ट्रैवल

Travel Destination: कश्मीर में घूमने की ये ऑफबीट जगहें, आपकी Kashmir Trip को बना देगी यादगार

ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 11 जुलाई 2024,
  • Updated 4:34 PM IST
1/8

Kashmir Travel Destination: गर फिरदौस बर रुए जमीं अस्त, हमीं अस्तो, हमीं अस्तो, हमी अस्त यानि कि अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है तो यहीं है, यहीं है और सिर्फ यहीं पर है. कश्मीर की सुंदरता देखकर आप इस लाइन को जरूर दोहराने लगेंगे. कश्मीर भारत की सबसे सुंदर जगहों में से एक है. जो एक बार कश्मीर जाता है, बार-बार कश्मीर जाना चाहता है.

वैसे तो कश्मीर श्रीनगर, गुलमर्ग और सोनमर्ग के लिए फेमस है लेकिन कश्मीर की असल सुंदरता देखनी है तो कश्मीर की ऑफबीट जगहों पर जाना चाहिए. कश्मीर की कुछ ऑफबीट जगहों के बारे में हम आपको बता देते हैं. इन जगहों की खूबसूरती देखकर आपको वाकई ये लगेगा कि दुनिया में अगर कहीं जन्नत है तो सिर्फ कश्मीर में है.

2/8

1. लोलाब वैली
लोलाब घाटी कश्मीर की सबसे ऑफबीट जगहों में से एक है. इस जगह को वादी-ए-लोलाब भी कहते हैं. इस जगह का नाम महाराजा लोलो के नाम पर पड़ा है. लोलाब वैली अपने खूबसूरत पहाड़, हरे-भरे घास के मैदान और बहती नदी के लिए जाना जाता है.

लोलाब वैली के अंदर तीन छोटी घाटी कालारूस वैली, पोतनई वैली और ब्रुनई घाटी हैं. इस वैली के बारे में बहुत कम लोगों को पता है. कश्मीर की राजधानी श्रीनगर से लोलाब घाटी की दूरी लगभग 100 किमी. है.

3/8

2. युसमर्ग
युसमर्ग को भगवान के घास के मैदान भी कहा जाता है. युसमर्ग कश्मीर में हिमालय की पीर पंजाल रेंज में है. श्रीनगर से युसमर्ग की दूरी लगभग 50 किमी. है. युसमर्ग कश्मीर की सबसे अनछुई जगहों में से एक है.

युसमर्ग में आपको पहाड़ों के बीच से दूधगंगा नदी बहते हुए दिखाई देगी. इसके अलावा युसमर्ग से बेहद सुंदर और मन मोहने वाला सनसेट देखने को मिलता है. युसमर्ग समुद्र तल से 2,396 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

4/8

3. डक्सुम
डक्सुम कश्मीर के अनंतनाग जिले में स्थित एक छोटा-सा गांव है. कश्मीर का ये गांव श्रीनगर से 85 किमी. की दूरी पर है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 2,438 मीटर है.

डक्सुम गांव में आपको बेहद कम टूरिस्ट देखने को मिलेंगे. इस गांव में हरे-भरे घास के मैदान और बर्फ से ढंकी ऊंची चोटी देखने को मिलेंगी. अगर आप वाकई में कश्मीर की ऑफबीट जगहों पर जाना चाहते हैं तो डक्सुम जाने का प्लान जरूर बनाएं.

5/8

4. गुरेज वैली
गुरेज वैली कश्मीर के सबसे अंदरूनी इलाके में स्थित है. गुरेज वैली से आपको पाकिस्तान के कई गांव देखने को मिल जाएंगे. गुरेज वैली श्रीनगर से 150 किमी. और बांदीपोरा से 85 किमी. की दूरी पर है.

गुरेज वैली से किशनगंगा नदी बहती है. गुरेज वैली में आप राज़दान पास, दावर, तुलैल घाटी और हब्बा खातून को देख सकते हैं. समुद्र तल से गुरेज घाटी की ऊंचाई लगभग 8,000 फीट है.

6/8

5. चतपल
कश्मीर की ये जगह सुंदरता के मामले में एक अलग पहचान रखती है. इसके बावजूद चतपल में कम लोग ही जाते हैं. यहां आपको चारों तरफ हरियाली, दूर तलक दिखते बर्फ से ढंके ऊंचे पहाड़ और पास से गुजरती नदी देखने को मिलेगी.

श्रीनगर से चतपल लगभग 90 किमी. दूर है. चतपल जाने के दौरान आपको सोनमर्ग, मार्तंड मंदिर, अहरबल फॉल्स, गुलमर्ग और किश्तवर नेशनल पार्क जैसी सुंदर जगहें देखने को मिलेंगी. आप एक जगह की यात्रा के दौरान कश्मीर की कई जगहों की सैर कर सकते हैं.

7/8

6. अरू वैली
अरू घाटी कश्मीर की उन जगहों में से एक है जहां भीड़ भाड़ कम होती है. अरू वैली कश्मीर के अनंतनाग जिले में है. श्रीनगर से अरू घाटी की दूरी लगभग 100 किमी. है और पहलगाम से लगभग 12 किमी. की दूरी पर है.

अरू कोलाहोई ग्लेशियर ट्रेक और तारसर लेक ट्रेक का बेस कैंप भी है. सर्दियों में स्कीइंग करने के लिए अरू वैली एक अच्छी जगह है.

8/8

7. वुलर लेक
कश्मीर की राजधानी श्रीनगर से वुलर लेक 50 किमी. की दूरी पर है. वुलर झील भारत की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील है. दूर तक फैली झील, दिलकश नजारों, खुशनुमा पहाड़ों का दीदार करने के लिए ये जगह एकदम सही है.

कश्मीर की इस जगह को बहुत ज्यादा एक्सप्लोर नहीं किया गया है. वुलर लेक लगभग 189 वर्ग किमी. में फैली हुई है. कश्मीर जाएं तो इस झील को देखना ना भूलें.