ट्रैवल

Travel: ये हैं भारत के 5 इको-फ्रेंडली रेलवे स्टेशन, एक बार तो देखने बनते हैं

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 24 जून 2024,
  • Updated 1:59 PM IST
1/5

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन, पंजाब
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन अपने आधुनिक डिजाइन और सस्टेनेबल फैसिलिटीज के लिए जाना जाता है. इसने भारत में पर्यावरण-अनुकूल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए एक पहचान स्थापित की है. यह स्टेशन बड़े पैमाने पर सौर ऊर्जा का उपयोग करता है, जिससे न केवल स्टेशन संचालन बल्कि सार्वजनिक सुविधाएं भी संचालित होती हैं. 

2/5

कारवार रेलवे स्टेशन, कर्नाटक
कारवार के कॉस्टल टाउन में स्थित, इस रेलवे स्टेशन ने अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए कई हरित पहलों को लागू किया है। सौर पैनलों और नवीकरणीय ऊर्जा से लेकर पावर स्टेशन संचालन और रेनवटर हार्वेस्टिंग सिस्टम तक, कारवार रेलवे स्टेशन भारत के सबसे पर्यावरण-अनुकूल स्टेशनों में से एक है.

3/5

काठगोदाम रेलवे स्टेशन, उत्तराखंड
हिमालय की तलहटी में स्थित काठगोदाम भारत में हरित रेलवे स्टेशन का एक और उदाहरण है. स्टेशन अपने शांत वातावरण के बीच सस्टेनेबल प्रैक्टिस में विश्वास करता है और इसने बड़े पैमाने पर सौर ऊर्जा का विकल्प चुना है. सोलर एनर्जी का यूज लाइट, पानी गर्म करने और अन्य ऊर्जा जरूरतों के लिए किया जाता है. वेस्ट को अलग-अलग करने का सिस्टम और प्लास्टिक-फ्री जोन स्वच्छता को बढ़ावा देते हैं.

4/5

सेवक रेलवे स्टेशन, पश्चिम बंगाल
तीस्ता नदी के पास सेवक रेलवे स्टेशन सतत विकास के लिए प्रतिबद्ध है. स्टेशन ने भूजल स्तर को फिर से भरने और बाहरी जल स्रोतों पर निर्भरता कम करने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लागू किया है. इसके आर्किटेक्चर में पर्यावरण-अनुकूल मेटेरियल शामिल हैं, जो क्षेत्र के नेचुरल लैंडस्केप के साथ सामंजस्यपूर्ण रूप से मिश्रित है.

5/5

हाफलोंग रेलवे स्टेशन, असम
हाफलोंग रेलवे स्टेशन हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा हुआ है. यह स्टेशन अपने पर्यावरण-अनुकूल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए प्रसिद्ध है और इसमें बिजली की खपत को कम करने के लिए सौर ऊर्जा संचालित प्रकाश व्यवस्था और ऊर्जा-कुशल उपकरण हैं.