Restriction Feature: WhatsApp पर गलती की तो बैन हो जाएगा अकाउंट...आ रहा ये नया फीचर, जानिए कैसे करेगा काम

Whatsapp एक नया Account Restriction फीचर लेकर आ रहा है जोकि कुछ समय के लिए आपका अकाउंट बैन कर देगा.ये नया फीचर अभी डेवलपमेंट फेज में है. जल्द ही इसके बीटा वर्जन को रोलआउट किया जा सकता है.

Whatsapp Account Restriction
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 मई 2024,
  • अपडेटेड 8:09 PM IST

भारत में हाल के दिनों में ऑनलाइन स्कैम्स के मामले बढ़े हैं. इनमें से ज्यादातर घोटालों में धोखेबाजों ने लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के जरिए ही पीड़ित से संपर्क किया. कंपनी ने इस मुद्दे पर अंकुश लगाने के लिए भारत में लाखों अकाउंट्स पर प्रतिबंध भी लगा दिया था और सरकार ने समाधान के लिए व्हाट्सएप से भी संपर्क किया था.

लेकिन अब लग रहा है कंपनी ने इस समस्या का समाधान खोज लिया है. व्हाट्सएप जल्द ही एक फीचर रोल आउट कर सकता है जिसमें संदिग्ध गतिविधियों वाले खातों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक नया सेफ्टी फीचर जोड़ा जाएगा.

Wabetainfo के अनुसार गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद  Android 2.24.10.5 बीटा अपडेट से अपकमिंग ‘Account Restriction’ फीचर की जानकारी मिली है. इसके मुताबिक अगर कोई यूजर वॉट्सऐप के नियम या फिर गाइडलाइंस का उल्लंघन करता है तो उसका अकाउंट तुरंत रिस्ट्रिक्ट कर दिया जाएगा. 

कैसे करेगा काम?
WA बीटा इन्फो की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप वर्तमान में कुछ यूजर्स अकाउंट को प्रतिबंधित करने के लिए एक नई सुविधा का परीक्षण कर रहा है. पोर्टल की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर का प्रयोग कर रहा है जो यूजर्स खातों को संदेश भेजने पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने की अनुमति देगा.

रिपोर्ट में आगे जानकारी दी गई कि जब भी किसी व्हाट्सएप अकाउंट को प्रतिबंधित किया जाएगा तो यूजर दंड के रूप में नई चैट शुरू करने की क्षमता अस्थायी रूप से खो देंगे. हालांकि, प्रतिबंध के बावजूद यूजर मौजूदा चैट और ग्रुप्स में मैसेज भेज सकेंगे और उनका जवाब भी दे सकेंगे, ताकि कोई जरूरी मैसेज न छूटे. यह सुविधा ऐप के भविष्य के अपडेट में पेश किए जाने की उम्मीद है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि अकाउंट रेस्ट्रिक्शन फीचर को अपमानजनक व्यवहार, स्पैम जैसी गतिविधियों और व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों के अन्य उल्लंघनों से निपटने के लिए डिज़ाइन किया गया है. व्हाट्सएप ऐसी गतिविधियों का पता लगाने के लिए स्वचालित टूल का उपयोग करता है.

ये मैसेज और कॉल की कंटेंट तक पहुंच के बिना बिहेवियर पैटर्न का विश्लेषण करता है, क्योंकि वे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं. ये मैसेज फ्रीक्वेंसी और ऑटोमेटेड स्क्रिप्ट जैसी चीजों के आधार पर संदिग्ध व्यवहार की पहचान करते हैं.

कैसे लगेगा पता?
अगर आप स्पैम या ऑटोमेटेड मैसेज भेजते हैं तो आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा. इसके बाद आपको एक पॉपअप बॉक्स के जरिए इसकी जानकारी मिलेगी, जो बताएगी कि आपका अकाउंट बैन हो गया है.

अकाउंट बैन होने के बाद यूजर्स एक सीमित वक्त जैसे 1 घंटे से लेकर 24 घंटे तक चैटिंग नहीं कर पाएंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED