ट्रैवल

Janmashtami 2024: भारत के इन कृष्ण मंदिरों में होती है जन्माष्टमी की धूम, यहां जाने का करें प्लान

ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 25 अगस्त 2024,
  • Updated 8:07 PM IST
1/9

Krishna Temples in India: जन्माष्टमी (Janmashtami) भारत के सबसे पॉपुलर फेस्टिवल में से एक है. इस दिन पूरे देश में भगवान कृष्ण का जन्मदिन धूमधाम से मनाते हैं. श्रीकृष्ण (Lord Krishna) को भगवान विष्णु (Lord Vishnu) का अवतार माना जाता है. जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) भादो मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को मनाया जाता है.

2/9

जन्माष्टमी को बेहद शानदार और पारंपरिक रूप से देखने के लिए अपने घर से निकलना पड़ेगा. मथुरा और वृंदावन की जन्माष्टमी सबसे फेमस है. मथुरा-वृंदावन समेत भारत में कई सारे कृष्ण मंदिर हैं जहां की जन्माष्टमी देखने लायक हैं.

3/9

1. श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर
श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर उत्तर प्रदेश के मथुरा में है. कहा जाता है कि मथुरा में इसी जगह पर कंस की जेल में श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था. जन्माष्टमी पर बड़ी संख्या में लोग श्री कृष्ण जन्मभूमि आते हैं.

जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर की खूबसूरती देखने लायक होती है. यदि आपको मौका मिले तो जन्माष्टमी पर मथुरा के इस मंदिर में जरूर आना चाहिए.

4/9

2. द्वारकाधीश मंदिर
गुजरात के द्वारका में स्थित द्वारकाधीश मंदिर लगभग दो हजार साल पुराना है. भगवान श्रीकृष्ण का ये मंदिर चार धाम में से एक है. इस मंदिर में श्रीकृष्ण को द्वारका का राजा कहा जाता है.

जन्माष्टमी पर द्वारकाधीश मंदिर की चमक अलग ही रहती है. हजारों लोग द्वारका के राजा कृष्ण के दर्शन के लिए इस मंदिर में आते हैं. मंदिर में कई सारे उत्सव भी होते हैं. जन्माष्टमी पर इस मंदिर में आकर भगवान कृष्ण के दर्शन कर सकते हैं.

5/9

3. बांके बिहारी मंदिर
बांके बिहारी मंदिर श्रीकृष्ण के सबसे फेमस मंदिरों में से एक है. इस मंदिर में घुसने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. बांके बिहारी मंदिर उत्तर प्रदेश के वृंदावन में है.

बांके बिहारी मंदिर को स्वामी हरिदास ने बनवाया था. जन्माष्टमी पर ये मंदिर फूलों से सजा होता है. जन्माष्टमी पर इस मंदिर में भगवान कृष्ण के दर्शन करना काफी शुभ माना जाता है. जन्माष्टमी पर आप वृंदावन जाने का प्लान बना सकते हैं.

6/9

4. प्रेम मंदिर
वृंदावन में एक और कृष्ण मंदिर है जहां आप जन्माष्टमी पर जा सकते हैं. प्रेम मंदिर वृंदावन के सबसे सुंदर मंदिरों में से एक है. प्रेम मंदिर की सुंदरता देखकर हर कोई मंत्रमुग्ध हो जाता है.

सुबह और शाम के समय प्रेम मंदिर में आरती होती है. जन्माष्टमी पर प्रेम मंदिर में आरती देखने के लिए जा सकते हैं. वृंदावन का प्रेम मंदिर राधा-कृष्ण को समर्पित है. मंदिर का आर्किटेक्चर भी देखने लायक है.

7/9

5. इस्कॉन मंदिर
भगवान कृष्ण को समर्पित इस्कॉन मंदिर पूरी दुनिया में हैं. बैंगलोर का इस्कॉन मंदिर दुनिया के सबसे बड़े इस्कॉन मंदिर में से एक है. इस इस्कॉन मंदिर की सुंदरता देखकर आप हैरान रह जाएंगे.

 जन्माष्टमी को इस इस्कॉन मंदिर में धूमधाम से मनाया जाता है. इस्कॉन मंदिर बैंगलोर में जन्माष्टमी पर कीर्तन, भजन और कल्चरल प्रोग्राम होते रहते हैं. आप जन्माष्टमी मनाने के लिए बैंगलोर के इस्कॉन मंदिर जा सकते हैं.

8/9

6. गुरुवायुर मंदिर
केरल को अपनी सुंदरता और रिच कल्चर के लिए जाना जाता है. केरल के गुरुवायुर शहर में भगवान कृष्ण का एक फेमस मंदिर है. इस मंदिर में भगवान कृष्ण के विष्णु रूप की पूजा होती है. 

केरल के गुरुवायुर मंदिर को उन्नीकृष्णन के नाम से भी जाना जाता है. कहा जाता है कि इस मंदिर को देवताओं, गुरु और वायु देवता ने बनाया था. दक्षिण भारत में जन्माष्टमी मनाने के लिए ये मंदिर एकदम सही जगह है.

9/9

7. उडुपी कृष्ण मंदिर
उडुपी कर्नाटक का एक शहर है. उडुपी में एक कृष्ण मंदिर है. उडुपी कृष्ण मंदिर में भक्त फर्श पर बैठकर खाना खाते हैं. कहा जाता है कि इससे भक्त की हर मनोकामना पूरी होती है.

उडुपी कृष्ण मंदिर की मूर्ति बेहद सुंदर है. मूर्ति को ज्वेलरी से सजाया हुआ है. कहा जाता है कि इस कृष्ण मंदिर की स्थापना संत माधवाचार्य ने की थी. इस मंदिर में जन्माष्टमी पर बड़ी संख्या में भक्त आते हैं.