ट्रैवल

World's High Altitude Temples: ये हैं दुनिया की सबसे ऊंचाई पर स्थित मंदिर, यहां पहुंचना है बेहद कठिन

ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 21 जुलाई 2024,
  • Updated 2:53 PM IST
1/8

High Altitude Temples: भारत के कोने-कोने में मंदिर हैं. कुछ मंदिर बेहद फेमस हैं. लोग दूर-दूर से इन मंदिरों में दर्शन के लिए जाते हैं. कुछ मंदिरों तक पहुंचना आसान नहीं हैं. भारत में कई मंदिर हैं जो पहाड़ों की चोटियों पर स्थित हैं.

पहाड़ों पर बसे इन मंदिर तक जाने के लिए काफी जतन करने पड़ते हैं. मैं आपको दुनिया की सबसे ऊंचाई पर स्थित चुनिंदा मंदिरों के बारे में बताने जा रहा हूं. ये हैं दुनिया के सबसे ऊंचे मंदिर.

2/8

1. तुंगनाथ मंदिर
तुंगनाथ मंदिर दुनिया की सबसे ऊंचाई पर स्थित भगवान शिव का मंदिर है. तुंगनाथ मंदिर उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में है. सैकड़ों साल पुराना तुंगनाथ मंदिर समुद्र तल से 3,680 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

तुंगनाथ मंदिर उत्तराखंड के पंच केदारों में से एक है. भारी बर्फबारी की वजह से नवंबर और मार्च के महीने में तुंगनाथ मंदिर बंद रहता है. तुंगनाथ मंदिर तक पहुंचने के लिए चोपता से 4 किमी. का ट्रेक करना पड़ता है.

3/8

2. हेमकुंड साहिब
हेमकुंड साहिब दुनिया की सबसे ऊंचाई पर स्थित गुरुद्वारा है. हेमकुंड उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है. हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे तक पहुंचने के लिए लगभग 20 किमी. का ट्रेक करना पड़ता है.

हेमकुंड साहिब जून से लेकर सितंबर तक खुला रहता है. अगर आपको ऐडवेंचर का शौक है तो हेमकुंड साहिब का ट्रेक जरूर करना चाहिए. कहा जाता है कि यहां पहले मंदिर हुआ करता था जिसे भगवान राम के भाई लक्ष्मण ने बनवाया था.

4/8

3. कार्तिक स्वामी मंदिर
उत्तराखंड के सुंदर नजारों, बादलों के समीप एक ऊंची चोटी पर स्थित है, कार्तिक स्वामी मंदिर. भगवान कार्तिकेय को समर्पित ये मंदिर उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है.

कार्तिक स्वामी मंदिर समुद्र तल से लगभग 3,050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. कार्तिक स्वामी मंदिर भारत का एकमात्र मंदिर है, जहां भगवान शिव और माता पार्वती के साथ कार्तिकेय की भी पूजा की जाती है.

5/8

4. केदारनाथ मंदिर
केदारनाथ मंदिर भारत के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है. हर साल लाखों लोग बाबा केदार के दर्शन के लिए केदारनाथ जाते हैं. केदारनाथ मंदिर समुद्र तल से 3,584 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

केदारनाथ भगवान शिव के 12 ज्योर्तिलिंग और उत्तराखंड के पंच केदार में से एक है. केदारनाथ मंदिर तक पहुंचने के लिए लगभग 16 किमी. का ट्रेक करना पड़ता है.

6/8

5. रुद्रनाथ मंदिर
देवभूमि उत्तराखंड के पंच केदार में से एक रुद्रनाथ मंदिर है. रुद्रनाथ मंदिर तक पहुंचने के लिए बेहद कठिन और लंबा ट्रेक करना पड़ता है.

इस ट्रेक में आपको हरे भरे पहाड़ से लेकर बर्फ से ढंकी सुंदर चोटियां देखने को मिलेंगी. रुद्रनाथ मंदिर भगवान शिव का एकमात्र मंदिर है जहां भगवान शिव के मुख के दर्शन होते हैं.

7/8

6. हिडिंबा मंदिर
हिडिंबा देवी मंदिर हिमाचल की सबसे फेमस जगह मनाली में है. हिडिंबा मंदिर एक प्राचीन गुफा मंदिर है. ये मंदिर महाभारत के भीम की पत्नी हिडिंबा को समर्पित है.

हिडिंबा देवी मंदिर को ढुंगरी मंदिर के नाम से जाना जाता है. मंदिर के आसपास चारों तरफ हरियाली है. इस मंदिर को पैगोडा शैली में बनाया गया है. समुद्र तल से हिडिंबा मंदिर की ऊंचाई 2100 मीटर है.

8/8

7. अमरनाथ मंदिर
अमरनाथ मंदिर दुनिया की सबसे ऊंचाई पर स्थित मंदिरों में से एक है. अमरनाथ गुफा मंदिर जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर से 145 किमी. की दूरी पर है. अमरनाथ मंदिर समुद्र तल से 3,978 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

अमरनाथ गुफा की शिवलिंग को अमरेश्वर के नाम से जाना जाता है. अमरनाथ मंदिर भारत के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है. अमरनाथ यात्रा की कठिन यात्रा के लिए हर साल बड़ी संख्या में लोग जाते हैं.