ट्रैवल

Maharashtra Travel Places: खंडाला-लोनावाला छोड़िए! ये हैं महाराष्ट्र की बेहद सुंदर जगहें, जानिए कब और कैसे पहुंचें यहां

ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 01 सितंबर 2024,
  • Updated 7:58 PM IST
1/8

Maharashtra Travel Places: महाराष्ट्र में घूमने का जिक्र आता है तो सबसे पहले खंडाला (Khandala) और लोनावाला (Lonavala) का नाम आता है. खंडाला-लोनावाला मुंबई के बेहद पास में हैं. इस वजह से बड़ी संख्या में लोग इन जगहों पर घूमने के लिए जाते हैं.

2/8

खंडाला और लोनावाला (Khandala Lonavala) के अलावा महाराष्ट्र में कई शानदार जगहें जो देखने लायक हैं. महाराष्ट्र की इन जगहों में सुंदर हिल स्टेशन, खूबसूरत वाटरफॉल, समुद्री बीच और कई नेशनल पार्क हैं. महाराष्ट्र की ये जगहें हर घुमक्कड़ की लिस्ट में होनी चाहिए. आइए आपको महाराष्ट्र की ऐसी की कुछ चुनिंदा जगहों के बारे में बताते हैं.

3/8

1. महाबलेश्वर
महाबलेश्वर (Mahabaleshwar Travel) महाराष्ट्र के सबसे सुंदर हिल स्टेशनों में से एक है. महाबलेश्वर महाराष्ट्र के सतारा जिले के वेस्टर्न घाट में पड़ता है. अंग्रेजों के जमाने में महाबलेश्वर गर्मियों में देश की राजधानी हुआ करता था.

महाबलेश्वर में खूबसूरत पहाड़ और झरनों के अलावा कई पुराने मंदिर हैं. महाबलेश्वर में देखने के लिए कृष्णाबाई मंदिर, पंचगंगा मंदिर और महाबलेश्वर मंदिर के अलावा कई मंदिर हैं. साथ में यहां सैलानी लिंगमाला फॉल्स, वेन्ना लेक, मोराजी किला भी देख सकते हैं.

कब जाएं?
महाबलेश्वर महाराष्ट्र की उन चुनिंदा जगहों में से एक है जहां किसी भी मौसम में जा सकते हैं. महाबलेश्वर की सही सुंदरता अक्तूबर से मार्च के दौरान देखने को मिलती है.

कैसे पहुंचें?
महाबलेश्वर मुंबई से लगभग 230 किमी. और पुणे से लगभग 120 किमी. दूर है.  महाबलेश्वर से सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन पुणे में है. पुणे से महाबलेश्वर जाने के लिए बस और टैक्सी मिल जाएगी.

4/8

2. पंचगनी
पंचगनी (Panchgani Travel) भी महाराष्ट्र का बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन हैं. पंचगनी की सुंदरता देखकर हिमाचल और उत्तराखंड को भूल जाएंगे. पंचगनी हिल स्टेशन पांच ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से घिरा हुआ है. 

पंचगनी में चारों तरफ पहाड़ और हरियाली है. इसी सुंदरता को देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं. पंचगनी में घूमने के लिए टेबल लैंड, सिडनी प्वाइंट, राजपुरी गुफा, भिलर फॉल और ऑर्थर सीट है.

बेस्ट टाइम
पंचगनी जाने के लिए सबसे अच्छा समय सितंबर से अप्रैल का होता है. उस दौरान पंचगनी को घूमने में मजा आएगा.

कैसे पहुंचें?
पंचगनी मुंबई से लगभग 240 किमी. दूर है. पंचगनी से सबसे निकटतम जरंदेश्वर रेलवे स्टेशन है. जरंदेश्वर से पंचगनी लगभग 60 किमी. की दूरी पर है.

5/8

3. मालशेज घाट
समुद्र तल से सिर्फ 700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मालशेज घाट (Malshej Ghat Travel) महाराष्ट्र की शानदार जगहों में से एक है. मालशेज घाट की हरियाली और सुंदरता देखकर हर कोई हैरान रह जाता है.

नेचल लवर्स के लिए मालशेज घाट को जन्नत कहा जाता है. मालशेज घाट जाएं तो पिंपलगांव जोगल डैम, मालशेज फॉल्स, हरिशचन्द्रगढ फोर्ट और अजूबा हिल किले को जरूर देखें. मालशेज घाट की ये जगहें आपको महाराष्ट्र के सबसे जुदा नजारों से रूबरू कराएंगी.

कब जाएं?
मालशेज घाट तो वैसे घूमने के लिए खुला रहता है लेकिन मानसून में ये जगह अलग ही निखरकर आती है. मालशेज घाट जाने का बेस्ट टाइम जुलाई से सितंबर का है.

कैसे पहुंचें?
मालशेज घाट मुंबई और पुणे से बेहद पास में है. मुंबई और पुणे से मालशेज लगभग 120 किमी. दूर है. सबसे नजदीक में कल्याण रेलवे स्टेशन हैं.

6/8

4. अजंता की गुफाएं
अजंता और एलोरा की गुफाएं (Ajanta and Ellora Caves) महाराष्ट्र की धरोहर हैं. अजंता और एलोरा एक नहीं बल्कि दो जगहें हैं. अजंता और एलोरा की बीच की दूरी लगभग 100 किमी. है. अजंता और एलोरी गुफाएं महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में हैं.

अजंता की गुफाएं लगभग 30 गुफाओं का समूह है. अजंता गांव के नाम पर ही इस गुफा का नाम पर पड़ा. अजंता गुफा के पास में एक छोटी-सी नदी भी बहती है. इन गुफाओं में कई मंदिर हैं और कई देवी-देवताओं से जुड़ी पेंटिंग्स भी हैं.

जाने का सही समय
अजंता की गुफाओं को घूमने के लिए गर्मियों में जाने के प्लान ना बनाएं. इसके अलावा कभी भी सैलानी अजंता की गुफाएं देखने जा सकते हैं.

कैसे पहुंचें?
औरंगाबाद से अजंता की गुफाएं लगभग 100 किमी. दूर हैं. अजंता का गुफाओं से सबसे पास में औरंगाबाद रेलवे स्टेशन है. औरंगाबाद से अजंता के लिए बसें और टैक्सी चलती रहती हैं.

7/8

5. माथेरान
माथेरान (Matheran Travel) महाराष्ट्र का एक और शानदार हिल स्टेशन है. माथेरान देश का सबसे छोटा हिल स्टेशन है. घूमने के लिए माथेरान एकदम परफेक्ट जगह है. बड़ी संख्या में टूरिस्ट इस जगह पर आते भी हैं.

माथेरान समुद्र तल से लगभग 2,600 फीट  की ऊंचाई पर स्थित है. माथेरान में आप लुइसा प्वाइंट, सुंदर चार्लोट लेक, मंकी प्वाइंट और शिवाजी की सीढ़ियां जैसी जगहों का मजा ले सकते हैं. इसके अलावा नेरल माथेरान टॉय ट्रेन की यात्रा कर सकते हैं.

बेस्ट टाइम
माथेरन वैसे तो मानसून में बेहद खूबसूरत लगता है. हालांकि माथेरान साल में कभी भी जा सकते हैं.

कैसे पहुंचें?
मुंबई से माथेरान से 80 किमी. और पुणे से माथेरान लगभग 120 किमी. दूर है. दोनों ही शहरों से माथेरान के लिए बसें और टैक्सी चलती रहती हैं.
 

8/8

6. ताडोबा नेशनल पार्क
महाराष्ट्र में हिल स्टेशन और बीच के अलावा कुछ नेशनल पार्क भी हैं. ताडोबा नेशनल पार्क (Tadoba National Park) महाराष्ट्र का नेचुरल हेरीटेज है. ताडोबा नेशनल पार्क महाराष्ट्र के चन्द्रपुर जिले में है. ताडोबा नेशनल पार्क की स्थापना साल 1955 में हुई थी.

ताडोबा नेशनल पार्क महाराष्ट्र का सबसे पुराना और सबसे बड़ा नेशनल पार्क है. इस नेशनल पार्क को ताडोबा अंधारी नेशनल पार्क भी कहा जाता है. ताडोबा नेशनल पार्क लगभग 1,727 वर्ग किमी. में फैला हुआ है. इस नेशनल पार्क में सैलानी सफारी भी कर सकते हैं.

कब जाएं?
बारिश में ताडोबा नेशनल पार्क बंद कर दिया जाता है. इस पार्क में सफारी करने का सबसे बेस्ट टाइम दिसंबर से मार्च का है.

कैसे पहुंचें?
ताडोबा नेशनल पार्क नागपुर से लगभग 150 किमी. दूर है. नेशनल पार्क से सबसे निकटतम चन्द्रपुर रेलवे स्टेशन है. चन्द्रपुर से ताडोबा नेशनल पार्क 45 किमी. की दूरी पर है.