ट्रैवल

Travel: मानसून में Weekend पर इन जगहों की Trip प्लान कर सकते हैं कपल, दिल्ली-NCR से नहीं हैं ज्यादा दूर

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 27 जून 2024,
  • Updated 1:45 PM IST
1/5

ओखला बर्ड सेंचुरी
यह दिल्ली के पास सबसे शांतिपूर्ण जगहों में से एक है. बारिश शुरू होते ही ओखला पक्षी अभयारण्य (Okhla Bird Sanctuary) की खूबसूरती एक अलग ही स्तर पर पहुंच जाती है. यमुना नदी पर ओखला बैराज पर स्थित, यह जगह मानसून में दिल्ली के पास देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. मानसून में ओखला पक्षी अभयारण्य फोटोग्राफरों के लिए स्वर्ग है. साथ ही, अगर आप भागदौड़ भरी जिंदगी से एक ब्रेक चाहते हैं तो किसी भी वीकेंड पर  ओखला पक्षी अभयारण्य की ट्रिप कर सकते हैं. दिल्ली-NCR में रहने वाले लोग यहां मेट्रो से आसानी से पहुंच सकते हैं. 
(Photo: Google Arts and Culture)

2/5

मानेसर 
मानसून के मौसम में दिल्ली के पास घूमने के लिए सबसे शांत स्थानों में से एक, मानेसर भी है. मानेसर हरियाणा के गुरुग्राम जिले में स्थित है और एक तेजी से बढ़ता औद्योगिक शहर है. हरे-भरे परिदृश्य और शांत झीलों के साथ रंग-बिरंगे प्रवासी पक्षियों के आने-जाने के लिए फेमस है. यह मानसून के दौरान दिल्ली के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. मानेसर में मानसून के मौसम में दमदमा झील में बोटिंग के लिए जाएं, सोहना में पक्षियों को देखें या मानेसर में किसी बेहतरीन रिसॉर्ट में आराम करें. मानेसर तक पहुंचने के लिए आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट या फिर अपनी गाड़ी से ट्रैवल कर सकते हैं. 
(Photo: Wikipedia)

3/5

सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी
दिल्ली शहर के बाहरी इलाके में स्थित एक अन्य पक्षी अभयारण्य, सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी मानसून में दिल्ली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. यहां के वेटलैंड्स अलग-अलग प्रजाति के पक्षियों का घर हैं. आप यहां विभिन्न प्रकार के प्रवासी और निवासी पक्षियों को देख सकते हैं, यही कारण है कि यह पक्षी प्रेमियों और पक्षी फोटोग्राफरों के लिए एक अत्यंत रोमांचकारी स्थान है. मानसून में सुल्तानपुर में पक्षियों की चहचहाहट सुनें, और बारिश का आनंद लेते हुए उनकी तस्वीरें खीचें. यहां तक पहुंचने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट या प्राइवेट गाड़ी का इस्तेमाल करें. 
(Photo: Wikipedia)

4/5

नीमराना किला 
अगर आप बारिश का मजा शाही अंदाज में लेना चाहते हैं तो नीमराना किला बेस्ट जगह है जाने के लिए. हालांकि, यह ऐसी जगह है जहां आप साल में किसी भी मौसम में जा सकते हैं. यह निश्चित रूप से दिल्ली के आसपास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. बारिश के दौरान, किला और इसका हरा-भरा वातावरण बेहद खूबसूरत दिखता है. यहां पर आप रिलैक्सिंग स्पा ले सकते हैं. पुरानी कार में शाही ड्राइव करें या आप फ्लाइंग फॉक्स द्वारा ज़िप लाइनिंग भी आज़मा सकते हैं. या फिर आप यहां सिर्फ एक रिलैक्सिंग वीकेंड के लिए जाएं और शाही कमरों की बालकनी में चाय पीते हुए मौसम का मजा लें. आप नीमराना जाने के लिए दिल्ली से ट्रेन ले सकते हैं. यहां सबसे पास रेवाड़ी स्टेशन है जो नीमराना से 38 किमी दूर है. आप कैब भी बुक कर सकते हैं. 
(Photo: Commons.Wikimedia.org)

5/5

भरतपुर 
प्रकृति प्रेमियों के लिए मानसून के दौरान दिल्ली के पास घूमने के लिए भरतपुर सबसे अद्भुत स्थानों में से एक है. यह स्थान यूनेस्को द्वारा सूचीबद्ध केवलादेव घाना राष्ट्रीय उद्यान के लिए प्रसिद्ध है जो पक्षियों की सैकड़ों प्रजातियों का घर है. यहां कुछ पुरातन संरचनाएं भी हैं जो देखने लायक हैं. यहां बारिश में भरतपुर पक्षी अभयारण्य में साइकिल की सवारी करें और जंगल के भीतर से चहचहाते विदेशी पक्षियों के साथ हरी-भरी पगडंडियों का आनंद लें. बेहतर वन्य जीवन अनुभव के लिए राष्ट्रीय उद्यान के पास एक रिसॉर्ट में चेक इन करें. दुर्लभ कछुओं को देखने के लिए पास के मंदिर में जाएं. दिल्ली से भरतपुर जाने के लिए आप ट्रेन या बस ले सकते हैं. आप कैब या अपनी गाड़ी से भी भरतपुर जा सकते हैं. 
(Photo: Wikipedia)