ट्रैवल

Himachal Travel Places: दिल्ली से कुछ ही घंटे दूर है हिमाचल की Thirthan Valley, Jibhi ही नहीं और भी जगहें हैं घूमने के लिए, जानिए इस घाटी के बारे में सब कुछ

ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 12 अक्टूबर 2024,
  • Updated 7:45 PM IST
1/9

Tirthan Valley Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश कई सुंदर जगहों का घर है. फिर भी न जाने क्यों लोग शिमला-मनाली (Shimla Manali) जाने की रट लगाते रहते हैं? हिमाचल में कई खूबसूरत जगहें तो शिमला-मनाली से भी पास है. ऐसी ही एक सुंदर जगह के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. हिमाचल प्रदेश की तीर्थन वैली बेपनाह खूबसूरती की मालकिन है.

तीर्थन वैली (Tirthan Valley) समुद्र तल से लगभग 1700 मीटर की ऊंचाई पर है. चारों तरफ सुंदर-सुंदर पहाड़ और हरियाली इस जगह पर चार चांद लगाती है. इस घाटी में तीर्थन नदी बहती है. इसी वजह से इस घाटी का नाम तीर्थन वैली है. तीर्थन वैली दिल्ली से बेहद पास है. दिल्ली से इस घाटी में पहुंचने में 6-7 घंटे से ज्यादा समय नहीं लगेगा.

2/9

क्या देखें?
तीर्थन वैली दिल्ली से बेहद पास होने के बावजूद बहुत ज्यादा एक्सप्लोर नहीं की गई है. वीकेंड पर यहां भीड़ जरूर मिलेगी लेकिन गिनी-चुनी जगहों पर लोग दिखाई देंगे. तीर्थन वैली में क्या-क्या देखना चाहिए? ये हम आपको आपको बता देते हैं

1. ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क
तीर्थन वैली की ये जगह हिमाचल प्रदेश की सबसे सुंदर जगह है. ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क (Great Himalayan National Park) देवदार और चीड़ के पेड़ों का घर है. यहीं से तीर्थन वैली निकलती है. ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क में एक नहीं चार वैली आती है- तीर्थन वैली, सैंज वैली, पार्वती वैली और जिवानाल घाटी. ग्रेट नेशनल पार्क को पूरी तरह से देखने के लिए काफी लंबा ट्रेक करना पड़ता है. आप अपने समय के हिसाब से इस पार्क में घूम सकते हैं.

3/9

2. जिभि
जिभि तीर्थन वैली की सबसे फेमस जगह है. तीर्थन वैली में सबसे ज्यादा भीड़ इसी जगह पर मिलेगी. तीर्थन नदी के किनारे बसी ये जगह बहुत सुंदर है. बंजार से जिभि (Jibhi) सिर्फ 8 किमी. दूर है.

जिभि में देखने के लिए कई सारी जगहें हैं. जिभि वाटरफॉल, मिनी थाइलैंड ऑफ इंडिया और छोई वाटरफॉल जैसी जगहों को देख सकते हैं. इसके अलावा जिभि से कई ट्रेक शुरू होते हैं. पहाड़ों में कैपिंग करने का मन है तो ये जगह बढ़िया रहेगी.

4/9

3. जलोरी पास
जलोरी पास तीर्थन घाटी की सबसे ऊंची जगहों में से एक है. जिभि से जलोरी पास (Jalori Pass) लगभग 20 किमी. दूर है. समुद्र तल से जलोरी पास लगभग 3,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इस जगह को देखे बिना तीर्थन वैली की यात्रा अधूरी मानी जाती है. जलोरी पास से तीर्थन घाटी का बेहद सुंदर नजारा देखने को मिलता है.

5/9

4. रघुपुर फोर्ट
रघुपुर फोर्ट तीर्थन घाटी की सबसे ऊंची जगह पर स्थित है. रघुपुर फोर्ट (Raghupur Fort) समुद्र तल से 12,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. इस जगह पर अब कोई किला तो नहीं है लेकिन खंडहर जरूर है. यहां पर एक मंदिर भी है और किले की बाउंड्री भी है.

रघुपुर फोर्ट पहुंचने के लिए जलोरी पास से 3 किमी. का ट्रेक करना पड़ता है. रघुपुर फोर्ट से चारों तरफ के नजारे तो शानदार हैं ही. इसके अलावा इस जगह के घास के मैदान देखकर आपका मन खुश हो उठेगा. यहां आप कैंपिंग भी कर सकते हैं.

6/9

5. सेरोलसर लेक
पहाड़ों में जंगलों के बीच झील हो तो उस जगह के बारे में क्या ही कहना? ऐसी जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं होती है. तीर्थन वैली में ऐसी ही जगह है सेरोलसर (Serolsar Lake) लेक. इस झील तक पहुंचने के लिए लगभग 5 किमी. लंबा ट्रेक करना पड़ता है.

इस 5 किमी. लंबे ट्रेक में जंगल से होकर गुजरना होता है. झील बहुत बड़ी नहीं है लेकिन सुंदर काफी है. सेरोलसर लेक के पास बुद्ध नागिन का मंदिर है. स्थानीय लोगों के लिए ये लेक काफी पवित्र है. इस झील में नहाना पूरी तरह से मना है. यहां तक कि लेक के किनारे जूते पहनकर भी नहीं जा सकते हैं.

7/9

6. शोजा 
जिभि और जलोरी पास के बीच में शोजा नाम (Shoja Tirthan) का एक छोटा-सा गांव है. 10-20 घरों का ये गांव बेहद खूबसूरत है. वैसे तो इस गांव में घूमने वाली कोई जगह नहीं है. यही वजह है कि यहां लोगों को भीड़ नहीं मिलती है.

तीर्थन वैली के इस गांव में कई कैफे और हॉस्टल हैं. सुकून और शांति में कुछ दिन बिताने के लिए शोजा अच्छी जगह है. काफी लोग यहां वर्केशन के लिए भी आते हैं. आप भी इस जगह पर बिताने के लिए आ सकते हैं.

इसके अलावा शोजा में घूमने के लिए गुशैनी, बंजार और लाडा जैसी जगहें हैं. इसके अलावा कई ट्रेक हैं जिनको आप कर सकते हैं. तीर्थन वैली को एक बार में पूरा नहीं घूमा जा सकता है. यहां जब भी आएंगे कुछ नया पाएंगे.

8/9

कब जाएं?
बारिश में पहाड़ों पर तो बिल्कुल नहीं जाना चाहिए. सर्दियों में तीर्थन वैली की कुछ जगहें बर्फ से पट जाती हैं. ऐसे में तीर्थन वैली की सभी जगहों को देखने के लिए मार्च से जुलाई और सितंबर से अक्तूबर का महीना सबसे अच्छा माना जाता है.

9/9

कैसे पहुंचें?
जिभि तीर्थन की सबसे फेमस जगह है. दिल्ली से जिभि लगभग 450 किमी. दूर है. दिल्ली से जिभि के लिए कोई डायरेक्ट बस नहीं चलती है. दिल्ली से मनाली वाली किसी भी बस में बैठ जाइए फिर औट में उतर जाइए.

औट से जिभि के लिए बसें चलती रहती हैं. इसके अलावा औट से बंजार के लिए भी बसें चलती है. बंजार से जिभि सिर्फ 8 किमी. दूर है. इस तरह बस से दिल्ली से तीर्थन आ सकते हैं.

आप अपनी गाड़ी से भी जिभि आ सकते हैं. हालांकि जिभि का रास्ता बहुत छोटा है. ऐसे में पहाड़ों पर गाड़ी चलाने का अनुभव हो तभी अपनी गाड़ी लेकर आएं.