Whatsapp New Feature: अब कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी चैट्स, व्हाट्सएप लेकर आया सीक्रेट कोड फीचर, ऐसे करेगा काम

Whatsapp ने यूजर्स की प्राइवेसी को बढ़ाते हुए चैट लॉक के लिए सीक्रेट कोड सर्विस पेश की है. यूनीक पासवर्ड लॉक की गई चैट को एक्स्ट्रा सेफ्टी देगा, जो फ़ोन अनलॉक पासवर्ड से अलग होता है.

Whatsapp new feature
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 01 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 9:33 AM IST

यूजर्स की प्राइवेसी को और मजबूत करने के लिए Whatsapp ने चैट लॉक के लिए सीक्रेट कोड फीचर शुरू किया है. व्हाट्सएप के अनुसार, अगर आपको फोन किसी और के पास होता है तो उनके लिए आपके चैट पढ़ना मुश्किल होगा. व्हाट्सएप पर चैट लॉक के लिए सीक्रेट जारी किया जा रहा है ताकि आप अपनी चैट को एक यूनीक पासवर्ड से सुरक्षित रख सकें.

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि आपकी लॉक्ड चैट को तभी दिखेगी जब आप  सर्च बार में सीक्रेट कोड टाइप करते हैं, इसलिए कोई "अनजाने में" भी आपकी प्राइवेट चैट को नहीं देख सकता है. 

कैसे काम करेगा सीक्रेट कोड फीचर?
व्हाट्सएप के अनुसार, एक सीक्रेट कोड के साथ यूजर्स एक यूनीक पासवर्ड सेट करने में सक्षम होंगे, जिससे उनकी लॉक की गई चैट को प्राइवेसी की एक और लेयर मिलेगी. यह पासवर्ड आपके फ़ोन को अनलॉक करने के लिए यूज किए जाने वाले पासवर्ड से अलग होगा. इसके अलावा, यूजर्स के पास अपनी चैटलिस्ट से लॉक किए गए चैट फ़ोल्डर को छिपाने का विकल्प होगा. जब तक वे सर्च बार में सीक्रेट कोड टाइप नहीं करेंगे, लॉक्ड चैट नहीं दिखेगी. 

अगर कोई यूजर किसी चैट को लॉक करना चाहता है, तो उसी चैट को वह देर तक प्रेस करके रखे. अब उन्हे इसके लिए चैट सेटिंग्स पर जाने की जरूरत नहीं है. व्हाट्सएप ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि लोग चैट लॉक को पसंद कर रहे हैं, और उन्हें आशा है कि सीक्रेट कोड इसे उनके लिए और भी उपयोगी बना देगा. 

कब से मिलेगी यह सर्विस 
सीक्रेट कोड आज से शुरू हो रहा है, और आने वाले महीनों में ग्लोबल लेवल पर उपलब्ध होगा. व्हाट्सएप ने कहा, "हम लोगों को उनकी प्राइवेसी की रक्षा करने में मदद करने के लिए चैट लॉक में और ज्यादा फ़ंक्शन लाने के लिए उत्साहित हैं."

 

Read more!

RECOMMENDED