WhatsApp: जानिये ऐसे 6 फीचर जो आपके व्हाट्सएप अकाउंट को रखेंगे एकदम सुरक्षित

WhatsApp अकाउंट की सुरक्षा को लेकर कुछ यूजर्स चिंतित रहते हैं. कई बार लोगों को यह लगता है कि कहीं उनका चैट लीक तो नहीं हो रहा या फिर किसी की नजर तो अकाउंट पर नहीं है. तो व्हाट्सएप अपने यूजर्स को कई ऐसे फीचर देता है जिससे वे अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकें.

WhatsApp
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 7:04 AM IST
  • 6 डिजिट पिन सेट अप फीचर का करें इस्तेमाल
  • चैट को टच आईडी, फेस आईडी या फिंगरप्रिंट से लॉक करें

तुरंत मैसेज भेजने के लिए कई प्लेटफॉर्म हैं जैसे व्हाट्सएप, हाईक, टेलीग्राम लेकिन इन सबमें पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप व्हाट्सएप है. स्टेटिस्टा(Statista) के अनुसार  भारत में 480 मिलियन व्हाट्सएप यूजर हैं. परिवार, दोस्तों के साथ-साथ काम करने वाले लोगों और ऑफिशियली जुड़े रहने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप है. इसके सबसे ज्यादा यूजर होने के चलते कई बार इसका दुरुपयोग भी बहुत होता है. व्हाट्सएप पर पहले स्पाम(spam), स्टॉकिंग(stalking) या कई तरह की घटनाएं हो चुकी हैं. मेटावर्स(metaverse) की तरफ से संचालित व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए कई सुविधाएं देता है जिससे वे अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकें. तो आइये जानते हैं कि व्हाट्सएप चलाने वाले यूजर किस तरह से अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं ताकि उन्हें कोई दिक्कत न हो.

6 डिजिट पिन सेट अप(6-digit PIN ​Set up)
2-स्टेप वेरिफिकेशन(two-step verification) फीचर से अपने व्हाट्सएप अकाउंट को और सुरक्षित कर सकते हैं. ऐप के सेटिंग में जाकर 2-स्टेप वेरिफिकेशन को एक्टिवेट कर सकते हैं.

चैट को टच आईडी, फेस आईडी या फिंगरप्रिंट से लॉक करें
व्हाट्सएप यह सुविधा देता है कि यूजर अपने अकाउंट बायोमिट्रिक तरीके से लॉक कर सकें. इसका मतलब यह कि आप टच आईडी(Touch ID) या फेस आईडी(Face ID) से अपने अकाउंट को लॉक कर सकते हैं. एंड्रॉयड और आईफोन दोनों में यह सुविधा होती है.

Disappearing messages को एक्टिवेट करें
अगर आप व्हाट्सएप पर प्राइवेट बात करते हैं तो ये फीचर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. एक निश्चित समय के बाद आपका भेजा हुआ संदेश गायब हो जाता है. सेटिंग में जाकर आप इसमें अपना समय चुन सकते हैं जिसके बाद संदेश ऑटोमेटिक गायब हो जाएगा. लेकिन, सेटिंग बदलने के बाद आगे के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. पुराने चैट के लिए यह संभव नहीं होगा. इसमें 24 घंटे, 7 दिन या 90 दिन का ऑप्शन होता है.

‘View once’ फीचर
व्हाट्सएप अपने यूजर को ‘View once’ फीचर की भी सुविधा देता है. ये disappearing messages फीचर की तरह ही है. इसमें आप जिसे मैसेज भेज रहे हैं, उसके देखने के बाद यह ऑटोमेटिक गायब हो जाता है. मतलब ये कि अगर आप किसी को फोटो या वीडियो भी भेज रहे हैं तो उसके एक बार देखने के बाद यह ऑटोमेटिक गायब हो जाता है. यह इंस्टाग्राम(Instagram) के वैनिश मोड की तरह काम करता है।

ब्लॉक और रिपोर्ट(Block and Report)
ऐसे लोग जो खतरनाक संदेश भेजते हैं, व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए ऐसे लोगों को ब्लॉक करने के साथ-साथ रिपोर्ट करने का ऑप्शन देता है. अगर आपके अकाउंट में कोई नंबर सेव नहीं है और किसी अनजान(unknown) नंबर से खतरनाक या बिना जरूरत वाले संदेश आ रहे हैं जिसे आप पसंद नहीं करते, तो उसे आप तुरंत ब्लॉक कर सकते हैं. यूजर्स के पास अपने फोन पर रिपोर्ट किए गए मैसेज को रखने का विकल्प होता है, अगर वे इसे फैक्ट चेक या लॉ इन्फोर्समेंट ऑफिशियल्स के साथ शेयर करना चाहते हैं.

व्हाट्सएप ग्रुप में एडमिन कंट्रोल
व्हाट्सएप ग्रुप में एडमिन मैसेज को लेकर कंट्रोल कर सकता है. सेटिंग में जाकर यह एक्टिवेट किया जा सकता है कि सिर्फ एडमिन ही उस ग्रुप पर मैसेज भेज सके. किसी और के पास यह अधिकार नहीं होगा. एडमिन जब चाहे सेटिंग बदलकर उस ग्रुप में ऐड लोगों को यह अधिकार दे सकता है.

Read more!

RECOMMENDED