ट्रैवल

Andaman Nicobar Islands: अंडमान निकोबार में ये जगहें हैं घूमने के लिए सबसे बेस्ट

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 जनवरी 2024,
  • Updated 4:44 PM IST
1/6

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के संगम पर अंडमान निकोबार द्वीप समूह है. यह भारत का एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट है. यहां घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं. यहां का सेलुलर जेल एक टूरिस्ट प्लेस है, जहां आप वीर सावरकर सेल, फांसी का फंदा, ऑइल मिल्स और नेताजी गैलरी घूम सकते हैं. इसके जरिए आप काला पानी का इतिहास भी जान सकते हैं.

2/6

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह का सबसे बेहतरीन तट भरतपुर है. यह एक पेंटिंग की तरह दिखता है. यहां स्नोर्केलिंग, कांच के नीचे वाटर राइड्स, स्कूबा ड्राइविंग जैसे वाटर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकते हैं.

3/6

माउंट हैरिए और मधुबन के बीच 16 किलोमीटर की चढ़ाई है, जहां बेहतरीन प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलती है. यहां विदेशी चिड़ियों की कई प्रजातियां और अनोखे पेड़-पौधे भी दिख जाएंगे.

4/6

अंडमान में पोर्ट ब्लेयर के राजीव गांधी वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स है. जहां रो बोट पैडलिंग, पारासेलिंग, स्पीड बोट राइड, जेट स्कीइंग कर सकते हैं.

5/6

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में एक वाइपर द्वीप है, जहां सेलुलर जेल के निर्माण से पहले कैदियों को रखा जाता था. इसे अंग्रेजों ने 1867 में बनवाया था. पोर्ट ब्लेयर से इस द्वीप पर बोट से जाने में 10 मिनट का समय लगता है.

6/6

अंडमान-निकोबार के सबसे बेहतरीन बीचेज में से एक राधानगर बीच है.  यह जगह खूबसूरत सूर्यास्त के लिए फेमस है. हैवलॉक द्वीप के पश्चिमी हिस्से का सबसे पॉपुलर जगह राधानगर बीच है.