ट्रैवल

Travel Destination: ये हैं भारत के 7 अंडररेटेड डेस्टिनेशन, जल्द करें एक्सप्लोर

ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 12 जुलाई 2024,
  • Updated 4:51 PM IST
1/8

Travel Destination India: प्रकृति प्रेमियों के लिए भारत किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां जैसी सुंदरता और वैरायटी वाली जगहें कहीं और नहीं मिलेंगी. भारत में घूमने के लिए कई जगहें तो बहुत फेमस हैं. इन जगहों पर सैलानियों का तांता लगा रहता है.

भारत में कई ऐसी जगहें हैं जो बेहद खूबसूरत हैं लेकिन वहां कम लोग ही जाते हैं. हम आपको भारत की कुछ ऐसी ही अंडररेटेड डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं.
 

2/8

1. मांडू
मांडू मध्य प्रदेश की सबसे शानदार जगहों में से एक है. मानसून में मांडू और भी मनमोहक हो जाता है. विन्धयाचल पड़ाड़ी पर स्थित मांडू को किसी जमाने में शादियाबाद के नाम से पुकारा जाता था.

मांडू में लगभग 12 इंट्री गेट हैं. मांडू के दिल्ली दरवाजा को मांडू का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है. मांडू में आप रूपमती महल, हिंडोला महल, जहाज महल, जामा मस्जिद और अशरफी महल को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

3/8

2. कोलाहोई ग्लेशियर
कश्मीर की ये जगह भारत की नहीं कश्मीर की भी अंडररेटेड जगहों में से एक है. कोलाहोई ग्लेशियर को कश्मीर का ताज भी कहा जाता है.

कश्मीर के इस ग्लेशियर को देखने के लिए एक लंबा ट्रेक करना पड़ेगा. कोलाहोई ग्लेशियर ट्रेक करने में लगभग 5 दिन का समय लगता है. कोलाहोई ग्लेशियर का ट्रेक अरू वैली से शुरू होता है.

4/8

3. माजुली
माजुली दुनिया का सबसे बड़ा रिवर आइलैंड है. माजुली चारों तरफ से ब्रह्मपुत्र नदी से घिरा हुआ है. असम में स्थित माजुली पहुंचने के लिए फेरी लेनी पड़ती है.

माजुली में कई जनजाति के लोग लहते हैं. माजुली इंडिया की सबसे अनोखी जगहों में से एक है. यहां पहुंचना कठिन तो है लेकिन इस जगह का अनुभव आप कभी भूल नहीं पाएंगे.

5/8

4. उनाकोटि
उनाकोटि त्रिपुरा की एक शानदार जगह है. उनाकोटि का अर्थ है, एक करोड़ से कम. उनाकोटि पहाड़ी पर एक करोड़ से अधिक मूर्तियां पहाड़ी पर उकेरी हुईं हैं. ज्यादातर मूर्तियां हिंदू देवी-देवताओं की है.

उनाकोटि में एक बेहद सुंदर वाटरफॉल है जिसे आप देख सकते हैं. उनाकोटि त्रिपुरा की राजधानी अगरतला से लगभग 180 किमी. की दूरी पर है. यहां पर एक सुंदर झरना भी है जिसे आप देख सकते हैं.

6/8

5. लेप्चाजगत
लेप्चाजगत पश्चिम बंगाल की एक ऑफबीट जगहों में से एक है. इस जगह के बारे में बेहद कम लोगों को पता है. लेप्चाजगत से कंचनजुंगा का बेहद सुंदर दृश्य देखने को मिलता है.

लेप्चाजगत दार्जिलिंग से लगभग 19 किमी. की दूरी पर है. यदि आप प्रकृति के बीच किसी शांत जगह पर कुछ दिन बिताना चाहते हैं तो लेप्चाजगत एकदम परफेक्ट जगह है.

7/8

6. महाबलीपुरम
महाबलीपुरम तमिलनाडु का एक ऐतिहासिक शहर है. महाबलीपुरम को मामल्लपुरम के नाम से भी जाना जाता है. महाबलीपुरम में कई ऐसी ऐतिहासिक जगहें हैं जो सैकड़ों साल पुरानी हैं.

महाबलीपुरम चेन्नई से लगभग 55 किमी. की दूरी पर है. यहां आप महाबलीपुरम बीच, शोरे मंदिर और टाइगर केव को देख सकते हैं. महाबलीपुरम में ऐतिहासिक स्मारकों के अलावा समुद्र को भी देख सकते हैं.

8/8

7. महेश्वर
नर्मदा नदी के किनारे बसा महेश्वर मध्य प्रदेश का एक छोटा-सा शहर है. महेश्वर के बारे में बहुत कम लोगों को पता है. महेश्वर में बनारस जैसे दिखने वाले घाट हैं. यहां पर काशी विश्वनाथ मंदिर भी है. यही वजह है कि महेश्वर को मध्य प्रदेश का बनारस कहा जाता है.

महेश्वर में आप होल्कर किला, राज राजेश्वर मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर, राजाओं की छत्रियां और नर्मदा के घाटों को देख सकते हैं. महेश्वर का पुराना नाम माहिष्मति है.