Chronos App: इतिहास को दिखाने के लिए इस देश ने शुरू की अनोखी एप, हुबहू देख सकते हैं 2500 साल पुरानी जगहें

ग्रीस के संस्कृति मंत्रालय ने एक स्मार्टफोन ऐप लाया है, जिसका नाम Chronos App है. इस ऐप की मदद से प्राचीन ग्रीक इमारतों और जगहों को वैसे ही तस्वीरों में देखा जा सकता है, जैसी वह सदियों पहले हुआ करती थी. आइये जानते हैं ये ऐप कैसे काम करता है.

Chronos App
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 09 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 10:39 AM IST

सदियों पहले बनी इमारतों को आज भी देखा जा सकता है. उनमें से कई अब वह खंडहर बन चुके हैं, जो कभी अपने दौर में बहुत सुंदर हुआ करती थी. कैसा हो अगर सदियों पुराने खंडहर बन चुकी इमारतों को हूबहू देख सकें जैसी उस दौर में हुआ करती थी. अब आप अपनी इस कल्पना को एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ पूरा कर सकते हैं. वो भी एक स्मार्टफोन ऐप की मदद से. इस ऐप की मदद से हजारों साल पुराने प्राचीन यूनानी जगहों और इमारतों की एक झलक देखी जा सकती है, जैसी वह सदियों पहले हुआ करती थी. 

2,500 साल पुराने नजारों को हुबहू दिखाएगी यह ऐप
ग्रीस की सांस्कृतिक मंत्रालय ने Chronos app जारी किया है, जो  स्मार्टफोन को सपोर्ट करता है. इस ऐप की मदद से Acropolis में विजिटर डिजिटल ओवरले के साथ प्राचीन ग्रीक साइट के चारों तरप के रास्तों को स्मार्टफोन की स्क्रीन पर पिंच और जूम कर देख सकते हैं. इस ऐप की मदद से विजिटर पार्थेनन मंदिर (Parthenon temple) को उस स्थिति में देख सकते हैं, जैसी वह 2500 साल पहले दिखाई देती थी. 

मूर्तियां भी दिखती है सदियों जैसी
इस ऐप के जरिए क्रोनोस मूर्तियों ठीक वैसे ही देखा जा सकता है जैसे वह अपने पुराने समय में रही होंगी. इतना ही नहीं ऐप की मदद से एक्रोपोलिस की कई मूर्तियों को बेहतरीन रंगों में चित्रित दिखाया गया है. इस ऐप में पार्थेनन टेम्पल में देवी एथेना की एक मूर्ति पानी के तालाब के ऊपर खड़ी दिखाया गया है. 

कैसे काम करता है ये ऐप
रिपोर्ट्स के मुताबिक Chronos ऐप एआर टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है. एआर टेक्नोलॉजी की मदद से यह ऐप पुराने समय की एक असली तस्वीर को आपके स्मार्टफोन के डिस्प्ले पर दिखाता है. स्मार्टफोन स्क्रीन पर दिखने वाली फोटो देखने में हूबहू वैसी ही लगती है, जैसे वह इमारत वर्षों पहले वैसी ही दिखती होगी. 

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)

 

Read more!

RECOMMENDED