Chatgpt vs Google Bard: ChatGPT को टक्कर देने के लिए Google लाया नया AI Bard, जानिए दोनों में से सबसे बेहतर कौन

OpenAI का ChatGPT आने के बाद से लोगों के बीच सुर्खियों में रहा है. इसके आने के बाद से ही Google पहले से ज्यादा अलर्ट हो गया है. उसने अपने एआई प्रोजेक्ट पर काम तेज कर दिया है. जिसकी पुष्टि गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कर दिया है. जिनके मुताबिक जल्द ही 'चैट जीपीटी' को टक्कर देने के लिए Bard लॉन्च किया जाएगा. आइये जानते हैं कि आखिर ChatGPT और Google Bard टूल के बीच अंतर क्या है.

Chatgpt vs Google Bard
मृत्युंजय चौधरी
  • नई दिल्ली,
  • 09 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 8:04 AM IST
  • चैट जीपीटी में 2021 तक का ही इंफॉर्मेशन
  • गूगल का नया AI टूल चैट जीपीटी से इस मामले में बेहतर होने वाला है

OpenAI के ChatGPT के जवाब में Google ने अपना चैटबॉट 'Bard' लॉन्च कर दिया है. ChatGPT की तरह ही Bard भी  Google के LaMDA (डायलॉग एप्लिकेशन के लिए लैंग्वेज मॉडल) तकनीक पर निर्मित एक लैंग्वेज मॉडल चैटबॉट है. माइक्रोसॉफ्ट का ChatGPT आने के बाद गूगल पर ऐसा प्रभाव पड़ा कि उन्हें अपना एआई चैटबॉट लॉन्च करने के लिए आंतरिक रूप से इसे 'कोड रेड' घोषित करना पड़ा. जिसके बाद गूगल ने अपना AI लॉन्च कर दिया है. आइये जानते हैं कि गूगल का एआई Bard OpenAI के ChatGPT से कितना अलग है. 

क्या है Google Bard
Google Bard एक एआई टूल है, जिसे गूगल लैंग्वेज मॉडल फॉर डायलॉग एप्लीकेशन यानी LaMDA से तैयार किया गया है. ChatGPT की तरह ही यह आपके सवालों का जवाब देने में सक्षम होने वाला है. इसमें वो ही जानकारी आपको मिल सकेगी जो वेब यानी इंटरनेट पर मौजूद होगी. यानी इंटरनेट पर जो भी लेटेस्ट जानकारी होगी उस हिसाब से ये आपके सवालों का जवाब देगा. 

क्या है OpenAI ChatGPT 
ChatGPT को OpenAI ने तैयार किया है. ये एक मशीन लर्निंग पर बेस्ड एआई टूल है. जिसमें फिलहाल 2021 तक का पब्लिकली मौजूद सारा डाटा फीड किया गया है. जिसके हिसाब से ही यह आपके सवालों का जवाब देता है. इसके मुकाबले गूगल का नया एआई बार्ड आपको बेहतर तरीके से जवाब दे सकता है.

ChatGPT और Google Bard के बीच अंतर

  • ChatGPT और Google Bard  दोनों की तुलना करने के लिए पहले इनके बीच के अंतरों को समझना होगा. Google Bard नया एआई टूल है. जो वेब पर मौजूद लेटेस्ट इंफॉर्मेशन के मुताबिक आपके सवालों का जवाब देता, जबकि ChatGPT आपको वो ही बताया जो इसमें फीड किया गया है. 
  • गूगल का नया एआई टूल बार्ड आपको सर्च को और भी बेहतर बनाता है इसके साथ ही वह लेटेस्ट इंफॉर्मेशन वेब पर मौजूद जानकारी के हिसाब से जवाब देता है. वहीं ChatGPT इंसानों की तरह सवालों के जवाब टेक्स्ट के फॉर्म में लिख कर देता. 
  • आपको गूगल के नए एआई टूल बार्ड से एक्यूरेट इंफॉर्मेशन मिलेगी, जबकि  चैट जीपीटी में 2021 तक का ही इंफॉर्मेशन सीमित है. जिसके कारण अप टू डेट और लेटेस्ट इंफॉर्मेशन के नजर से देखा जाए तो गूगल का नया AI टूल चैट जीपीटी से इस मामले में बेहतर होने वाला है. 
  • ChatGPT इंसानो की तरह की टेक्स्ट लिखता है, आपके टास्क पूरा करता है और सवालों के जवाब देता है. जबकि बार्ड शुरुआत में इंटरनेट पर बेसिक सर्च के हिसाब से आपके जवाब देगा. 

देखा जाए तो ChatGPT और Bard दोनों ही पावरफुल लैंग्वेज मॉडल्स है. दोनों के पास अपनी अलग ही कैपेबिलिटी है. अब देखना होगा कि गूगल बार्ड को चैटजीपीटी से मुकाबला करने के लिए इसे कैसे डेवलप करता है. 

Read more!

RECOMMENDED