Work From Home में हो सकता है आपका पर्सनल और प्रोफेशनल Data चोरी, इन 6 टिप्स को फॉलो कर खुद को बचाएं साइबर हमलों से

Cyber Security Tips: खुद को डिजिटली सुरक्षित रखने के लिए सरकार ने साइबर सिक्योरिटी टिप्स दिए हैं. इसमें कहा गया है कि जो लोग घर से काम कर रहे हैं उनका पर्सनल और प्रोफेशनल डेटा चोरी होने का खतरा रहता है. ऐसे में सरकार ने 6 टिप्स दिए हैं जिन्हें फॉलो करके आप खुद का डेटा चोरी होने से बचा सकते हैं.

Cyber Security
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 8:54 PM IST
  • कनेक्ट करने के लिए VPN का उपयोग करें
  • खुद को डिजिटली सुरक्षित रखें

कोविड-19 हमारे जीवन में कई सारे बदलाव लेकर आया है. इसने हमारे रहने से लेकर काम करने के तरीके को भी बदल दिया है. लॉकडाउन की वजह से वर्क फ्रॉम होम सेटअप हमारी जिंदगी में अपनी  जगह बना चुका है. इसकी बदौलत लोग सुविधा के अनुसार काम कर सकते हैं. हालांकि, यह साइबर सिक्योरिटी के मुद्दों सहित कई चुनौतियां भी अपने साथ लेकर आया है. इतना ही नहीं बल्कि ये खतरा कई गुना हो जाता है जब हम ऐसे डेटा के साथ काम कर रहे हैं जो गोपनीय कॉन्फिडेंशियल होता है. क्योंकि इसके लीक होने का खतरा ज्यादा होता है. 

इसी को देखते हुए, गृह मंत्रालय ने वर्क फ्रॉम होम के दौरान आपको सुरक्षित वर्क एनवायरनमेंट मिले, ऐसे में एक लिस्ट तैयार की है. इसकी मदद से आप खुद को साइबर फ्रॉड और साइबर डेटा ब्रीच से बचा सकते हैं.

बताए खुद को डिजिटली सुरक्षित रखने के उपाय

मंगलवार को पीआईबी इंडिया के ट्विटर अकाउंट ने एक वीडियो मैसेज भेजकर फॉलोअर्स को सिक्योरिटी टिप्स के प्रति सचेत किया है. पीआईबी ने ट्वीट किया, “क्या आप WFH पर हैं? यह आराम देने वाला हो सकता है, लेकिन, रिमोट वर्क में आमतौर पर ऑफिस के जैसे सिक्योरिटी सेफगार्ड नहीं होते हैं सावधान रहें! फ्रॉड करने वाले आपके पर्सनल और प्रोफेशनल डेटा को चोरी कर सकते हैं. इन आसान टिप्सका पालन करें और अपने घर पर आराम से एक सिक्योर वातावरण से काम करें.” 

ऐसे रखें खुद को सुरक्षित 

पीआईबी ने घर से काम करते हुए एक सिक्योर वर्क एनवायरनमेंट सुनिश्चित करने के लिए छह टिप्स दिये गए हैं. इसके अलावा, यह कहा गया है कि घर से काम करना आरामदायक हो सकता है, लेकिन वहां आपके ऑफिस जितने सिक्योरिटी मेजर नहीं हैं. इसलिए आपको सावधान रहने और ध्यान देने की आवश्यकता है, अन्यथा फ्रॉड करने वाले आपका डेटा चुरा सकते हैं. 

मंत्रालय की इसके लिए छह टिप्स दिए हैं-

1. अगर संभव हो तो पब्लिक वाई-फाई के बजाय पर्सनल हॉटस्पॉट या होम वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग करें.  

2. डेटा से सुरक्षित रूप से कनेक्ट करने के लिए VPN का उपयोग करें. 

3. एंटीवायरस सॉफ्टवेयर और अप-टू-डेट ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करें. 

4. लगातार अपने डेटा का बैकअप लें. . 

5. राउटर के डिफॉल्ट पासवर्ड को बदलना और DNS कॉन्फिगरेशन की जांच करें.  

6. पासवर्ड मैनेजर और मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें.  


 

Read more!

RECOMMENDED