Meta Blocking News: आखिर क्यों कनाडा में Meta कर रहा फेसबुक और इंस्टाग्राम पर खबरों को ब्लॉक?

ऑनलाइन न्यूज एक्ट का उद्देश्य लोकल कनाडाई न्यूज सेक्टर को सपोर्ट करना है. इसका कारण है कि पिछले दशक में एडवर्टाइजमेंट रिवेन्यू में गिरावट आई है और कई सारे पब्लिकेशन बंद होने की कगार पर हैं. ऐसे में ये एक्ट लाया गया है.

Meta
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 12:48 PM IST
  • कनाडाई लोगों के लिए नहीं होगा कोई न्यूज लिंक 
  • ऑनलाइन न्यूज एक्ट है कारण

फेसबुक और इंस्टाग्राम भी हमारा न्यूज पढ़ने का एक सोर्स बन चुका है. हालांकि, कनाडा में अब मेटा ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर खबरों को ब्लॉक कर दिया है. कंपनी मेटा ने ऑनलाइन न्यूज एक्ट नामक एक नए कानून के जवाब में अपने प्लेटफार्मों पर न्यूज कंटेंट तक कनाडाई लोगों की पहुंच को रोकना शुरू कर दिया है. इस कानून के अनुसार मेटा और गूगल जैसी डिजिटल दिग्गज कंपनियों को अपने प्लेटफॉर्म पर शेयर किए गए न्यूज कंटेंट के लिए पब्लिशर्स को भुगतान करना होगा. गूगल ने भी कानून पर अपना विरोध जताया है और कहा है कि आने वाले टाइम में वह भी इसी तरह के कदम पर विचार कर सकता है.

कनाडाई लोगों के लिए नहीं होगा कोई न्यूज लिंक 

मेटा के बयान के अनुसार, कनाडा में न्यूज पब्लिशर्स और ब्रॉडकास्टर्स द्वारा पोस्ट किए गए न्यूज लिंक और कंटेंट अब कनाडा में लोग नहीं देख सकेंगे. यहां तक ​​कि विदेशी साइटों पर पोस्ट की गई खबरें भी फेसबुक और इंस्टाग्राम के कनाडाई यूजर्स के लिए पहुंच योग्य नहीं होंगी. इसके अलावा, यूजर्स अब इन प्लेटफार्मों पर आर्टिकल शेयर हीं कर पाएंगे. उम्मीद है कि अगले कुछ हफ्तों में बदलाव पूरी तरह से लागू हो जाएंगे. 

ऑनलाइन न्यूज एक्ट का उद्देश्य

ऑनलाइन न्यूज एक्ट का उद्देश्य लोकल कनाडाई न्यूज सेक्टर को सपोर्ट करना है. इसका कारण है कि पिछले दशक में एडवर्टाइजमेंट रिवेन्यू में गिरावट आई है और कई सारे पब्लिकेशन बंद होने की कगार पर हैं. ऐसे में कानून में कहा गया है कि डिजिटल दिग्गजों को अपने प्लेटफॉर्म पर शेयर की जाने वाली खबरों और सूचनाओं के लिए कनाडाई समाचार आउटलेट्स के साथ पार्टनरशिप करनी होगी. अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनपर उचित कार्रवाई होगी.

मेटा ने की है आलोचना 

गौरतलब है कि मेटा ने ऑनलाइन न्यूज एक्ट की आलोचना करते हुए तर्क दिया है कि यह गलत है. उनका कहना है कि अपने प्लेटफार्मों पर शेयर किए गए न्यूज कंटेंट से गलत तरीके से लाभान्वित होते हैं. इसके बजाय, मेटा का दावा है कि समाचार आउटलेट पाठकों को आकर्षित करने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सामग्री साझा करते हैं, जिससे उनके अपने काम में फायदा होता है. कंपनी का कहना है कि उनके प्लेटफॉर्म के ज्यादातर यूजर्स विशेष रूप से न्यूज कंटेंट के लिए उनके प्लेटफॉर्म पर नहीं आते हैं. 


 

Read more!

RECOMMENDED