तो हाई नेटवर्क ट्रैफिक भी कॉल ड्रॉप का एक कारण हो सकता है. यह आमतौर पर तब होता है जब किसी क्षेत्र में एक ही टावर से जुड़े बहुत से यूजर्स एक साथ नेटवर्क तक पहुंचने को कोशिश करते हैं. 

कॉल ड्रॉप को कैसे रोकें?
कॉल ड्रॉप को रोकने का कोई निश्चित तरीका नहीं है, लेकिन हम आपको बता रहे कुछ युक्तियां और तरकीबें, जो समस्या का समाधान करने में मदद कर सकती हैं.

किसी दूसरे नेटवर्क पर स्विच करें: यदि आपको अपने घर या ऑफिस में अच्छा सिग्नल नहीं मिल रहा है, तो किसी अलग नेटवर्क प्रदाता पर स्विच करने से मदद मिल सकती है. लेकिन ऐसा करने से पहले, आप सभी प्लान्स चेक कर लें और दूसरों से पूछें कि जिस क्षेत्र में आप रहते हैं या काम करते हैं, वहां टेलीकॉम ऑपरेटर का नेटवर्क कैसा है. 

अपना फ़ोन अपडेट करें: अपने फ़ोन को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करने से नेटवर्क समस्याओं को ठीक करने में भी मदद मिल सकती है. अगर आप बार-बार कॉल ड्रॉप का अनुभव कर रहे हैं, तो सॉफ़्टवेयर अपडेट चेक करें और सुनिश्चित करें कि आपका फ़ोन लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर एडिशन पर है.

अपना फ़ोन रिस्टार्ट करें: कभी-कभी आपको अपनी नेटवर्क प्रॉबल्म को ठीक करने के लिए बस एक सिंपल फोन रिस्टार्ट की जरूरत होती है. एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस आसानी से उपलब्ध बेस्ट नेटवर्क से कनेक्ट हो सकते हैं, लेकिन अगर कुछ भी मदद नहीं करता है, तो अपने फोन को रिस्टार्ट करने से कनेक्टिविटी प्रॉब्लम को ठीक करने में मदद मिल सकती है.

वाई-फ़ाई कॉलिंग डिसेब्ल करें: अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में हैं जहां नेटवर्क कनेक्टिविटी कम है या नहीं है, तो आपका स्मार्टफोन वाई-फाई पर कॉल करने के लिए स्विच हो जाता है. हालांकि यह सर्विस काम आ सकती है, लेकिन कभी-कभी यह आपके फ़ोन पर कॉल ड्रॉप होने का कारण भी बन सकती है. ज्यादातर एंड्रॉइड फोन पर वाई-फाई कॉलिंग डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम होती है, लेकिन आप 'सेटिंग्स' ऐप में सिम सेटिंग्स से 'वाई-फाई कॉलिंग का उपयोग करें' टॉगल को बंद करके इसे डिसेब्ल कर सकते हैं. iPhone पर, यह विकल्प 'सेटिंग्स' ऐप में 'फ़ोन' अनुभाग के अंतर्गत मिल सकता है.

नेटवर्क सेटिंग्स को रीसेट करें: आप कॉल में बार-बार आने वाली समस्याओं को ठीक करने के लिए अपनी नेटवर्क सेटिंग्स को रीसेट करने की कोशिश सकते हैं. आपके स्मार्टफ़ोन मॉडल के आधार पर, यह विकल्प अलग-अलग सेक्शन में हो सकते हैं. लेकिन आप सेटिंग ऐप में 'रीसेट' लिखकर सर्च करेंगे तो यह तुरंत आ जाएगा. 

 

Read more!

RECOMMENDED