WhatsApp का ये नया फीचर आपकी चैट्स को रखेगा एकदम सेफ, ट्रैफिक लाइट की तरह करेगा काम 

ये फीचर ब्राउज़र में एक ट्रैफिक लाइट की तरह काम करता है. अगर आप लोग-इन करते हैं और आपका कोड मान्य है तब इसमें अपने आप ग्रीन लाइट जल जाएगी. अगर ये कोड ऑरेंज हो जाता है, तो इसका मतलब है कि आपको अपने पेज को रिफ्रेश करना है या फिर कोई दूसरा ब्राउजर एक्सटेंशन आपके कोड वेरीफाई में इंटरफेयर कर रहा है.

WhatsApp new feature Code Verify
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 4:33 PM IST
  • फीचर ट्रैफिक लाइट की तरह करेगा काम
  • इस सिक्योरिटी लेयर को ‘कोड वेरीफाई’ नाम दिया गया है

समय-समय पर व्हाट्सएप (WhatsApp) अपने प्लेटफॉर्म को यूज़र के लिए सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से नए अपडेट्स लाता रहता है. अब फिर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने एक नया सिक्योरिटी फीचर लॉन्च किया है. इस सिक्योरिटी लेयर को ‘कोड वेरीफाई’ (Code Verify) नाम दिया गया है. ये फीचर व्हाट्सएप वेब के लिए लॉन्च किया गया है. बता दें, यह एक तरह का क्रोम एक्सटेंशन फीचर है. ये कोड यह चेक करेगा कि कहीं आपका व्हाट्सएप वेब कोड टेम्पर्ड या ऑल्टर्ड तो नहीं है. आसान शब्दों में समझें तो इससे ये पता लगाया जा सकेगा कि कहीं आपके व्हाट्सएप के साथ किसी प्रकार की को छेड़छाड़ तो नहीं हुई है.

क्या है कोड-वेरीफाई?

दरअसल, इस फीचर को व्हाट्सएप ने क्लाउडफेयर के साथ मिलकर लॉन्च किया गया है. कोड वेरिफाई एक वेब एक्सटेंशन है जो सभी ब्राउजर्स जैसे गूगल क्रोम, माइक्रोसॉफ्ट एज और फायरफॉक्स पर काम करता है. लेकिन ये कैसे काम करता है? बता दें, जब इसे आप अपने डेस्कटॉप ब्राउज़र पर एड कर लेते हैं तब ये ब्राउज़र पर मिले उस व्हाट्सएप वेब कोड को वेरिफाई करता है. यानि जैसे ही आप अपने ब्राउज़र पर व्हाट्सएप कोड को स्कैन करेंगे ये काम करना शुरू हो जाएगा.

फीचर ट्रैफिक लाइट की तरह करेगा काम

आपको बता दें, ये फीचर ब्राउज़र में एक ट्रैफिक लाइट की तरह काम करता है. अगर आप लोग्ड-इन करते हैं और आपका कोड मान्य है तब इसमें अपने आप ग्रीन लाइट जल जाएगी. अगर ये कोड ऑरेंज हो जाता है, तो इसका मतलब है कि आपको अपने पेज को रिफ्रेश करना है या फिर कोई दूसरा ब्राउजर एक्सटेंशन आपके कोड वेरीफाई में इंटरफेयर कर रहा है. वहीं, अगर आपको अपना कोड लाल दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आप जो वेब वर्जन यूज कर रहे हैं उसके साथ कुछ सिक्योरिटी इशू है.   


 

Read more!

RECOMMENDED