ट्रैवल

Delhi Leh Bus HRTC: दिल्ली से बस से पहुंच सकते हैं लेह, साल में कुछ ही महीने चलती है यह, जानिए टाइमिंग और किराया से लेकर सब कुछ

ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 21 अगस्त 2024,
  • Updated 10:02 PM IST
1/10

Delhi Leh HRTC Bus: लंबा सफर यदि खूबसूरत नजारों से भरा हो तो सफर अच्छा लगने लगता है. लद्दाख भारत की सबसे सुंदर जगहों में से एक है. बड़ी संख्या में सैलानी लद्दाख जाते हैं.

दिल्ली से लद्दाख (Delhi To Ladakh) जाने का सबसे आसान तरीका फ्लाइट है. यदि आप बजट और सुंदर नजारों के साथ लंबी यात्रा को तैयार हैं तो आप दिल्ली से लेह बस से जा सकते हैं.

2/10

दिल्ली से लेह के बीच हिमाचल रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (HRTC) की बस चलती है. दिल्ली से लेह बस सर्विस भारत की सबसे ऊंचाई पर चलने वाली बस है. देश की राजधानी दिल्ली से लद्दाख की राजधानी लेह की दूरी लगभग 1026 किमी. है. 

दिल्ली से लेह बस से कैसे जाएं, बस का किराया कितना है और पहुंचने में कितना समय लगता है. दिल्ली से लेह बस के बारे में पूरी जानकारी देते हैं.

3/10

कुछ ही महीने चलती है बस
हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और लद्दाख (Ladakh) भारत के पहाड़ी इलाके हैं. सर्दियों में यहां हर साल जमकर बर्फबारी होती है. गर्मियों में भी इस इलाके में बर्फ गिरती रहती है. दिल्ली से लेह की बस इसी इलाके से होकर गुजरती है.

गर्मियों में इस रास्ते को बर्फ हटाकर खोला जाता है. इस वजह से दिल्ली से लेह की बस साल के सिर्फ 3-4 महीने के लिए चलती है. मौसम के हिसाब से इस बस को चलाया जाता है. आमतौर पर दिल्ली लेह बस जून में शुरू हो जाती है.

4/10

कैसे करें बुकिंग?
दिल्ली से लेह पहुंचने में लगभग 35 घंटे का समय लगता है. कभी-कभी मौसम की वजह से बस लेट भी हो जाती है. दिल्ली से लेह बस (Delhi Leh Bus Booking) की बुकिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों होती है.

दिल्ली से लेह बस का ऑफलाइन टिकट कश्मीरी गेट बस स्टैंड से ले सकते हैं. इसके अलावा आप दिल्ली लेह बस की ऑनलाइन बुकिंग HRTC के एप या वेबसाइट से एडवांस बुकिंग कर सकते हैं. दिल्ली से लेह की बस का किराया लगभग 1700 रुपए है.

5/10

दिल्ली से कितने बजे चलेगी बस
हिमाचल प्रदेश परिवहन की लेह जाने वाली बस (Delhi Leh Bus Timing) दिल्ली से दोपहर 12.15 बजे शुरू होगी. पहले लेह जाने वाली बस दिल्ली से दोपहर 3.45 पर निकलती थी. ये बस शाम 6 बजे चंडीगढ़ पहुंचेगी. 

दिल्ली-लेह बस रात 2 बजे हिमाचल प्रदेश के केलांग पहुंचेगी. कुछ घंटे बस केलांग में रुकेगी. इसके बाद अगले दिन सुबह 5.30 बजे बस केलांग से लेह के लिए निकलेगी. लेह पहुंचने का बस का टाइम शाम 6 बजे है.

6/10

रूट
दिल्ली से लेह के बीच चलने वाली पांच राज्यों से होकर गुजरती है. दिल्ली से लेह बस दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश से होकर लद्दाख के लेह शहर पहुंचती है.

दिल्ली से लेह का रूट बेहद शानदार है. ये बस मैदानी इलाकों में अंबाला, चंडीगढ़, मंडी और सुंदनगर होकर गुजरती है. वहीं ये बस हिमाचल प्रदेश में कुल्लू, मनाली, अटल टनल, सिस्सू और बारालाचा होकर लद्दाख में एंट्री करती है. 

7/10

ऊंचे-ऊंचे पहाड़
दिल्ली से लेह बस अपने रोमांच और खूबसूरती के लिए जानी जाती है. रास्ते में बेहद ऊंचे-ऊंचे पहाड़ देखने को मिलेंगे. हिमाचल प्रदेश में हरियाली मिलेगी वहीं लद्दाख में बंजर और रेतीले पहाड़ देखने को मिलेंगे.

8/10

दिल्ली से लेह के रास्ते में हिमाचल प्रदेश और लद्दाख के चार बेहद ऊंचे माउंटेन पास (बारालाचा ला, नकीला पास, लाचुलुंग ला और तांगलांग ला) मिलते हैं. इसके अलावा सूरज ताल भी बेहद सुंदर है. यदि आप जून में जाते हैं तो आपको कुछ माउंटेन पास पर अच्छी-खासी बर्फ मिल जाएगी.

9/10

कहां-कहां रुकती है बस?
दिल्ली से लेह की बस 1000 किमी. से ज्यादा का सफर तय करती है. इस सफर को पूरा करने में 34-36 घंटे का समय लगता है. इस सफर के दौरान बस ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए कुछ-कुछ घंटों में ढाबों पर रुकती है.

दिल्ली से चलकर बस हिमाचल के केलांग में रात भर के लिए रुकती है. यहां लोग केलॉन्ग में होटल में आराम करते हैं. अगले दिन बस का स्टाफ बदल जाता है. केलॉन्ग से लेह के रास्ते में बस कई बार रुकती है. कई बार रास्ते की वजह से भी बस को रुकना पड़ता है.

10/10

लेह से वापसी
लद्दाख में कुछ दिन घूमने के बाद वापसी में यात्री फ्लाइट से आना पसंद करते हैं. हालांकि, दिल्ली से लेह जाने वाली बस लेह से दिल्ली भी जाती है. बस का रूट भी वही होता है और किराया भी वही रहता है. 

यदि आप गर्मियों में लद्दाख जाना चाहते हैं तो दिल्ली से लेह की ये बस आपकी यात्रा के लिए एकदम परफेक्ट रहेगी.