ट्रैवल

Real Palaces turned into Hotel: शाही होटल में बदल गए हैं ये ऐतिहासिक महल, एक बार जरूर करें ट्रिप

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 27 अगस्त 2024,
  • Updated 6:37 AM IST
1/5

नीमराना फोर्ट पैलेस, नीमराना
दिल्ली के करीब स्थित, नीमराना फोर्ट पैलेस वीकेंड पर घूमने के लिए अच्छी जगह है. साल 1464 में हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान ने इस किले का निर्माण करवाया था. बाद में यह नीमराना के राजा राजिंदर सिंह का निवास स्थान बन गया. आज, यह हेरिटेज पैलेस भीड़-भाड़ से दूर एक शांत, और शानदार स्टे का अनुभव देता है. 

(Photo: Neemrana Hotels Website)

2/5

चैल पैलेस, चैल
एक समय में पटियाला के महाराजा भूपेंदर सिंह का शाही निवास, चैल पैलेस अब हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम द्वारा प्रबंधित एक विरासत होटल है. अपने शाही आकर्षण और आधुनिक सुख-सुविधाओं के साथ, यह हिमाचल प्रदेश के टूरिस्ट्स के लिए एक शाही अनुभव देता है. 

(Photo: hptdc.in)

3/5

जेहान नुमा पैलेस, भोपाल
शामला हिल्स की हरी-भरी ढलानों पर स्थित, भोपाल में जेहान नुमा पैलेस होटल भव्यता का प्रतीक है. यह आर्किटेक्चरल वंडर ब्रिटिश साम्राज्य, और यूनानी प्रभावों का सामंजस्यपूर्ण रूप से विलय करता है. बोगनविलिया, चंपा और अन्य जीवंत वनस्पतियों से घिरा, यह 5-स्टार होटल शाही आकर्षण बिखेरता है. 

(Photo: Jehannuma Palace Website)

4/5

उम्मैद भवन पैलेस, जोधपुर
दुनिया के सबसे बड़े निजी रेसिडेंस में से एक, उम्मैद भवन पैलेस का आधा हिस्सा शाही परिवार का है. ताज होटल्स बाकी हिस्से को मैनेज करता है और एक अद्वितीय लक्जरी अनुभव देता है. महल की भव्यता इतनी है कि यहां बहुत से सेलिब्रटी अपनी शादी के लिए आते हैं.

(Photo: Wikipedia) 

5/5

फलकनुमा पैलेस, हैदराबाद
मूल रूप से हैदराबाद के निज़ाम का निवास स्थान, फलकनुमा पैलेस को 2000 में प्रिंस निज़ाम मुक्करम जाह बहादुर ने ताज होटल्स को लीज पर दिया था. आज, यह विलासिता और विरासत का प्रतीक है, जो मेहमानों को शाही भव्यता का स्वाद देता है. 

(Photo: Wikipedia)