अब WhatsApp कॉल होगी पहले से ज्यादा सिक्योर...कंपनी ला रही तगड़ा सेफ्टी फीचर, हैकर्स नहीं ट्रैक कर पाएंगे लोकेशन

व्हाट्सऐप जल्द ही एक नया प्राइवेसी फीचर ला रहा है. इस फीचर नए आईपी एड्रेस इन कॉल फीचर के साथ यूजर्स को अपने आईपी एड्रेस और लोकेशन को हैकर्स से सुरक्षित करके अपनी कॉल में सुरक्षा की एक एक्सट्रा लेयर मिलेगी.

Whatsapp Feature
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 12:06 PM IST

Whatsapp अपने नए-नए फीचर लाकर यूजर्स का एक्सपीरियंस सेफ्टी और सिक्योरिटी के मामले में और तगड़ा करती जा रही है. अब व्हाट्सऐप जल्द ही एक नया प्राइवेसी फीचर ला रहा है. इससे हैकर्स के लिए कॉल के दौरान यूजर्स की लोकेशन पता लगाना मुश्किल हो जाएगा. इस नए प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस इन कॉल फीचर के साथ यूजर्स को अपने आईपी एड्रेस और लोकेशन को हैकर्स से सुरक्षित करके अपनी कॉल में सुरक्षा की एक एक्सट्रा लेयर मिलेगी. यह सुविधा फिलहाल व्हाट्सएप के कुछ एंड्रॉइड और आईओएस बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है.

कॉल की क्वालिटी पर असर पड़ सकता है
नया फीचर “Advanced” नाम के नए सेक्शन में उपलब्ध है, जिसे प्राइवेसी सेटिंग स्क्रीन के अंदर रखा गया है. इसके जरिए अब व्हाट्सऐप सर्वर के माध्यम से यूजर की लोकेशन का अनुमान लगाना कठिन हो जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया कि व्हाट्सएप में कॉल रिले ऑप्शन को एक्टिव करके, आप अपने कम्यूनिकेशन में गुमनामी का एक अतिरिक्त लेयर जोड़ लेंगे. हमें लगता है कि यह विशेष रूप ज्यादा मायने रखता है, जब आप उन लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैं जिन पर आपने पहले से भरोसा नहीं किया है. हालांकि यह ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि व्हाट्सएप सर्वर के माध्यम से कॉल के दौरान आपके कनेक्शन की एन्क्रिप्शन और रूटिंग प्रक्रियाओं के कारण गोपनीयता कॉल रिले सुविधा से कॉल की गुणवत्ता थोड़ी प्रभावित हो सकती है.

नहीं मिलेगी पर्सनल डिटेल
रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि नया फीचर यूजर की लोकेशन और आईपी एड्रेस को ट्रैक करने के किसी भी प्रयास के खिलाफ बहुत फायदेमंद होगी. इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल तब होगा जब आप किसी अनजान नंबर के साथ व्हाट्सएप कॉल पर हों इस दौरान सामने वाले के लिए आपका पर्सनल डिटेल ट्रैक करना बहुत ही कठिन हो जाएगा. Android और iOs यूजर्स जो हाल ही में लेटेस्ट बीटा वर्जन इंस्टॉल करते हैं उनके लिए ये फीचर उपलब्ध होगा आने वाले दिनों इसे और लोगों के लिए लाया जाएगा. इस बीच व्हाट्सएप लिमिटेड संख्या में बीटा टेस्टर्स के लिए एंड्रॉयड एप्लिकेशन के लिए एक नया इंटरफेस पेश कर रहा है.

 

Read more!

RECOMMENDED