क्या है ‘Call Before u Dig’ ऐप जिसे पीएम मोदी ने किया लॉन्च....कैसे करेगा काम? खुदाई करने से पहले किस तरह तैयार करना होगा प्लान, जानिए

पीएम मोदी ने 'Call Before You Dig' नाम की एक खास ऐप लॉन्च की है. इसके तहत खुदाई के समय ऑप्टिकल फाइबर या अन्य चीजों को होने वाले नुकसान को बचाया जा सकेगा. ये ऐप एक्सक्वेटर्स और संपत्ति के मालिकों को एसएमएस/ईमेल सूचनाओं और क्लिक-टू-कॉल के माध्यम से जोड़ेगा.

Excavation (Representative Image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 12:49 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुदाई के कारण उपयोगिताओं को नुकसान को रोकने के लिए खुदाई एजेंसियों और भूमिगत उपयोगिता मालिकों के बीच समन्वय की सुविधा के लिए बुधवार को 'Call Before You Dig' (CBuD) ऐप लॉन्च किया. 

ऐप की जरूरत क्यों है?
Call Before u Dig मोबाइल एप्लिकेशन दूरसंचार विभाग, संचार मंत्रालय की एक पहल है, जिसका उद्देश्य ऑप्टिकल फाइबर केबल जैसी अंतर्निहित संपत्तियों को होने वाले नुकसान को रोकना है, जो कि असंगठित खुदाई और खनन के कारण होता है, जिससे हर साल लगभग 3,000 करोड़ रुपये का नुकसान होता है. इसकी जानकारी प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) की विज्ञप्ति ने दी.यह सड़क, दूरसंचार, पानी, गैस और बिजली जैसी आवश्यक सेवाओं में कम व्यवधान के कारण संभावित व्यावसायिक नुकसान को बचाएगा और नागरिकों को होने वाली परेशानी को कम करेगा.

ऐप कैसे काम करता है?
सीबीयूडी ऐप एक्सक्वेटर्स और संपत्ति के मालिकों को एसएमएस/ईमेल सूचनाओं और क्लिक-टू-कॉल के माध्यम से जोड़ेगा ताकि भूमिगत संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए देश में योजनाबद्ध तरीके से खुदाई की जा सके. इसका उद्देश्य खुदाई करने वाली कंपनियों को संपर्क का एक बिंदु देना है, जहां वे खुदाई का काम शुरू करने से पहले मौजूदा उपसतह उपयोगिताओं के बारे में पूछताछ कर सकें. यूटिलिटी वर्कर्स स्थान पर घट सकने वाली किसी अशुभ घटना के बारे में भी पहले से पता लगा सकते हैं.

लगभग 3000 करोड़ का होता है नुकसान
बता दें कि भारत में विभिन्न एजेंसियों द्वारा की जाने वाली असंगठित खुदाई और उत्खनन की वजह से हर साल हजारों करोड़ रुपये का नुकसान होता है. अकेले टेलिकॉम विभाग में ही हर साल करीब 10 लाख अंडरग्राउंड केबल्स निर्माण कार्यों के दौरान कट जाते हैं. इससे जो नुकसान होता है अगर उसका सालाना आंकलन करें तो वह लगभग 3000 करोड़ रुपये होता है. बाकि आए दिन कहीं न कहीं जल विभाग, बिजली विभाग, टेलीकॉम विभाग और सड़क व परिवहन विभाग का निर्माण कार्य चलता रहता है.

पीएम मोदी ने 6जी विजन डॉक्यूमेंट, आईटीयू का अनावरण किया
CBuD ऐप के साथ, मोदी ने भारत के 6G विजन डॉक्यूमेंट का अनावरण किया और नए अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU)क्षेत्र कार्यालय और इनोवेशन सेंटर का उद्घाटन किया. आईटीयू सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसी है. जिनेवा में इसका मुख्यालय है. इसका क्षेत्र, क्षेत्रीय और क्षेत्रीय कार्यालयों का एक नेटवर्क है. 6G टेस्टबेड भी लॉन्च किया गया था. यह अकादमिक संस्थानों, उद्योगों, स्टार्ट-अप्स और MSMEs, और उद्योग, अन्य लोगों के बीच, विकसित आईसीटी का परीक्षण और सत्यापन करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा. भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट और 6G टेस्टबेड देश में नवाचार, क्षमता निर्माण और तेजी से प्रौद्योगिकी अपनाने के लिए एक सक्षम वातावरण भी प्रदान करेगा.पीएम मोदी ने कहा कि भारत आने वाले दिनों में 100 5जी लैब स्थापित करेगा.

इस ऐप के लिए दूरसंचार विभाग (DOT) और सैटेलाइट सेवा BISAG-N ने मिलकर काम किया है. इस ऐप के साथ टेलिकॉम सेक्टर के करीब 37 लाख किलोमीटर के रूट पर मौजूद अंडरग्राउंड ढांचे की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी.

 

Read more!

RECOMMENDED