ट्रैवल

Shillong Cherry Blossom Festival 2024: चेरी ब्लॉसम से गुलज़ार हुआ शिलांग... इस दिन से शुरू हो रहा है फेस्टिवल, आज ही बुक करें ट्रिप

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 17 अक्टूबर 2024,
  • Updated 10:16 AM IST
1/5

भारत के नॉर्थ-इस्टर्न राज्य बहुत खूबसूरत हैं. इन राज्यों को घूमने से आपको यहां के लोग, यहां की संस्कृति को जानने के साथ-साथ यहां की प्राकृतिक खूबसूरती को देखने का मौका मिलेगा. अगर आप नॉर्थ ईस्ट की ट्रिप करना चाहते हैं तो मेघालय के शिलांग में लगने वाले चेरी ब्लॉसम फ़ेस्टिवल 2024 से शुरुआत कर सकते हैं. इस फेस्टिवल का आयोजन शिलांग में 15-16 नवंबर 2024 को किया जा रहा है. 

(Photo: X/@SangmaConrad)

2/5

इस अनोखे महोत्सव में आपको यहां की संस्कृति और रचनात्मकता को जानने का मौका मिलेगा. हर साल 30,000 से ज्यादा लोग यह फेस्टिवल देखने पहुंचते हैं. यह फेस्टिवल आरआई भोई जिले के भोइरीम्बोंग में मदन कुर्कलांग स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है. इस फेस्टिवल में शहर किसी पोस्टकार्ड के सीनरी जैसा दिखता है, यह गुलाबी और सफेद चेरी के फूलों से सजा होता है. 

(Photo: Instagram/@odyssey_stays)

3/5

मिड नवंबर में शिलांग में चेरी के पेड़ गुलाबी और सफेद फूलों से लदे होते हैं और पूरा शहर इनसे गुलज़ार रहता है. शिलांग ही नहीं जापान भी चेरी के पेड़ों पर फूलों के खिलने के दौरान यह फ़ेस्टिवल मनाता है. इन फूलों का खिलना जिंदगी में सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है. इस त्योहार को जापान और अमेरिका के बीच दोस्ती का प्रतीक भी माना गाया है. इस उत्सव में स्थानीय नृत्य, संगीत, खाने आदि की प्रतियोगिताएं शामिल होती हैं. यह आयोजन मौज-मस्ती, कला, और भोजन से भरा होता है. 

(Photo: Instagram/@odyssey_stays)

4/5

इस साल चेरी ब्लॉसम फ़ेस्टिवल 15-16 नवंबर को शिलांग में आयोजित किया जा रहा है. इस साल महोत्सव में एक विशेष जापानी गांव भी शामिल होगा. यहां फुड स्टॉल्स से लेकर म्यूजिक तक का आयोजन किया गया है. क्वीन सेंसेशन, बोनी एम, अकोन जैसे अंतरराष्ट्रीय सितारों के साथ-साथ भारत के जसलीन रॉयल और कनिका कपूर जैसे सितारे भी शामिल होंगे. आप Book My Show से फेस्टिवल की टिकट बुक कर सकते हैं. 

(Photo: Instagram/@odyssey_stays)

5/5

शिलांग का निकटतम रेलवे स्टेशन गुवाहाटी है, जो 100 किमी की दूरी पर है. उमरोई में शिलांग हवाई अड्डा सिर्फ कोलकाता से जुड़ा हुआ है, इसके अलावा, गुवाहाटी निकटतम हवाई अड्डा है. शिलांग बस स्टैंड शहर के केंद्र में स्थित है और गुवाहाटी के लिए नियमित बस सेवाएं उपलब्ध हैं. आप फ्लाइट या ट्रेन से गुवाहाटी पहुंचकर यहां से शिलांग के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं. 

(Photo: X/@SangmaConrad)