WhatsApp करेगा फ्री Google ड्राइव स्टोरेज को खत्म, जानें कैसे बिना सब्सक्रिप्शन के कर सकते हैं Data मैनेज

व्हाट्सएप अब जल्द ही अपना फ्री स्टोरेज वाला ऑप्शन खत्म कर रहा है. स्टोर्ड व्हाट्सएप डेटा जल्द ही 15GB Google ड्राइव स्टोरेज लिमिट में गिना जाएगा. इससे यूजर को या तो इस लिमिट में ही मैनेज करना होगा या फिर Google One सब्सक्रिप्शन का ऑप्शन चुनना होगा.

WhatsApp
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 1:02 PM IST
  • नवंबर में Google ने दी थी जानकारी 
  • यूजर्स को मिलनी शुरू हो गई है चेतावनी

अधिकतर लोग आज व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके कई अच्छे फीचर्स में अनलिमिटेड डाटा स्टोर करने वाला फीचर भी शामिल है, लेकिन ये खत्म होने वाला है. मेटा ने इसकी घोषणा की है. व्हाट्सएप एंड्रॉइड यूजर्स को फोटो और वीडियो सहित उनकी चैट हिस्ट्री को स्टोर करने के लिए फ्री Google ड्राइव स्टोरेज स्पेस को बंद कर रहा है. 

इसका मतलब है कि Google ड्राइव पर स्टोर्ड व्हाट्सएप डेटा जल्द ही 15GB स्टोरेज लिमिट में गिना जाएगा, जिससे यूजर को या तो इस लिमिट में मैनेज करना होगा या फिर Google One सब्सक्रिप्शन का ऑप्शन चुनना होगा.

नवंबर में Google ने दी थी जानकारी 

Google ने नवंबर की एक पोस्ट में इन बदलावों के बारे में यूजर्स को आगाह किया था. इस पोस्ट में उन्होंने कहा था, "एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप बैकअप जल्द ही आपके Google अकाउंट की क्लाउड स्टोरेज लिमिट में गिना जाना शुरू हो जाएगा. ये ठीक उसी तरह होगा जैसे दूसरे मोबाइल प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सएप बैकअप को मैनेज किया जाता है." 

इस बदलाव का रोलआउट व्हाट्सएप बीटा यूजर्स के लिए दिसंबर 2023 में शुरू हुआ था और अब इस साल एंड्रॉइड पर भी सभी व्हाट्सएप यूजर्स के लिए इसे शुरू कर दिया जाएगा. 

2024 में सभी पर होंगे लागू 

व्हाट्सएप ने आधिकारिक तौर पर बताया कि ये बदलाव 2024 में सभी यूजर्स के लिए लागू किए जाएंगे. कंपनी की योजना यूजर्स को व्हाट्सएप सेटिंग्स में एक बैनर के माध्यम से 30 दिन पहले सूचित करने की है. इसके बारे में चैट और चैट बैकअप सेक्शन में बताया जाएगा.

यूजर्स को मिलनी शुरू हो गई है चेतावनी 

व्हाट्सएप बीटा के यूजर्स को इन स्टोरेज बदलावों का संकेत देने वाले मैसेज भी मिलने शुरू हो गए हैं. इनमें कहा गया है, "अगले कुछ महीनों में बैकअप आपके Google स्टोरेज का उपयोग करना शुरू कर देगा."

Google One सब्सक्रिप्शन के बिना कैसे करें मैनेज 

जो यूजर Google One का सब्सक्रिप्शन नहीं लेना चाहते हैं और उनका स्टोरेज 15GB की सीमा से ज्यादा हैं, उनके लिए व्हाट्सएप ने एक ऑप्शन रखा है. नए एंड्रॉइड डिवाइस पर स्विच करते समय यूजर व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर सुविधा का उपयोग कर सकते हैं. यह उन्हें स्टोरेज के लिए Google ड्राइव पर निर्भर हुए बिना अपनी चैट हिस्ट्री  को मैनेज त करने की अनुमति देगा. 


 

Read more!

RECOMMENDED