World Wide Web Day: जानिए क्यों मनाया जाता है यह दिन, क्या है इसका इतिहास और महत्व

World Wide Web Day मनाकर दुनियाभर में वेब की पिछली उपलब्धियों का सम्मान करते हुए फ्यूचर के लिए संभावनाओं को भी प्रेरित करते हैं. वेब के जरिए दुनिया भर में सहयोग को बढ़ावा मिला है और इसने व्यक्तियों और समुदायों को सशक्त बनाया है.

World Wide Web Day
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 01 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 2:14 PM IST

वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) और दुनिया पर इसके प्रभाव की याद में वर्ल्ड वाइड वेब दिवस (World Wide Web Day) मनाया जाता है. यह दिन हमारे जीवन पर वर्ल्ड वाइड वेब के कारण आए बदलावों से जो प्रभाव पड़ा है, उसका सम्मान करने के लिए समर्पित है. अपनी स्थापना के बाद से, वेब ने ग्लोबल लेवल पर कम्यूनिकेशन, कॉमर्स और कनेक्टिविटी में क्रांति ला दी है. जिस कारण दुनिया इतनी करीब आ गई है कि पहले किसी ने इसकी कल्पना भी नहीं की होगी. साथ ही, वेब ने ज्ञान को डेमोक्रेटाइज्ड बनाया है, बिजनेस की दुनिया को सशक्त बनाया है और दुनिया भर में उद्योगों को बदल दिया है. 

इस दिन मनाया जाता है वर्ल्ड वाइड वेब डे
वर्ल्ड वाइड वेब डे हर साल 1 अगस्त को मनाया जाता है. इस साल की थीम संचार, सहयोग और ज्ञान तक पहुंच में क्रांति लाने, दुनिया को प्रभावी ढंग से एक साथ लाने में वेब की परिवर्तनकारी भूमिका पर जोर देती है. वर्ल्ड वाइड वेब दिवस एक ग्लोबल इवेंट है जो समाज के विभिन्न पहलुओं पर वर्ल्ड वाइड वेब के परिवर्तनकारी प्रभाव को पहचानता है और उसकी सराहना करता है. इसके इतिहास का ताल्लुक 1980 के दशक से है, जब ब्रिटिश कंप्यूटर वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली ने ग्लोबल इंफर्मेशन स्पेस के कॉन्सेप्ट का प्रस्ताव रखा था.

मार्च 1989 में, उन्होंने अपनी कंपनी, CERN को एक प्रस्ताव दिया, जिसमें एक ऐसे सिस्टम के आइडिया को रेखांकित किया गया जो रिसर्चर्स को विभिन्न कंप्यूटरों पर दस्तावेज़ों और सूचनाओं को साझा करने और एक्सेस करने की परमिशन दे. 1990 तक, बर्नर्स-ली ने मूलभूत तकनीकें विकसित कर ली थीं जो वेब के बिल्डिंग ब्लॉक बन गईं: HTML, URI और HTTP. इन तकनीकों ने हाइपरलिंक के साथ वेब पेजों के निर्माण को सक्षम किया, जिससे यूजर्स को दस्तावेज़ों के बीच नेविगेट करने और जानकारी एक्सेस करने की सुविधा मिली. 

वेब ने बदल दिया हर एक सेक्टर
आज के समय में यह दिन विशेष महत्व रखता है क्योंकि वेब ने शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, अनुसंधान और मनोरंजन में क्रांति ला दी है, हमारे सीखने, हेल्थ सर्विसेज तक पहुंचने, वैज्ञानिक स्टडी करने और मीडिया का उपभोग करने के तरीके को मौलिक रूप से बदल दिया है. वर्ल्ड वाइड वेब के निरंतर विकास ने तकनीकी इनोवेशन को प्रेरित किया है, जिससे क्लाउड कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी ग्राउंडब्रेकिंग डेवलपमेंट मुमकिन हो पाए हैं. 

कम्यूनिकेशन, इंफर्मेशन शेयरिंग और तकनीकी इनोवेशन में वेब के योगदान को मनाने के लिए, दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रम, सम्मेलन और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं, जिसका उद्देश्य जनता को वेब के महत्व के बारे में शिक्षित करना और इसके जिम्मेदार और नैतिक उपयोग को बढ़ावा देना है.

 

Read more!

RECOMMENDED