Whatsapp अब Voice messages के लिए भी ला रहा view once फीचर...जानिए कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

Whatsapp आने के बाद से इसके फीचर में कई सारे बदलाव किए गए हैं. फोटोज, वीडियोज के बाद अब view once फीचर वॉइस मैसेज के लिए भी आ गया है. यूजर के एक बार सुनने के बाद मैसेज अपने आप गायब हो जाएगा.

Whatsapp Voice Message
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 2:17 PM IST

व्हाट्सएप ने 2021 में गायब होने वाले फोटो और वीडियो के लिए अपना 'व्यू वन्स' फीचर लॉन्च किया था. उसी के बाद गायब होने वाले मैसेज या सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग मैसेज वाला फीचर भी आया. अब व्हाट्सएप इस सुविधा को वॉइस मैसेज तक विस्तारित कर रहा है. एंड्रॉइड (Android)और आईओएस (iOS)पर व्हाट्सएप बीटा टेस्टर अब गायब होने वाले वॉयस मैसेज भेजना शुरू कर सकते हैं.

यह फीचर फोटो और वीडियो के लिए आए व्यू वंस वाले फीचर की तरह ही काम करता है. आप इसकी मदद से जो वॉइस मैसेज भेजेंगे उसे रिसीवर सिर्फ एक ही बार सुन पाएगा. इसके अलावा रिसीवर उस मैसेज को सेव करने या दूसरों को भेजने में भी सक्षम नहीं होगा. WABetaInfo के मुताबिक, नया व्हाट्सएप फीचर चुनिंदा बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है. आप इसे गूगल प्ले स्टोर से Android 2.23.22.4 अपडेट के लिए WhatsApp बीटा और TestFlight ऐप से iOS 23.21.1.73 अपडेट के लिए WhatsApp बीटा डाउनलोड करके पा सकते हैं. View once फीचर में अभी तक यूजर्स को केवल फोटो और वीडियो भेजने का ही विकल्प मिलता है लेकिन अब वो इसके जरिए ऑडियो मैसेज भी भेज सकेंगे.

यदि आप व्हाट्सएप बीटा टेस्टर हैं तो आप इसका उपयोग शुरू करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.
- व्हाट्सएप चैट खोलें और ध्वनि संदेश रिकॉर्ड करने के लिए माइक्रोफ़ोन बटन का चुनें.
- एक बार जब आप रिकॉर्डिंग पूरी कर लेंगे तो आपको व्यू वन्स आइकन दिखाई देगा, जो संख्या '1' के अंदर दिखता है.
- उस पर टैप करें और आप जो वॉयस मैसेज भेजेंगे उसे रिसीवर सिर्फ एक ही बार देख पाएगा. 
- यहां तक ​​कि जब रिसीवर इसे एक बार सुनने के बाद दोबारा सुन भी नहीं पाएगा. 

अभी, वॉयस मैसेज के लिए व्यू वन्स मोड केवल चुनिंदा बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है इसलिए भले ही आप व्हाट्सएप बीटा वॉयस प्रोग्राम पर हों, लेकिन हो सकता है कि आपके पास अभी तक इसका एक्सेस न हो. लेकिन आने वाले दिनों में इसे और अधिक यूजर्स के लिए लाया जा सकता है.  आप गूगल प्ले स्टोर्स और App Store से बीटा ऐप्स डाउनलोड करके WhatsApp के बीटा प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं.

आने वाले अन्य फीचर्स 
व्हाट्सएप और भी फीचर्स पर काम कर रहा है जो अभी टेस्टिंग मोड में हैं. इनमें लॉक की गई चैट के लिए एक सिक्रेट कोड सुविधा, चैट में संदेशों को पिन करना और बहुत कुछ शामिल है. इसने एंड्रॉइड के लिए एक नया यूआई भी जारी किया है, और यह बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है.

 

Read more!

RECOMMENDED