अब ड्रोन लेकर आएगा आपका खाना...इन शहरों में सबसे पहले होगी शुरुआत

अब अगर कभी आप ऑनलाइन फूड ऑर्डर करें और सामने से डिलिवरी बॉय की जगह ड्रोन आपका खाना लेकर आए तो चौंकिएगा मत. यह बहुत जल्द सच होने वाला है. Zypp Electric ने अंतिम-मील डिलीवरी सेवाओं के लिए अपने पोर्टफोलियो में ड्रोन डिलीवरी जोड़ने के लिए TSAW ड्रोन के साथ भागीदारी की है. TSAW ड्रोन एक स्टार्टअप कंपनी है जो लॉजिस्टिक्स में काम करती है.

Drone will supply Online food (Representative Image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 1:08 PM IST
  • पहाड़ी इलाकों में समान पहुंचाने में मिलेगी मदद
  • ओटीपी की मदद से ही खुलेंगे लॉकर

अब अगर कभी आप ऑनलाइन फूड ऑर्डर करें और सामने से डिलिवरी बॉय की जगह ड्रोन आपका खाना लेकर आए तो चौंकिएगा मत. यह बहुत जल्द सच होने वाला है. Zypp Electric ने अंतिम-मील डिलीवरी सेवाओं के लिए अपने पोर्टफोलियो में ड्रोन डिलीवरी जोड़ने के लिए TSAW ड्रोन के साथ भागीदारी की है. TSAW ड्रोन एक स्टार्टअप कंपनी है जो लॉजिस्टिक्स में काम करती है. इस साझेदारी के तहत Zypp इलेक्ट्रिक और TSAW ड्रोन ने पहले चरण में 4 शहरों में अंतिम मील डिलीवरी के लिए 200 ड्रोन तैनात करने की योजना बनाई है.

ओटीपी की मदद से ही खुलेंगे लॉकर
पहले चरण के दौरान सीमित इलाकों में ड्रोन डिलीवरी सेवाएं दी जाएंगी. सभी तैनात ड्रोन स्मार्ट लॉकर से लैस होंगे जो केवल ग्राहक को प्रदान किए गए ओटीपी पिन के माध्यम से खोले जा सकते हैं. ड्रोन को सस्ता, तेज और स्मार्ट बनाने से लॉजिस्टिक्स गैप का काफी हद तक समाधान हो जाएगा, जो कि जिप इलेक्ट्रिक के मौजूदा मॉडल में है. 

इन शहरों को पहले मिलेगी सुविधा
इन सेवाओं की योजना उन सभी शहरों में है जहां Zypp इलेक्ट्रिक चालू है. इसमें दिल्ली एनसीआर, बैंगलोर, हैदराबाद, मुंबई और पुणे जैसे शहर आते हैं. Zypp Electric अभी तक इलेक्ट्रिक व्हीकल के माध्यम से डिलिवरी कर रही थी.

पहाड़ी इलाकों में समान पहुंचाने में मिलेगी मदद
TSAW Drones डिलीवरी करने वाले ड्रोन डेवलप करती है. कंपनी पहले ही कई ड्रोन तैयार कर चुकी है, जिन्हें खासतौर पर डिलीवरी के लिए डेवलप किया गया है. कंपनी पहले ही कई ड्रोन तैयार कर चुकी है, जिन्हें खासतौर पर डिलीवरी के लिए डेवलप किया गया है. कंपनी की वेबसाइट पर डिलीवरी ड्रोन के 2 मॉडल की जानकारी दी गई है. Zypp इलेक्ट्रिक के सह-संस्थापक और सीईओ आकाश गुप्ता ने कहा, “सबसे अच्छी बात यह है कि ड्रोन ईवी वाहन उड़ा रहे हैं. यह ग्राउंड पर मौजूद हमारे ई-स्कूटर की फ्लीट में विस्तार होंगे जो चिकित्सा, भोजन, किराना पार्सल आदि को पहुंचाने का काम करती है. इससे पहाड़ी इलाकों में चीजें पहुंचाना आसान होगा, जहां सड़कें नहीं हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED