जानिए क्या है Vine, जिसे Twitter पर वापस लाना चाहते हैं Elon Musk

एलन मस्क (Elon Musk) ने घोषणा की है कि वह जल्द ही शॉर्ट-फॉर्म वीडियो होस्टिंग वाइन (Vine) वापस लाएंगे. Vine को दोबारा रिलॉन्च करने के लिए एलन मस्क ने ट्विटर के इंजीनियरों को उनके सॉफ्टवेयर कोड बेस पर काम करने के लिए कहा है. साथ ही यह भी कहा है कि इसपर जल्द से जल्द काम कर लिया जाए ताकि इस साल के अंत तक Vine को दोबारा से लोगों के लिए लाया जा सके.

twitter short form video platform Vine
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 8:27 PM IST
  • 2012 में हुआ था लॉन्च Vine
  • 6 साल पहले बंद हो गया था Vine

एलन मस्क (Elon Musk) शॉर्ट-फॉर्म वीडियो होस्टिंग ऐप वाइन (Vine) को वापस लाने जा रहे है. वाइन के फिर से पॉपुलर करने के लिए मस्क ने अपने इंजीनियर को इस साल के अंत तक तैयार करने के लिए कहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि वह Vine के पुराने कोड की जांच करें, इसके साथ ही उसे जल्द से जल्द फिक्स करें. जिसके चलते यह साल के अंत इसे फिर से लोगों के लिए लाया जा सके. 

मस्क क्यों लाना चाहते हैं Vine को वापस
जानकारों के अनुसार मस्क Vine के दोबारा फिर से इसलिए लाने जा रहे है क्योकि उन्हे लगता हैं कि यह फिर से पॉपुलर हो सकता है. इसके साथ ही यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि सभी लोग शॉर्ट वीडियो देखना पसंद कर रहे है. जिसके चलते भी यह दोबारा पॉपुलर हो सकता है. वहीं Vine को दोबारा लाने के लिए मस्क ने ट्विटर पर पोल भी चलाया था. जिसमें करीब 40 लोगों ने भाग लिया था. इसमें से 70 फीसद लोगों ने इसे दोबारा वापस लाने के लिए हां में वोट किया था. लोगों की दिलचस्पी देखते हुए भी एलन मस्क  Vine को दोबारा लाने जा रहे है. जो साल के अंत तक आ सकता है. 

Vine के आने से किन ऐप पर पड़ेगा असर
एलन मस्क के द्वारा फिर से Vine ऐप को लाने पर शॉर्ट-फॉर्म वीडियो होस्टिंग ऐप्स पर असर पड़ सकता है. हाल में कई ऐसे ऐप है जो शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्रोवाइड करते है. जिसमें TikTok, Instagram, Wechat, Mojo, Mitron, Chingari, Tik Tik, Trell, Josh, MX TakaTak है, जो वर्तमान में  शॉर्ट-फॉर्म वीडियो के लिए पॉपुलर है. बता दें कि जब Vine लॉन्च किया गया था, तब TikTok भी नहीं था. इसके साथ ही Vine ने शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप के रूप में लोगों ने काफी पसंद भी किया था, लेकिन हाल के वर्षो में कई नए ऐप आ गए जिसके चलते इसकी पॉपुलैरिटी काफी कम हो गई. 

क्या है Vine 
Vine एक शॉर्ट-फॉर्म वीडियो होस्टिंग ऐप है. जिसे 2012 में लॉन्च किया गया था. इसे बाद में ट्विटर द्वारा एक्वायर कर लिया गया था. इस ऐप पर शॉर्ट-फॉर्म वीडियो को अपलोड करने की सुविधा को टिक टॉक से काफी पहले शुरू किया गया था. जिसमें 6 सेकंड की लूपिंग वीडियो क्लिप के अपलोड किया जाता था. इस ऐप को 6 साल पहले यानी 2016 में बंद कर दिया गया था. यह ऐप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग नहीं करता है. जिसके चलते इसके सॉफ्टवेयर के कोड बेस पर काफी ज्यादा काम करने की जरूरत है. 

Read more!

RECOMMENDED